विज्ञापन

कॉलेजों में खुलेंगे उत्कृष्ट केंद्र, मल्टीनेशनल कंपनियों में दिलाई जाएगी प्लेसमेंट

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, शिमला Updated Sun, 08 Jul 2018 02:10 PM IST
Excellence centres in 10 govt degree colleges of himachal pradesh
विज्ञापन
ख़बर सुनें
हिमाचल सरकार दस डिग्री कॉलेजों में उत्कृष्ट एवं दक्षता केंद्र स्थापित करने जा रही है। इनके जरिये सालाना 2500 विद्यार्थियों को मल्टीनेशनल कंपनियों में रोजगार दिलाया जाएगा।
विज्ञापन
भाजपा के दृष्टिपत्र में की घोषणा को पूरा करने के लिए सरकार कॉलेजों में विशेष केंद्र खोलने जा रही है। शिक्षा विभाग प्रस्ताव तैयार कर मंत्रिमंडल की मंजूरी लेने की तैयारी में है। इससे आठ जिलों के छात्रों को घर द्वार पर प्लेसमेंट की सुविधा मिलेगी।

युवाओें को निजी क्षेत्र में रोजगार दिलाने के लिए सरकार ने आईटीआई और बड़े तकनीकी संस्थानों की तरह अब डिग्री कॉलेजों को भी जोड़ने फैसला लिया गया है। इन केंद्रों में छात्राें की कॅरिअर काउंसलिंग की जाएगी। छात्राें के पंजीकरण के बाद उन्हें आईडी देंगे और दिलचस्पी के हिसाब से ट्रेनिंग देंगे।

निजी कंपनियों के उच्च अधिकारियों को कॉलेजों में बुलाकर रोजगार के टिप्स दिए जाएंगे। देश व विदेश के विभिन्न प्रतिष्ठित उद्योगों की जरूरतों के हिसाब से विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस योजना के तहत प्रतिवर्ष 2500 को रोजगार और 500 विद्यार्र्थियों को स्वरोजगार प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है।

सोमवार को होने वाली कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव को सैद्धांतिक मंजूरी के लिए रखा जाएगा। प्रारंभिक चरण में दस कॉलेजों और उसके बाद सभी कॉलेजों को चरणबद्ध तरीके से जोड़ा जाएगा। राज्य परियोजना अवलोकन एवं नवीन प्रयास इकाई के तहत शिक्षा विभाग उत्कृष्ट एवं दक्षता केंद्र स्थापित करेगा।

इन कॉलेजों में स्थापित होंगे उत्कृष्ट केंद्र- उत्कृष्ट एवं दक्षता केंद्र कोटशेरा, नालागढ़, पांवटा साहिब, नादौन, धर्मशाला, मंडी, ऊना, बिलासपुर, संजौली और सोलन कॉलेज में खोले जाएंगे।

कोटशेरा और नालागढ़ कॉलेज में बीते माह पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर निजी कंपनियों ने प्लेसमेंट कार्यक्रम आयोजित किए। इसमें 122 विद्यार्थियों को रोजगार मुहैया करवाया गया। पायलट प्रोजेक्ट की सफलता के बाद उत्कृष्ट केंद्र स्थापित करने का फैसला लिया है।

स्कूली बच्चों को कराएंगे क्रैश कोर्स- राज्य परियोजना अवलोकन एवं नवीन प्रयास इकाई के तहत स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को देश के प्रतिष्ठित संस्थानों में प्रवेश के लिए निजी क्षेत्र के माध्यम से टेस्ट सीरीज और क्रैश कोर्स शुरू किए जाएंगे।

70 कामर्स कॉलेजों को मुफ्त टैली साफ्टवेयर- प्रदेश में कामर्स कक्षाओं वाले 70 कॉलेजों में टैली के साफ्टवेयर मुफ्त दिए जाएंगे। प्रदेश सरकार का कंपनी के साथ इसको लेकर करार हुआ है। इससे विद्यार्थी जीएसटी की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें  
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Shimla

बेरोजगार युवाओं के लिए खुशखबरी, कंपनी देगी 100 को नौकरी

मैसर्ज हिम टेक्नोफोर्ज लिमिटेड क्षेत्रीय रोजगार कार्यालय धर्मशाला में सुबह 10 बजे साक्षात्कार लेगी।

20 सितंबर 2018

विज्ञापन

Related Videos

VIDEO: क्यों राहुल गांधी ने पीएम मोदी को कहा चोर...

राफेल डील पर सरकार को घरने की कोशिश कर रहे राहुल गांधी ने एकबार फिर बीजेपी पर हमला बोला है। राहुल ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि आज पूरे देश में आवाज उठ रही है कि गली-गली में शोर है, हिंदुस्तान का चौकीदार चोर है।

20 सितंबर 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree