Hindi News ›   Himachal Pradesh ›   President Ram Nath Kovind will address special session of himachal pradesh vidhan sabha today

हिमाचल प्रदेश विधानसभा: तैयारियां पूरी, आज सदन को संबोधित करेंगे राष्ट्रपति

अमर उजाला नेटवर्क, शिमला Published by: अरविन्द ठाकुर Updated Fri, 17 Sep 2021 10:42 AM IST
सार

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 17 सितंबर को सुबह 11 बजे विधानसभा के विशेष सत्र को संबोधित करेंगे। 

हिमाचल प्रदेश विधानसभा
हिमाचल प्रदेश विधानसभा - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

स्वर्ण जयंती के उपलक्ष्य में हिमाचल प्रदेश विधानसभा में 17 सितंबर को होने वाले विशेष सत्र के लिए तैयारियां पूरी हो गई हैं। ज्यादातर मेहमान शिमला पहुंच चुके हैं। सिटिंग प्लान के अनुसार उनके बैठने के स्थान निर्धारित कर दिए गए हैं। वीरवार को तैयारियों का जायजा लेने के लिए विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने उपाध्यक्ष डॉ. हंसराज और सरकारी मुख्य सचेतक बिक्रम सिंह जरयाल के साथ परिसर का दौरा किया।



बता दें, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 17 सितंबर को सुबह 11 बजे विधानसभा के विशेष सत्र को संबोधित करेंगे। पूर्व मुख्यमंत्रियों शांता कुमार और प्रेम कुमार धूमल समेत कुल 93 पूर्व विधायकों ने सत्र में आने की पुष्टि की है। हालांकि, शांता स्वास्थ्य कारणों के चलते कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे।


वहीं, 12 सांसद व पूर्व सांसद भी कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। सत्र के दौरान खासकर हिमाचल निर्माता डॉ. यशवंत सिंह परमार को याद किया जाएगा। हिमाचल के पूर्ण राज्यत्व का दर्जा हासिल करने में जिन-जिन लोगों का योगदान रहा है, यह सत्र पूरी तरह से उनको समर्पित होगा।

इसमें पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी भी शामिल हैं। विशेष सत्र के दौरान कोरोना एसओपी का कड़ाई से पालन किया जाएगा। राज्यपाल, मंत्रिमंडल के सदस्यों के अलावा राष्ट्रपति के संपर्क में आने वाले सभी अधिकारियों कर्मचारियों का आरटीपीसीआर टेस्ट कराया जा चुका है।

ट्रेन से आएंगे अनुराग, नड्डा के शिमला आने पर असमंजस 
केंद्रीय युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ट्रेन से शिमला पहुंचेंगे, जबकि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं राज्यसभा सांसद जगत प्रकाश नड्डा के आने पर अभी असमंजस है। हवाई मार्ग से यात्रा करने की परिस्थितियां नहीं होने पर अनुराग ठाकुर वीरवार रात को चंडीगढ़ तक ट्रेन से और चंडीगढ़ से सड़क मार्ग से शिमला पहुंचेंगे। वह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के संबोधन के अवसर पर प्रदेश विधानसभा में मौजूद रहेंगे। 

विस के विशेष सत्र में शामिल नहीं होंगे शांता
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मौजूदगी में शुक्रवार को होने वाले विधानसभा के विशेष सत्र में पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार भाग नहीं लेंगे। स्वास्थ्य कारणों के चलते उन्होंने यह फैसला लिया है। बताया जाता है कि शांता को बुधवार को हल्का बुखार और शरीर में जकड़न महसूस हो रही थी। लिहाजा, उन्होंने शिमला जाने का कार्यक्रम रद्द कर दिया। हालांकि, शांता ने विशेष सत्र में जाने के लिए सहमति दी थी, लेकिन बुधवार को हल्का बुखार आने के बाद उन्होंने यह कार्यक्रम रद्द किया।

सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शांता कुमार को पालमपुर से शिमला ले जाने के लिए हेलीकाप्टर भेजने की विशेष व्यवस्था की थी। इसकी रूपरेखा भी तैयार कर ली गई थी, लेकिन शांता ने कार्यक्रम में न जाने का फैसला लिया है। पूर्व सीएम शांता कुमार के निजी सचिव नरेश आचार्य ने कहा कि शांता की तबीयत कुछ ठीक नहीं थी। इसके चलते उन्होंने विस के विशेष सत्र में जाने का कार्यक्रम रद्द कर दिया है। 

पूर्व विधायक प्रकाश चौधरी, डीडी ठाकुर पॉजिटिव, नहीं लेंगे विशेष सत्र में हिस्सा 
मंडी जिले के दो पूर्व विधायक प्रकाश चौधरी और डीडी ठाकुर रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने के कारण हिमाचल प्रदेश विधानसभा के विशेष सत्र में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। पंडित सुखराम को लेकर पहले ही सूचना आ चुकी है कि वह भी सत्र में नहीं आ पाएंगे। मंडी सदर के पूर्व विधायक कन्हैया लाल पैर में दिक्कत के चलते विशेष सत्र में भाग नहीं लेंगे। विशेष सत्र के लिए सभी की कोरोना की आरटीपीसीआर रिपोर्ट निगेटिव होना जरूरी है।

दोनों को निमंत्रण मिला और शिमला में कमरे भी बुक हो चुके हैं, मगर इन्होंने मंगलवार को नजदीकी अस्पतालों में आरटीपीसीआर टेस्ट करवाया तो रिपोर्ट पॉजिटिव आई। प्रकाश चौधरी ने बताया कि उन्हें जुकाम खांसी बुखार नहीं है। बेटा भी साथ था। उसकी रिपोर्ट निगेटिव आई है। दूसरी ओर, मंडी सदर के पूर्व विधायक दुर्गादत्त ठाकुर का कहना है कि उनमें भी कोई लक्षण नहीं हैं। वह पूरी तरह स्वस्थ हैं, मगर रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

उन्होंने 9 मार्च को पहली और 26 अप्रैल को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज ली है, फिर भी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इधर, मंडी सदर के एक अन्य पूर्व विधायक कन्हैया लाल पैर में दिक्कत के चलते कार्यक्रम में शामिल नहीं हो रहे हैं। उनके नजदीकी सूत्रों ने बताया कि विधानसभा अध्यक्ष की ओर से 17 सितंबर के कार्यक्रम में शामिल होने का निमंत्रण मिला है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00