Hindi News ›   Himachal Pradesh ›   covid cases Rapidly increasing in Himachal, PM Modi asks CM Jairam to increase testing

वर्चुअल बैठक: हिमाचल में तेजी से बढ़ रहे कोविड मामले, पीएम मोदी ने सीएम जयराम को जांच बढ़ाने के लिए कहा

अमर उजाला ब्यूरो, शिमला Published by: Krishan Singh Updated Thu, 13 Jan 2022 09:22 PM IST

सार

 मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने गुरुवार को शिमला से कोविड-19 की समीक्षा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई वर्चुअल बैठक में भाग लिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों, केंद्रशासित प्रदेशों के उप राज्यपालों और प्रशासकों के साथ वर्चुअल बैठक में देश में कोविड-19 महामारी की स्थिति की समीक्षा कर कहा कि अधिकांश राज्यों में संक्रमण के मामलों में वृद्धि चिंताजनक है।
सीएम जयराम ने पीएम मोदी से की बात।
सीएम जयराम ने पीएम मोदी से की बात। - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई समीक्षा बैठक में कहा है कि राज्य में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, लेकिन प्रदेश सरकार किसी भी विपदा से निपटने के लिए तैयार है। वहीं प्रधानमंत्री ने जांच बढ़ाने के आदेश दिए हैं, जिससे समय रहते मरीजों का उपचार हो सके। कोविड-19 की समीक्षा पर वीरवार को मोदी की अध्यक्षता में हुई वर्चुअल बैठक में मुख्यमंत्री ने शिमला से भाग लिया। मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों, केंद्रशासित प्रदेशों के उप राज्यपालों और प्रशासकों के साथ वर्चुअल बैठक में देश में कोविड-19 महामारी की स्थिति की समीक्षा कर कहा कि अधिकांश राज्यों में संक्रमण के मामलों में वृद्धि चिंताजनक है। प्रधानमंत्री ने कहा कि महामारी से घबराने के बजाय सतर्क रहने की जरूरत है। इसकी रोकथाम पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है और वायरस की जितनी अधिक जांच करने में वे सफल होंगे, यह सभी के लिए उतनी ही राहत की बात होगी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बैठक का संचालन किया। 

विज्ञापन

गृह संगरोध के लिए प्रभावी तंत्र विकसित करें अफसर : जयराम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में वीरवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ कोरोना को लेकर वर्चुअल समीक्षा बैठक की। इस वीडियो कॉन्फ्रेंस के बाद राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बैठक कर गृह संगरोध के लिए प्रभावी तंत्र विकसित करने के निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश के अधिकांश संक्रमित लोग गृह संगरोध में हैं। उन्होंने रोगियों के घर से स्वास्थ्य संस्थानों तक परिवहन की बेहतर व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए, जिससे जरूरत पड़ने पर उन्हें तत्काल उपचार की सुविधा दी जा सके।


 

सीएम बोले- हमारे पास 59.37 एमटी ऑक्सीजन क्षमता के 48 पीएसए संयंत्र

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में 59.37 एमटी ऑक्सीजन क्षमता के 48 पीएसए संयंत्र, 2100 ए-टाइप सिलेंडर, 5009 बी-टाइप सिलेंडर, 1112 डी-टाइप सिलेंडर और 5723 कंसंट्रेटर्स उपलब्ध हैं। राज्य में पीसीएम 650, पीसीएम 500, रेमडेसिविर, डेक्सामिथाजॉन, हाइड्रो कॉर्टिसन आदि आवश्यक दवाएं पर्याप्त मात्रा में हैं। उपभोगीय पीपीई किट्स और एन-95 मास्क का भी पर्याप्त भंडारण प्रदेश में किया गया है। राज्य में 11,500 बिस्तर क्षमता उपलब्ध है, जिसे 17000 तक बढ़ाया जा सकता है। इसके साथ ही 2374 ऑक्सीजनयुक्त, 8765 कोविड समर्पित, 237 आईसीयू बिस्तर और 1014 वेंटीलेटर उपलब्ध हैं।

15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के किशोरों का शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य पूरा

जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के किशोरों को शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य प्राप्त कर चुका है और प्रदेश सरकार ने अब स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, फ्रंट लाइन वर्कर और वरिष्ठ नागरिकों को शत-प्रतिशत एहतियातन खुराक देने का लक्ष्य निर्धारित किया है। उन्होंने कहा कि राज्य में कोविड-19 के दृष्टिगत जॉंच, ट्रैकिंग और उपचार के साथ ही टीकाकरण पर विशेष बल दिया जा रहा है।

ये रहे बैठक में मौजूद
स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल, मुख्य सचिव राम सुभग सिंह, प्रधान सचिव राजस्व ओंकार शर्मा, प्रधान सचिव भरत खेड़ा, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक हेमराज बैरवा, विशेष सचिव सुदेश मोख्टा और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी बैठक में उपस्थित थे।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00