विज्ञापन
विज्ञापन

हिमाचल में बढ़ गईं बीएएमएस और बीडीएस की 30 सीटें, इनको मिलेगा लाभ

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, शिमला Updated Tue, 16 Jul 2019 11:37 AM IST
30 seats of BAMS and BDS increased in Himachal
- फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें
हिमाचल में बीएएमएस और बीडीएस की 30 सीटें बढ़ गई हैं। एमबीबीएस और बीडीएस कोर्स में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों को दस फीसदी आरक्षण देने के लिए एमबीबीएस की छह सरकारी कॉलेजों में 120 सीटें बढ़ाने के बाद अब बीडीएस कोर्स की सीटें बढ़ाने को भी मंजूरी मिल गई है।सीटें बढ़ाने के डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया के प्रस्ताव को केंद्र ने मंजूरी दी है।
विज्ञापन
अब शिमला स्थित डेंटल कॉलेज में भी 60 के बजाय 75 सीटें भरने का रास्ता साफ हो गया है। निदेशक चिकित्सा शिक्षा काउंसलिंग कमेटी के चेयरमैन डॉ. रवि शर्मा ने माना कि डेंटल कॉलेज में (ईडब्लूएस) आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आरक्षण लागू करने को सीटें बढ़ाने की मंजूरी मिल गई है। दूसरे दौर की काउंसलिंग में आरक्षण रोस्टर के तय नियमों के मुताबिक काउंसलिंग और प्रवेश प्रक्रिया होगी। 25 जुलाई तक स्थिति साफ हो जाएगी।

एमबीबीएस, बीडीएस काउंसलिंग कमेटी के सदस्य और डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया के सदस्य एवं डेंटल कॉलेज प्राचार्य डॉ. आशु गुप्ता ने कहा कि कॉलेज की सीटें अब बढ़कर 75 हो जाएंगी।उनके कॉलेज में वर्तमान में पहली काउंसलिंग और प्रवेश का दौर पूरा होने पर 60 में से 40 सीटें भरी जा चुकी हैं। सात खाली रही सीटें में सामान्य वर्ग की 5, अनुसूचित जाति की एक और जेएंडके माइग्रेंटस की एक सीट के अलावा आल इंडिया कोटे की नौ, एनआरआई की दो और शारीरिक रूप से अक्षम के लिए आरक्षित वर्ग की दो सीटें हैं। 
विज्ञापन

Recommended

शेयर मार्केट, अब नहीं रहेगा गुत्थी
Invertis university

शेयर मार्केट, अब नहीं रहेगा गुत्थी

संतान के उज्ज्वल भविष्य व लंबी आयु के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं संतान गोपाल पाठ व हवन - 24 अगस्त
Astrology Services

संतान के उज्ज्वल भविष्य व लंबी आयु के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं संतान गोपाल पाठ व हवन - 24 अगस्त

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Shimla

कृषि विवि में खाली रह गईं सीटें, अब वॉक इन इंटरव्यू से भरेंगी

कृषि विवि पालमपुर में शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए आधारभूत विज्ञान महाविद्यालय गृह विज्ञान में कई संवर्गों में रही खाली सीटों को अब वॉक इन इंटरव्यू से भरा जाएगा।

24 अगस्त 2019

विज्ञापन

चीन को कुत्ते क्यों दे रहा पाकिस्तान, वजह है बड़ी

पीएम इमरान खान को कुछ समझ नहीं आ रहा है कि महंगाई रोकने के लिए क्या करें। पाकिस्तान सरकार कुत्तों के जरिए राजस्व बढ़ाने की योजना बना रही है जिसका बिल पाकिस्तान के सिंध प्रांत की एसेंबली में पेश किया गया है।

24 अगस्त 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree