विज्ञापन
विज्ञापन

हिमाचल में कांस्टेबल के 92 पद भरने को ऑफलाइन मांगे आवेदन

विपिन चौधरी, अमर उजाला, धर्मशाला Updated Sat, 24 Aug 2019 09:28 AM IST
फाइल फोटो
फाइल फोटो
ख़बर सुनें
पुलिस कांस्टेबल भर्ती में फर्जीवाड़े के बाद एक बार फिर पुलिस विभाग ने ऑफलाइन आवेदन मांगे हैं। पुलिस विभाग के संचार और तकनीकी विंग में 92 पुलिस कांस्टेबलों के लिए मांगे गए आवेदनों में पहली बार आर्थिक आधार पर आरक्षण भी दिया जाएगा।
विज्ञापन
इससे पहले मार्च में कांस्टेबल भर्ती में आर्थिक आधार पर आरक्षण को लागू नहीं किया गया था। जानकारी के अनुसार पुलिस विभाग का संचार और तकनीकी सेवाएं निदेशालय 92 पुलिस कांस्टेबलों की भर्ती करेगा। 

संचार और तकनीकी सेवाएं विभाग में कांस्टेबल बनने के लिए वही लोग पात्र होंगे, जिन्होंने दसवीं की पढ़ाई के साथ कंप्यूटर विज्ञान और इलेक्ट्रॉनिक तथा दूरसंचार में तीन साल की अवधि का इंजीनियरिंग डिप्लोमा कोर्स किया होगा। अभ्यर्थी की आयु 45 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। विभाग में कांस्टेबल बनने के लिए अभ्यर्थी को फिटनेस टेस्ट, लिखित परीक्षा और निजी साक्षात्कार के चरणों से गुजरना होगा।

इस भर्ती परीक्षा में 20 नंबर ग्राउंड टेस्ट के दिए जाएंगे, जबकि 70 नंबर की लिखित परीक्षा और 10 अंकों का निजी साक्षात्कार होगा। पात्र अभ्यर्थियों को 30 सितंबर तक डाक के माध्यम से पुलिस अधीक्षक संचार और तकनीकी सेवाएं विभाग के पास आवेदन करना होगा। आवेदन के दौरान सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों से 140 जबकि आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को 35 रुपये का बैंक ड्राफ्ट/आईपीओ विभाग के नाम पर बनवाना होगा। 

इस वर्ग के लिए इतने पद
संचार और तकनीकी सेवाएं विभाग में पुलिस कांस्टेबल के भर्ती किए जाने वाले 92 पदों में से सामान्य वर्ग के 43 पद रखे गए हैं। एससी के लिए 20, एसटी के लिए चार, ओबीसी के 16 और ईडब्ल्यूएस के लिए नौ पद आरक्षित हैं।  

संचार और तकनीकी सेवाएं विभाग में पुलिस कांस्टेबलों के 92 पद भरे जाएंगे। पात्र अभ्यर्थी 30 सितंबर तक डाक के माध्यम से पुलिस अधीक्षक संचार और तकनीकी सेवाएं विभाग शिमला के पास आवेदन करें। - आशिफ जलाल, डीआईजी, सीटीएस
विज्ञापन

Recommended

घर बैठे इस पितृ पक्ष गया में पूरे विधि-विधान एवं संकल्प के साथ कराएं श्राद्ध पूजा, मिलेगी पितृ दोषों से मुक्ति
Astrology Services

घर बैठे इस पितृ पक्ष गया में पूरे विधि-विधान एवं संकल्प के साथ कराएं श्राद्ध पूजा, मिलेगी पितृ दोषों से मुक्ति

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Chandigarh

पंजाब यूनिवर्सिटी की सुरक्षा होगी कड़ी, कराया जा रहा है सीसीटीवी कैमरों की क्वालिटी का रिव्यू

पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ में सुरक्षा पुख्ता करने के लिए पहले से इंस्टॉल किए गए करीब 250 कैमरों का रिव्यू कराया जा रहा है।

16 सितंबर 2019

विज्ञापन

पाकिस्तान की नई रणनीति, अमेरिका की दोस्ती के लिए अफगानिस्तान में करेगा उसकी मदद

पाकिस्तान ने अफगानिस्तान शांति वार्ता को पटरी पर लाने के लिए डिप्लोमेटिक प्रयास शुरू कर दिए हैं। पाकिस्तान शांति वार्ता में मध्यस्थ की भूमिका निभा कर अमेरिका की गोद में बैठना चाहता है।

16 सितंबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree