क्या कांग्रेस-क्या भाजपा, हर दल में हैं करोड़पति नेता

शिमला/अमर उजाला ब्यूरो Updated Fri, 19 Oct 2012 02:13 PM IST
many leaders from congress and bjp are in billionare list
हिमाचल में करोड़ों के मालिक नेता अब जनता के द्वार पर खड़े हैं। विधानसभा चुनाव में नामांकन दाखिल करने वालों में सबसे अमीर प्रत्याशी बृज बिहारी बुटेल हैं। उनकी संपति लगभग डेढ़ अरब रुपये है। दूसरे नंबर पर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष वीरभद्र सिंह हैं। कांग्रेस हो चाहे भाजपा, हर दल में करोड़पति नेता हैं। नाहन से लोक जनशक्ति पार्टी के सदानंद चौहान 13.60 करोड़ के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

2012 के विधानसभा चुनाव के लिए घोषित की गई संपत्ति का हिसाब बताता है कि छोटे से हिमाचल में भी अरबपति से करोड़पति तक के नेता हैं। पालमपुर के चाय बागानों के कारण कांग्रेस नेता बृज बिहारी लाल बुटेल अरबपति हो गए हैं। चाय उद्योग को संरक्षित रखने में बुटेल परिवार का योगदान भी है। बुटेल के पास पालमपुर के बंदला, आइमा, बिंदराबन, सुगर, चौकरी, गरली के अलावा देहरा में जमीन है। नाहन से लोक जनशक्ति पार्टी के सदानंद चौहान 13.60 करोड़ के साथ तीसरे स्थान पर हैं। हिलोपा नेता महेश्वर सिंह भी दौलतमंद प्रत्याशियों की सूची में हैं।
 
मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतपाल सत्ती, कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष कौल सिंह, जीएस बाली, मेजर विजय सिंह मनकोटिया भी करोड़पति हैं। हालांकि संपत्ति में उनसे ऊपर दर्जनों प्रत्याशी हैं। राज्य में राजनीतिक जनसभाओं में बेशक ये नारे लगते हों - नेता नहीं फकीर हैं, हिमाचल की तकदीर हैं। लेकिन असल में फकीर कोई नहीं। चुनाव आयोग ने इस बार के विधानसभा चुनाव के लिए जमीन और अन्य संपत्ति का ताजा मूल्यांकन मांगा था। इसलिए भी ऐसी संपत्ति के मूल्य में भी इजाफा हुआ है, जिनमें कोई वृद्धि नहीं हुई। बावजूद इसके यह सवाल उठता है कि क्या राजनीति में आने के बाद तिजोरी तेजी से भरती है?

संपत्ति के लिहाज से टॉपर नेता
बृज बिहारी बुटेल (कांग्रेस - पालमपुर) - 150 करोड़
वीरभद्र सिंह (कांग्रेस - शिमला ग्रामीण) - 45 करोड़
सदानंद चौहान (लोजपा - नाहन) - 13.60 करोड़
लखविंदर राणा (कांग्रेस - नालागढ़) - 12.81 करोड़
भुवनेश्वर गौड़ (कांग्रेस - मनाली) - 12.72 करोड़
राजेन्द्र राणा (निर्दलीय- सुजानपुर) 12 करोड़
अनिल शर्मा (कांग्रेस - मंडी सदर) - 11.68 करोड़
विद्या स्टोक्स (कांग्रेस - ठियोग) - 10 करोड़
राकेश वर्मा (भाजपा ठियोग)  - 8.60 करोड़
डा. राजीव बिंदल (भाजपा - नाहन) - 6.42 करोड़
खीमी राम शर्मा (भाजपा - बंजार) - 5.95 करोड़
महेश्वर सिंह (हिलोपा - कुल्लू) - 4.39 करोड़

(हल्फनामे में दिखाई गई कुल संपत्ति रुपए में)

Spotlight

Most Read

Madhya Pradesh

14 साल के इस बच्चे ने कराई चार कैदियों की रिहाई, दान में दी प्राइज मनी

14 साल के आयुष किशोर ने चार कैदियों की रिहाई के लिए दान कर दी राष्ट्रपति से मिली प्राइज मनी।

22 जनवरी 2018

Related Videos

कटरीना का नया लुक देखकर दिल तेज धड़कने लगेगा

अमर उजाला टीवी स्पेशल बॉलीवुड टॉप 10 में आज आपको दिखाएंगे ठग्स ऑफ हिंदोस्तान में कैसा है कटरीना का लुक, अक्षय कुमार क्यों नीलाम करेंगे अपनी साइकिल और पटना में क्यों नहीं हो पाएगी ‘सुपर 30’ की शूटिंग समेत बॉलीवुड की 10 खबरें।

22 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper