18 साल बाद गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण

शिमला/ब्यूरो Updated Thu, 08 Nov 2012 11:31 AM IST
vaccination for pregnant women after 18 years
नगर निगम में 18 साल बाद दोबारा से गर्भवती महिलाओं और बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। बुधवार से नगर निगम (एमसी) की स्वास्थ्य शाखा ने इस अभियान को दोबारा से शुरू कर दिया गया है। नगर निगम में अब बच्चों के हेल्थ कार्ड भी बनाए जाएंगे। गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित प्रसव की जानकारी भी एमसी मुहैया करवाएगी। इसके लिए एक महिला और एक पुरुष कर्मी की तैनाती की जाएगी। नगर निगम के आयुक्त डॉ. एमपी सूद ने इसकी पुष्टि की है।

इस अभियान के तहत अब नगर निगम गर्भवती महिलाओं और बच्चों को लगने वाले विभिन्न प्रकार के टीके निशुल्क लगाएगा। टीकाकरण के साथ-साथ एमसी बच्चों के हेल्थ कार्ड बनाएगा और गर्भवती महिला को सुरक्षित प्रसव की जानकारी देगा। इसके लिए नगर निगम गर्भवती महिला को निगम बुक उपलब्ध करवाएगा।

नगर निगम के तहत 5 अगस्त 1994 तक गर्भवती महिलाओं और बच्चों को टीकाकरण की सुविधा दी जाती थी। टीकाकरण के कार्य के लिए एमसी में पहले से ही महिला और पुरुष कर्मी तैनात हैं। टीकाकरण का कार्य बंद होने के बाद उक्त कर्मियों से अन्य कार्य लिया जाता रहा है। निगम आयुक्त ने इस सुविधा को दोबारा से शुरू करने के लिए एमसी की स्वास्थ्य शाखा को आदेश जारी कर दिए हैं। मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. उमेश कुमार भारती का कहना है कि नगर निगम गर्भवती महिलाओं और बच्चों का निशुल्क टीकाकरण करेगा।

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

आप विधायकों को हाईकोर्ट ने भी नहीं दी राहत, अब सोमवार को होगी सुनवाई

लाभ के पद के मामले में चुनाव आयोग ने आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य घोषित करने के मामले में अब सोमवार को होगी सुनवाई।

19 जनवरी 2018

Related Videos

केजरीवाल के सियासी करियर का "काला दिन" समेत शाम की 10 बड़ी खबरें

अमर उजाला टीवी पर देश-दुनिया की राजनीति, खेल, क्राइम, सिनेमा, फैशन और धर्म से जुड़ी खबरें दिन में चार बार LIVE देख सकते हैं, हमारे LIVE बुलेटिन्स हैं - यूपी न्यूज सुबह 7 बजे, न्यूज ऑवर दोपहर 1 बजे, यूपी न्यूज शाम 7 बजे

19 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper