विज्ञापन
विज्ञापन

स्नातक प्रथम वर्ष में फेल 21 हजार विद्यार्थियों को राहत, मिलेगा दाखिला

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, शिमला Updated Wed, 18 Sep 2019 09:18 PM IST
21 thousand students failed in first year of graduation, will get admission
ख़बर सुनें
प्रदेश भर के कॉलेजों में रूसा प्रणाली के बाद पहली बार वार्षिक परीक्षा प्रणाली शुरू करने पर घोषित परिणाम में स्नातक प्रथम वर्ष में फेल 21 हजार विद्यार्थियों को हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने बड़ी राहत दी है। नए आदेशों के तहत फेल छात्र-छात्राओं को कॉलेजों में प्रथम वर्ष में प्रवेश ले सकेंगे। बुधवार को विवि के कुलसचिव घनश्याम चंद ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। इससे अब विद्यार्थियों का एक साल बरबाद नहीं होगा।
विज्ञापन
 
विवि ने बीते साल से स्नातक के प्रथम वर्ष से पुराना ईयर सिस्टम लागू किया। इसी माह के शुरू में घोषित परिणाम में बीए, बीएससी और बीकॉम में कुल 44,440 में से 21 हजार विद्यार्थी तीन विषय पास न करने पर फेल हो गए थे। असमंजस के चलते इन्हें दोबारा उसी कक्षा में प्रवेश नहीं दिया गया। कॉलेजों में फ्रेश छात्रों से सीटें भर दी गईं।

ऐसे में फेल छात्रों का एक साल बरबाद हो रहा था। छात्र संगठनों ने विवि के समक्ष मामला उठाया। अब विवि ने अधिसूचना जारी कर कॉलेजों को निर्देश दिए कि फर्स्ट ईयर में फेल विद्यार्थियों को पुन: प्रवेश देकर कक्षाएं लगाने की अनुमति दें। पिछले दो माह से ये छात्र दूसरे वर्ष में रोल ऑन आधार पर प्रवेश पा चुके थे। अब सिर्फ उन्हें प्रथम वर्ष की कक्षाएं लगानी होंगी। 

अमर उजाला ने प्रमुखता से उठाया था मामला 
अमर उजाला ने मंगलवार के संस्करण में यूजी के इन हजारों विद्यार्थियों को प्रथम वर्ष में कॉलेजों में प्रवेश न देने के मसले को प्रमुखता से उठाया था। एसएफआई की राज्य इकाई ने सोमवार और बुधवार को इस मामले को विवि अधिकारियों से उठाया था।
विज्ञापन

Recommended

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Himachal Pradesh

युवाओं के पास सेना में जाने का अवसर, मंडी में इस दिन से होगी भर्ती

मंडी, कुल्लू और लाहौल-स्पीति के युवाओं के लिए सेना में भर्ती होने का सुनहरा मौका है। सेना में विभिन्न पदों के लिए 1 से 6 नवंबर के बीच मंडी के पड्डल मैदान में खुली भर्ती होगी।

14 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

आरबीआई की पीएमसी ग्राहकों को और राहत, खाते से रुपये निकालने की सीमा 25 से बढ़ाकर 40 हजार की

त्योहारी सीजन को देखते हुए आरबीआई ने पीएमसी बैंक पर लगी पाबंदियों के बीच ग्राहकों को बड़ी राहत दी है। पीएमसी ग्राहक अब खाते से 25 हजार के बजाय 40 हजार रुपये तक निकाल सकेंगे।

14 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree