विज्ञापन

एचपीयू ने खिलाड़ियों के भत्ते में की डेढ़ से तीन सौ तक की बढ़ोतरी

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, शिमला Updated Thu, 09 Aug 2018 12:01 PM IST
HPU shimla hike allowances of Players
विज्ञापन
ख़बर सुनें
हिमाचल प्रदेश खेल एवं पठ्येत्तर परिषद की विवि में हुई वार्षिक बैठक में खिलाड़ियों के दैनिक भत्ते में डेढ़ सौ से तीन सौ रुपये तक की बढ़ोतरी का निर्णय लिया गया। दो दिनों तक विवि में चली इस बैठक में आम सहमति से अंतर महाविद्यालय स्तर की प्रतियोगिताओं के मौजूदा 150 रुपये के भत्ते को बढ़ाकर 300 रुपये करने का फैसला लिया। वहीं अंतर विश्वविद्यालय स्तर की प्रतियोगिता के लिए दैनिक भत्ते को दो सौ से बढ़ाकर पांच सौ रुपये करने का निर्णय लिया गया है।
विज्ञापन
विवि के खेल एवं युवा कार्यक्रम निदेशालय के निदेशक प्रो. सुरेद्र कुमार शर्मा ने माना कि इस बैठक में कई और अहम फैसले भी लिए गए हैं। इनमें हर कॉलेज में शारीरिक शिक्षा के प्राध्यापक की अनिवार्य नियुक्ति की जाएगी। वहीं हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में खेल विषयों के सभी कोच की नियुक्ति होगी। हर कॉलेज में क्रीड़ा ज्ञान की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।

प्रतियोगिता में जिला व प्रदेश स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली पांच टीम को पुरस्कार दिए जाएंगे। हर कॉलेज में 29 अगस्त को हॉकी के जादूगर मेजर ध्यान चंद के जन्मदिन को खेल दिवस के रूप में मनाए जाने का फैसला भी लिया गया। वहीं खेल प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों की माता को जीजाबाई पुरस्कार देकर सम्मानित किए जाने का भी बड़ा फैसला लिया गया है।

सभी फैसलों को इसी सत्र से शुरू करने पर सहमति जताई गई।  परिषद की इस बैठक  के अंतिम दिन खेल एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि खेल एवं पठ्येत्तर गतिविधियों को बढ़ावा देने और खिलाड़ियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए धन की कमी आड़े नहीं आएगी।

खेल एवं परिवहन मंत्री गोविंद ठाकुर ने सम्मानित किए खिलाड़ी
एचपीयू में खेल एवं परिवहन मंत्री गोविंद ठाकुर ने अंतर विवि और आल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी खेलकूद प्रतियोगिता में अव्वल रहे खिलाड़ियों को सम्मानित किया। इन्हें नकद पुरस्कार, स्मृति चिन्ह और प्रमाणपत्र दिए गए। आल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी प्रतियोगिता में प्रथम विवि की टीम में प्रियंका, बबिता, शिवानी, मेनका, दीक्षा, साक्षी, हर्षा, मीना, दिशा, निधि, ज्योति, दीपा देवी, दीक्षा, संजीवनी, शैलजा, मोनिका, कोच स्नेहलता, मैनेजर डॉ. प्रवेश को नवाजा गया।

नॉर्थ जोन में दूसरे और आल इंडिया में तीसरे स्थान पर रही महिला कबड्डी टीम की पुष्पा, ज्योति, गोपी, विशाखा, निधि, सुषमा शर्मा, भावना देवी, रीना, पूजा देवी, पुष्पा ठाकुर, नीलम, प्रीति नेगी, कोच डॉ. गोपाल, टीम मैनेजर राजेंद्र सिंह को सम्मान दिया गया। युवा उत्सव के नॉर्थ जोन में प्रथम और आल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी में दूसरे स्थान पर रही टीम के सदस्यों सुषमा शर्मा, दीपक मेहता, दक्ष, मैनेजर डा. एसएन स्नेही, डॉ. कामिनी, याचिंग में पुरुष की आल इंडिया में तीसरा स्थान पाने वाली टीम के सदस्य बलराम सिंह, सुमन कुमार, मोहित कुमार, अक्षय कुमार और वीर सिंह, गौरव, मैनेजर डा. अश्वनी और कोच राज कुमार, याचिंग में तीसरे स्थान पर रही टीम सदस्य रुही, अल्का देवी, कोच डॉ. राजेश और मैनेजर प्रवीण को भी नवाजा गया। 

बॉक्सिंग महिला में कांस्य पदक विजेता मोनिका, कोच नरेश कुमार और मैनेजर राजीव धीमान के साथ आल इंडिया ताइक्वाडो में कांस्य पदक जीतने पर मधु ठाकुर, कोच विनोद कुमार व मैनेजर विकास सहगल को पुरस्कृत किया गया। मंत्री ने सुंदरनगर कॉलेज को पुरुष वर्ग की मिनयेचर ट्राफी 2015-16, 2016-17 और 2017-18 प्रदान की। महिला वर्ग में कबड्डी में धर्मशाला, जूडो में सोलन, वॉलीबाल में धर्मशाला को ट्रॉफी दी गई। 2017-18 के लिए ओवरआल ट्रॉफी ऊना, महिला वर्ग में धर्मशाला और ओवरआल चैंपियन यूथ फेस्टिवल की ट्रॉफी पीजी सेंटर एचपीयू को दी गई। 

नॉर्थ जोन में इन्हें मिला सम्मान 
महिलाओं के नॉर्थ जोन इंटर यूनिवर्सिटी स्पर्धा में प्रथम रही टीम सदस्यों में कृतिका, कमलेश, आयुषी, हेमलता, अंबिका, मनीषा, निवेदिता, डिंपल चंदेल, वंदना, तुलसी देवी, ईशु, यशिका कोच प्रीतम और मैनेजर शमशेर को सम्मानित किया गया। पुरुष वर्ग में चौथा स्थान पाने वाली वॉलीबाल टीम में संजीव कुमार, साहिल चौहान, रोहित शर्मा, आशीष कुमार, ललित कुमार, जितेंद्र, हिमांशु, रमन कुमार, अनिल कुमार, निशांत राठौर, नवनीत, कोच डॉ. भूपिंदर और मैनेजर कर्ण सिंह को सम्मानित किया। 

निधि, दीक्षा और प्रियंका का एशियन गेम्स के लिए चयन
खेल एवं युवा कार्यक्रम निदेशक सुरेंद्र शर्मा ने कहा कि एचपीयू की हैंडबाल टीम की दीक्षा, निधि और प्रियंका का चयन एशियन गेम्स के लिए हुआ है।

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Chandigarh

घट गई पंजाब यूनिवर्सिटी में आने वाले विदेशी छात्रों की संख्या, 225 से रह गए 176 स्टूडेंट

पंजाब यूनिवर्सिटी में विदेशी स्टूडेंट की संख्या पहले की तुलना में घट गई है। आंकड़े के मुताबिक, साल 2016-17 में जहां उनकी संख्या 225 थी, वहीं यह अब घटकर 176 रह गई है।

16 अक्टूबर 2018

विज्ञापन

Related Videos

देखें हेमा के प्यार में किस कदर दीवाने हुए थे धर्मेंद्र

अभिनेता धर्मेंद्र और ड्रीमगर्ल की लव स्टोरी बिल्कुल भी आसान नहीं है। हेमा मालिनी से शादी करने के लिए पहले से शादीशुदा अभिनेता ने बहुत पापड़ बेले। मैं आपको आज बताउंगी कि कैसे कंप्लीट हुई धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की लव स्टोरी

16 अक्टूबर 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree