Hindi News ›   Himachal Pradesh ›   Shimla ›   Anjali Thapa received gallantry award the Shaurya Chakra for Major Abhijai Thapa.

इन्हें मिला शौर्य चक्र, शहादत की दास्तां पढ़कर रो पड़ेंगे

Updated Sun, 22 Mar 2015 06:46 PM IST
Anjali Thapa received gallantry award the Shaurya Chakra for Major Abhijai Thapa.
विज्ञापन
ख़बर सुनें

बरेली के आर्मी एविएशन बेस में एक अक्तूबर 2014 को ट्रेनिंग के दौरान हेलीकॉप्टर क्रैश में शहीद हुए धर्मशाला के मेजर अभिजय थापा को शौर्य चक्र पदक मिला। शनिवार को दिल्ली में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने शहीद मेजर अभिजय थापा की पत्नी अंजलि थापा को शौर्य चक्र प्रदान किया।



शहीद मेजर अभिजय थापा का नाम गणतंत्र दिवस पर सम्मान पाने वाले वीरों की सूची में भारत सरकार ने शामिल किया था। भारत सरकार ने शौर्य चक्र देने के लिए शहीद मेजर अभिजय थापा की पत्नी अंजलि थापा, पिता सुनील थापा और मां सुनीता थापा को निमंत्रण भेजा था।

जानिए कैसे क्रैश हुआ था चॉपर

third highest peacetime gallantry award the Shaurya Chakra2
शौर्य चक्र मिलने पर सुनील थापा ने कहा कि उन्हें इस बात का बेहद दुख है कि उनका बेटा अब इस दुनिया में नहीं है, लेकिन इस बात का बेहद गर्व है कि उनके बेटे ने सैकड़ों जिंदगियों को बचाने के लिए अपने प्राण न्योछावर कर दिए। उन्हें बेटे की शहादत पर गर्व है।

एक अक्तूबर 2014 को ट्रेनिंग के दौरान मेजर अभिजय हेलीकॉप्टर में तकनीकी खराबी आने के बाद बरेली के भरतौर गांव में आसानी से हेलीकॉप्टर उतार सकते थे, लेकिन आबादी वाले इलाके में हेलीकॉप्टर उतारने पर सैकड़ों लोगों की जिंदगी को खतरा हो सकता था। वे हेलीकॉप्टर को गांव से दूर सेना के एविएशन बेस में ले गए, जहां वह क्रैश हो गया।

इस तरह बचा ली सैंकड़ों जिंदगियां

third highest peacetime gallantry award the Shaurya Chakra3
चॉपर हादसे में मेजर अभिजय थापा सहित तीन अफसरों की मौत हो गई थी। इनमें पायलट मेजर अभिजय थापा (29), सह पायलट मेजर विकास बरयानी और कैप्टन अविनाश शामिल थे। तकनीकी खराबी की वजह से चॉपर बरेली के करीब 11 हजार आबादी वाले गांव भरतौल के ऊपर उड़ान भर रहा था, लेकिन अभिजय थापा ने जान की परवाह नहीं की थी। तकनीकी खराबी आने के बाद अभिजय बरेली के भरतौल गांव में आसानी से हेलिकॉप्टर उतार सकते थे।
पढ़ें, मां ने खोया जांबाज बेटा, देश ने वीर जवान, रोया पूरा गांव
लेकिन आबादी वाले इस इलाके में हेलिकॉप्टर उतारने पर सैकड़ों लोगों की जिंदगी को खतरा हो सकता था। इसीलिए तकनीकी खराबी आने पर उन्होंने चॉपर की फ्यूल सप्लाई बंद कर दी। इसकी सूचना उन्होंने एयर ट्रैफि‌क कंट्रोल को भी दी। चॉपर को सेना के एविएशन बेस में ले गए, जहां क्रैश हो गया। राष्ट्रपति से अवॉर्ड लेने के बाद शहीद मेजर अभिजय थापा की पत्नी अंजलि थापा ने कहा कि कि मुझे उनकी शहादत पर गर्व है। वे हमेशा मेरे हीरो रहेंगे।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00