लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Himachal Pradesh ›   Health Department: Health check-up of five and a half lakh students from nursery to class VIII will be done

स्वास्थ्य विभाग: नर्सरी से आठवीं कक्षा के सवा पांच लाख विद्यार्थियों के स्वास्थ्य की होंगी जांच

अमर उजाला ब्यूरो, शिमला Published by: Krishan Singh Updated Wed, 23 Feb 2022 11:28 AM IST
सार

सरकारी स्कूलों में नर्सरी से आठवीं कक्षा तक पढ़ने वाले सवा पांच लाख विद्यार्थियों के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर जून 2022 तक शिक्षा विभाग इस अभियान को पूरा करेगा।

विद्यार्थी( फाइल)
विद्यार्थी( फाइल) - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन

विस्तार

हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में नर्सरी से आठवीं कक्षा तक पढ़ने वाले सवा पांच लाख विद्यार्थियों के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर जून 2022 तक शिक्षा विभाग इस अभियान को पूरा करेगा। विद्यार्थियों में खून की कमी जांचने के लिए विशेष जांच शिविर लगेंगे। स्वास्थ्य जांच रिपोर्ट के आधार पर मिड-डे मील में पोषक तत्व शामिल किए जाएंगे। प्रधान सचिव शिक्षा रजनीश ने बताया कि जल्द इस अभियान की रूपरेखा जारी की जाएगी। विद्यार्थियों में खून की कमी का पता लगाने के लिए स्वास्थ्य जांच करने का फैसला लिया गया है। इसके तहत आठवीं कक्षा तक वाले प्रदेश के सभी स्कूलों में स्वास्थ्य शिविर लगाए जाएंगे। 



विद्यार्थियों के खून की जांच के अलावा उनके खानपान, रहन-सहन की जानकारी जुटाई जाएगी। स्वास्थ्य जांच पूरी होने के बाद विस्तृत रिपोर्ट बनेगी। इस रिपोर्ट के आधार पर नर्सरी से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को स्कूलों में दिए जाने वाले भोजन की सामग्री में बदलाव किया जाएगा। पोषक तत्वों को इसमें शामिल करते हुए बच्चों में खून की कमी दूर की जाएगी। केंद्र सरकार ने भी पोेषक अनाजों को पीएम पोषण योजना में शामिल करने की संभावनाएं तलाशने के लिए कहा है। मध्याह्न भोजन में ज्वार, बाजरा और रागी को शामिल करने की संभावनाएं देखी जा रही हैं। प्रदेश के स्कूलों में दो मार्च से मिड-डे मील बनना शुरू होगा।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00