लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Himachal Pradesh ›   Shimla News ›   NA

Shimla News: घर बैठे एक फोन कॉल पर खुलेगा सुकन्या समृद्धि योजना का खाता

Shimla Bureau शिमला ब्यूरो
Updated Wed, 25 Jan 2023 12:51 AM IST
NA
विज्ञापन
डाक विभाग ने खाता खोलने के लिए जारी किए नंबर

23 जनवरी से 9 फरवरी तक चलेगा विशेष अभियान
अमर उजाला ब्यूरो
शिमला। 10 वर्ष से कम उम्र की बालिकाओं के अभिभावक पहली बार घर बैठे एक फोन कॉल पर सुकन्या समृद्धि योजना का खाता खोल पाएंगे।
शिमला डाक मंडल के अधीन 289 डाकघरों में सुकन्या महोत्सव के तहत 23 जनवरी से 9 फरवरी के बीच यह सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। मंगलवार को डाक विभाग के प्रवर अधीक्षक विकास नेगी ने स्कैंडल प्वाइंट के पास स्थित जीपीओ के बाहर योजना को लेकर डाक वितरकों को आवश्यक निर्देश दिए।
उन्होंने बताया कि 0177-2652465 या 7807278777 पर फोन करने के बाद विभाग का डाक वितरक आपके घर आकर फार्म भरेगा और पास बुक तैयार होने पर इसे भी घर देकर जाएगा। सभी डाकघरों में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खोलने के लिए अलग काउंटर खोले जाएंगे। विशेष अभियान के तहत प्रदेश में 15000 नए खाते खोलने का लक्ष्य रखा गया है, जबकि देशभर में 7.5 लाख खाते खोले जाएंगे। बेटी की उम्र 10 साल पूरी होने से पहले माता पिता सुकन्या खाता खोल सकते हैं। खाता न्यूनतम 250 रुपये से खुलता है। एक वित्त वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं। योजना के तहत खाता खोलने की तारीख से 15 साल तक ही राशि जमा होती है। खाता खोलने की तारीख से 21 वर्ष पूर्ण होने पर खाता परिपक्व होता है। बालिका के 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने या 10वीं कक्षा उत्तीर्ण करने पर जमा रकम का अधिकतम 50 फीसदी निकला जा सकता है। योजना में वार्षिक ब्याज की गणना चक्रवृद्धि आधार पर की जाती है।



सेना के साथ कमदताल करेगी डाकियों की टुकड़ी
रिज मैदान पर गणतंत्र दिवस परेड में इस बार सेना के साथ डाक विभाग की टुकड़ी भी कमदताल करती दिखेगी। 24 डाक वितरक इस टुकड़ी में शामिल होंगे। डाक विभाग की खाकी वर्दी, किश्ती टोपी और लाल रंग के डाक बैग के साथ यह टुकड़ी परेड में शामिल होगी। प्रदेशभर से चयनित डाक वितरकों को डाक विभाग की टुकड़ी में शामिल किया है।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00