लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Himachal Pradesh ›   Natural Calamities, Monsoon rains wreaked havoc, 258 people died in Himachal so far, 1658 residential houses

Natural Calamities: हिमाचल में इस मानसून में अब तक 258 लोगों की मौत, 1658 रिहायशी मकान ढहे

अमर उजाला ब्यूरो, शिमला Published by: Krishan Singh Updated Fri, 26 Aug 2022 10:25 AM IST
सार

अब तक प्रदेश में 258 लोगों और 270 पशुओं की हो हुई है। 10 लोग अभी लापता हैं। 1,658 रियायशी मकान ढहे हैं। आपदा से प्रदेश में 1367.33 करोड़ का नुकसान हुआ है। 

हिमाचल में भारी बारिश से तबाही।
हिमाचल में भारी बारिश से तबाही। - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

हिमाचल प्रदेश में इस मानसून में बारिश ने जमकर कहर बरपाया है। अब तक प्रदेश में 258 लोगों और 270 पशुओं की हो हुई है। 10 लोग अभी लापता हैं। 1,658 रियायशी मकान ढहे हैं। आपदा से प्रदेश में 1367.33 करोड़ का नुकसान हुआ है। सरकार ने आपदा से हुए जानमाल की रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेज दी है। नुकसान का जायजा और अनुमान लगाने के लिए गृह मंत्रालय भारत सरकार ने संयुक्त सचिव सुनील कुमार बर्नवाल की अध्यक्षता में केंद्रीय दल का गठन किया है। सितंबर में यह टीम हिमाचल आएगी। प्रदेश में 29 जून को मानसून ने दस्तक दी थी। जिला चंबा, हमीरपुर, किन्नौर, सिरमौर, मंडी और कुल्लू में बारिश ने तबाही मचाई है।



लोगों के खेत खलियान बारिश के पानी के साथ बह गए। चंबा में गांव को खाली कराया गया। मंडी जिले में आई आपदा से करीब 14 लोगों की मौत हुई है। साथ ही हिमाचल की पेयजल स्कीमें ठप हैं। कई स्कीमें महीनों से बंद हैं। नेशनल हाइवे, राज्य और जिला मार्ग यातायात के लिए बाधित हैं। लोक निर्माण विभाग को पांच सौ करोड़ रुपये से ज्यादा नुकसान हुआ है। गांव मेें बिजली आपूर्ति प्रभावित है। दो सौ से ज्यादा ट्रांसफार्मर बंद हैं। उल्लेखनीय है कि सरकार ने जिला उपायुक्तों से जानमाल के नुकसान की रिपोर्ट मांगी थी। सरकार को यह रिपोर्ट मिल गई है। इसे केंद्र को भेजा गया है। आपदा प्रबंधन के विशेष सचिव सुदेश कुमार मोक्टा ने कहा कि अब तक प्रदेश में 1367.33 करोड़ का नुकसान हुआ है।  

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00