विज्ञापन

सीबीएसई: 10वीं में लागू हो सकता है 33 प्रतिशत अंकों का नियम

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, देहरादून Updated Fri, 12 Oct 2018 12:30 PM IST
CBSE may change the pattern for 10th exams soon
विज्ञापन
ख़बर सुनें
सीबीएसई 10वीं में पास होने के लिए अंकों का नियम बदलने जा रहा है। अब 10वीं में किसी भी विषय में पास होने के लिए 33 प्रतिशत अंक जरूरी होंगे। हालांकि बोर्ड ने अभी इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की है।
विज्ञापन
सीबीएसई के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक 10वीं में अभी तक छात्र-छात्राओं को पास होने के लिए थ्योरी में 33 प्रतिशत और प्रैक्टिकल में 33 प्रतिशत अंक अलग-अलग लाने पड़ते थे।

अब दोनों विषयों के कुल मिलाकर 33 प्रतिशत अंक होने पर छात्र को पास माना जाएगा। बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि अभी इस फैसले पर अंतिम मुहर लगनी बाकी है। संभावित तौर पर वर्ष 2019 की बोर्ड परीक्षाओं में यह लागू हो जाएगा।

आपको बता दें कि इस साल 10वीं और 12वीं के स्किल विषयों की परीक्षाएं फरवरी में कराई जाएंगी। इसके बाद मुख्य विषयों की परीक्षाएं मार्च में होंगी।

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Shimla

यहां लगेगा रोजगार मेला, 100 को मिलेगी नौकरी

आईटीआई शाहपुर में 23 अक्तूबर को न्यू हॉलैंड फाइट इंडिया लिमिटेड फरीदाबाद कैंपस साक्षात्कार के माध्यम से 100 प्रशिक्षुओं का तीन वर्षीय ट्रेनी के आधार पर चयन करेगी।

17 अक्टूबर 2018

विज्ञापन

Related Videos

#MeToo: आलोक नाथ पर लगे आरोपों को लेकर ये बोले अभिनेता सुशांत सिंह

बॉलीवुड के कई दिग्गज #MeToo मूवमेंट के लपेटे में आ गए हैं। आलोक नाथ पर विनता नंदा के आरोपों को लेकर फिल्म अभिनेता सुशांत सिंह ने मीडिया से बातचीत की है। खुद सुनिए क्या बोले सुशांत सिंह।

18 अक्टूबर 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree