लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Himachal Pradesh ›   Adani again cuts the price of apple purchase by two rupees

Apple Price: अदाणी ने सेब खरीद के दामों में फिर की दो रुपये की कटौती

अमर उजाला ब्यूरो, शिमला Published by: Krishan Singh Updated Wed, 31 Aug 2022 10:58 AM IST
सार

अदाणी के प्रवक्ता ने बताया कि मार्केट का आंकलन करने के बाद सेब खरीद के दाम तय किए गए हैं। सेब खरीद करने वाली अन्य निजी कंपनियों के दाम बहुत कम हैं, मंडियों में भी दामों में गिरावट आई है। पुराने दामों पर खरीद जारी रखना हमारे लिए कठिन है।

सेब (फाइल फोटो)
सेब (फाइल फोटो) - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

अदाणी एग्रो फ्रेश लिमिटेड ने एक बार फिर सेब खरीद के दामों में दो रुपये प्रति किलो की कटौती कर बागवानों को जोरदार झटका दिया है। 1 सितंबर से अदाणी के खरीद केंद्रों पर एक्स्ट्रा लार्ज 48, एक्स्ट्रा एक्स्ट्रा स्मॉल 56 और पित्तू 48 रुपये प्रति किलो के रेट पर खरीदा जाएगा। बीते 15 दिनों के भीतर कंपनी से दामों में दो से चार रुपये तक कटौती की गई है। उधर, सरकारी मंडियों में भी बीते तीन दिन के भीतर 400 रुपये तक प्रति पेटी दाम गिर चुके हैं।


अदाणी ने 15 अगस्त से सेब खरीद शुरू की थी। शुरुआत में एक्स्ट्रा लार्ज 52, लार्ज मीडियम स्मॉल 75, एक्स्ट्रा स्मॉल 68, एक्स्ट्रा एक्स्ट्रा स्मॉल 60 और पित्तू 52 रुपये प्रति किलो खरीदा था।


27 अगस्त को विभिन्न श्रेणियों की कीमतें क्रमश: 50, 76, 68, 58 और 50 रुपये घोषित की गईं। मंगलवार को जारी ताजा कीमतों में एक्स्ट्रा लार्ज 48, लार्ज मीडियम स्मॉल 74, एक्स्ट्रा स्मॉल 66, एक्स्ट्रा एक्स्ट्रा स्मॉल 56 और पित्तू 48 रुपये प्रति किलो घोषित किए हैं। शुरुआती कीमतों के मुकाबले एक्स्ट्रा लार्ज के दाम चार, लार्ज मीडियम स्मॉल दो, एक्स्ट्रा स्मॉल दो, एक्स्ट्रा एक्स्ट्रा स्मॉल और पित्तू के दामों में चार, चार रुपये प्रति किलो की कटौती की गई है। अदाणी ने सेब की आमद में भारी बढ़ोतरी के बाद बंद की सेब खरीद पहली सितंबर से खोलने का भी फैसला लिया है। ठियोग के सैंज और रोहड़ू के मेंहदली स्टोर पर पहली सितंबर से जबकि कुमारसैन के बिथल में दो सितंबर से सेब खरीद शुरू होगी।

पुराने दामों पर खरीद जारी रखना कठिन 
अदाणी के प्रवक्ता ने बताया कि मार्केट का आंकलन करने के बाद सेब खरीद के दाम तय किए गए हैं। सेब खरीद करने वाली अन्य निजी कंपनियों के दाम बहुत कम हैं, मंडियों में भी दामों में गिरावट आई है। पुराने दामों पर खरीद जारी रखना हमारे लिए कठिन है।

मनमाने दामों पर खरीद तो कर लो, बाहर नहीं निकालने देंगे सेब
संयुक्त किसान मंच के संयोजक हरीश चौहान और सह संयोजक संजय चौहान ने कहा है कि सरकार ने अदाणी को किसान बागवानों से लूट की खुली छूट दे दी है। कंपनी बागवानों की मजबूरी का फायदा उठा रही है। अदाणी मनमानी कीमतों पर खरीद तो कर ले, लेकिन सीए स्टोरों से सेब बाहर नहीं निकालने देंगे। स्टारों के बाहर दिल्ली की तरह जनवरी से मई तक पक्का मोर्चा लगेगा।
 

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00