लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Himachal Pradesh ›   Chamba News ›   Himachal Election 2022: Dalhousie Assembly Seat Profile And History

Dalhousie Assembly Seat: डलहौजी में दस साल से कांग्रेस का कब्जा, आप की एंट्री से रोचक बना मुकाबला

संवाद न्यूज एजेंसी, चंबा Published by: अरविन्द ठाकुर Updated Tue, 29 Nov 2022 02:57 PM IST
सार

वर्ष 2012 से डलहौजी की सीट पर लगातार कांग्रेस का कब्जा कायम है। वर्ष 2012 में भी कांग्रेस उम्मीदवार आशा कुमारी ने यहां से जीत दर्ज की थी। उन्होंने भाजपा की रेणु चड्ढा को करीब सात हजार मतों के अंतर से शिकस्त दी थी।

डलहौजी विस सीट से प्रत्याशी आशा कुमारी, डीएस ठाकुर, मनीष सरीन, रिंकू, अशोक बकारिया।
डलहौजी विस सीट से प्रत्याशी आशा कुमारी, डीएस ठाकुर, मनीष सरीन, रिंकू, अशोक बकारिया। - फोटो : संवाद
विज्ञापन

विस्तार

डलहौजी विस सीट को हथियाने के लिए जहां भाजपा-कांग्रेस के उम्मीदवारों ने एड़ी चोटी का जोर लगाया तो वहीं इस बार आप की एंट्री ने मुकाबले को रोचक बना दिया है। भाजपा ने जहां डीएस ठाकुर को चुनाव मैदान में उतारा है तो वहीं कांग्रेस की ओर से नौवां चुनाव लड़ रहीं कांग्रेस से मौजूदा विधायक आशा कुमारी फिर से भाजपा के उम्मीदवार को चुनौती दे रही हैं।



यहां क्लिक कर देखें अपने चुनाव क्षेत्र के अपडेट


वर्ष 2017 में यहां कांग्रेस को जीत मिली थी। कांग्रेस उम्मीदवार ने इस सीट से भाजपा उम्मीदवार को बेहद कड़े मुकाबले में 556 मतों से हरा दिया था। ऐसे में विधानसभा क्षेत्र डलहौजी को हॉट सीट के रूप में देखा जा रहा है। वहीं इस बार आम आदमी पार्टी भी चुनाव मैदान में है। आप ने मनीष सरीन पर दांव खेला है। भाजपा को छोड़कर राष्ट्रीय देवभूमि पार्टी में शामिल होने वाले अशोक बकारिया और निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में रिंकू चुनावी मैदान में हैं।

वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर कुल 48.77 फीसदी मतदाताओं ने वोटिंग की थी। कांग्रेस की उम्मीदवार को कुल 48.77 जबकि भाजपा उम्मीदवार को 47.65 फीसदी मत मिले थे। कांग्रेस उम्मीदवार ने 2017 के चुनाव में 24,224 जबकि भाजपा के उम्मीदवार ने 23,668 मत हासिल किए थे। इस प्रकार बेहद नजदीकी मुकाबले में भाजपा उम्मीदवार को कांग्रेस उम्मीदवार ने 556 मतों से मात देते हुए जीत दर्ज की।

वर्ष 2012 से लगातार डलहौजी पर कांग्रेस का कब्जा
वर्ष 2012 से डलहौजी की सीट पर लगातार कांग्रेस का कब्जा कायम है। वर्ष 2012 में भी कांग्रेस उम्मीदवार आशा कुमारी ने यहां से जीत दर्ज की थी। उन्होंने भाजपा की रेणु चड्ढा को करीब सात हजार मतों के अंतर से शिकस्त दी थी। इस प्रकार 10 वर्षों से लगातार यहां से कांग्रेस विधायक हैं। इसलिए कांग्रेस ने तीसरी बार भी आशा पर ही अपनी आशा जताई है। 

75.97 फीसदी मतदान
विधानसभा क्षेत्र डलहौजी में 12 नवंबर को 75.97 फीसदी मतदान हुआ है। महिला वोटर मतदाता करने में आगे रहीं। चुनावों में कुल 75,171 मतदाताओं में से 28,367 महिला मतदाताओं और 27,742 पुरुष मतदाताओं ने मतदान किया।
विज्ञापन

अपनी पसंद की सीट को फॉलो करके पाएं हर अपडेट 
अगर आप किसी सीट विशेष के नतीजे में ही दिलचस्पी रखते हैं तो आप उससे जुड़ा अपडेट भी अमर उजाला App और amarujala.com पर पा सकते हैं। इसके लिए आपको उस सीट को फॉलो करना होगा। इसका तरीका बेहद आसान है। आप हमारे App या वेबसाइट के चुनाव पेज पर जाकर चुनाव क्षेत्र चुनें और उसे फॉलो कर लें। चुनाव क्षेत्र फॉलो करते ही आपको उससे जुड़े हर अपडेट नोटिफिकेशन के जरिए मिलते रहेंगे। अपने क्षेत्र को फॉलो करने के लिए इस पेज पर विजिट करें।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00