निगम के बेड़े में पहुंचीं सेवन सीटर इलेक्ट्रिक बसें, चलाने को चुनाव आयोग से मांगी मंजूरी

ब्यूरो/अमर उजाला, ‌शिमला Updated Tue, 14 Nov 2017 02:18 PM IST
hrtc sought approval from election commision for electric buses
हिमाचल के शहरी क्षेत्रों में सेवन सीटर इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू होने जा रही है। परिवहन निगम के बेड़े में 50 इलेक्ट्रिक बसें पहुंच गई हैं। इन बसों को चलाने के लिए एचआरटीसी ने इलेक्शन कमीशन से परमिट जारी करने की अनुमति मांगी है। 



अनुमति मिलते ही हर जिले को 5 से 6 बसें उपलब्ध कराई जाएंगी। शहरी क्षेत्रों में ये बसें 5 से लेकर 25 किलोमीटर तक चलेंगी। चालक को पहले सवारियों के टिकट काटने होंगे, उसके बाद सवारियों को उनके गंतव्य में बस से उतारना होगा। 

ये बसें टैंपो ट्रैवलर की तरह होंगी। दाएं और बाएं किनारे में बैठने के लिए एक-एक सीट होगी। बीच में चलने और खड़ा रहने के लिए भी जगह होगी। आचार संहिता लागू होने से पहले प्रदेश सरकार ने बसों खरीदने की सारी प्रक्रिया पूरी कर दी थी। 

अगस्त महीने में इसके टेंडर कॉल कर दिए थे। अब जाकर हिमाचल में यह बसें आई हैं। परिवहन मंत्री जीएस बाली ने कहा कि एचआरटीसी में बसों की कमी है। निगम के पास 35 सौ से अधिक बसें हो गई हैं। इलेक्शन कमीशन से अनुमति मिलते ही इलेक्ट्रिक बसें प्रदेश के मैदानी क्षेत्रों में चलाई जानी हैं। 

प्रदूषण रहित हैं ये बसें
एनजीटी ने पर्यटन स्थल रोहतांग के लिए प्रदूषण रहित बसें चलने के निर्देश दिए थे। इसके चलते प्रदेश सरकार ने रोहतांग के अलावा प्रदेश के मैदानी इलाकों में भी इलेक्ट्रिक बसें चलाने का फैसला लिया। इसमें केंद्र सरकार ने हिमाचल को 90 : 10 अनुपात में राशि जारी की है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

ब्राइटलैंड स्कूल दो दिन के लिए बंद, छात्रा हुई जुवेनाइल कोर्ट में पेश

राजधानी के ब्राइटलैंड स्कूल में छात्र को चाकू मारने की घटना के बाद बच्चों में बसे खौफ को दूर करने के लिए स्कूल को दो दिनों के लिए बंद कर दिया है।

19 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: शिमला के गांव में लगी आग ने लील लिया ये पौराणिक मंदिर

हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले के गाहन गांव में मंगलवार को भीषण आग लग गई। आग लगने से गांव के 6 घर और मंंदिर जलकर राख हो गए। 

17 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper