हिमाचल में हवाई सेवाओं पर लगा ग्रहण

शिमला/ब्यूरो Updated Mon, 26 Nov 2012 01:22 PM IST
himachal pradesh air services stalled
सर्दियों की दस्तक के साथ ही हिमाचल का पर्यटन सीजन गर्दिश पर है। लेकिन प्रदेश में हवाई सेवाएं ठप हैं। इसके चलते देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों व हस्तियों को पहुंचने के लिए सर्पीली व खराब सड़कों पर लंबा व थकान वाला सफर तय करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।

राजधानी शिमला समेत कुल्लू और गगल एयरपोर्ट सुनसान पड़े हैं जो बिना फ्लाइट के मात्र शोपीस बनकर रह गए हैं। कुल्लू में जुलाई माह से हवाई सेवाएं बंद हैं जबकि गगल में अक्तूबर तो शिमला में 4 सितंबर से उड़ानें बंद हैं। इस स्थिति से निपटने के लिए हिमाचल के पास कोई विकल्प नहीं है और सूत्रों की मानें तो आगामी मार्च तक लगभग यही स्थिति बनी रह सकती है।

किंगफिशर व एअर इंडिया की उड़ानें पूरी तरह से बंद हो चुकी हैं और गगल में कभी-कभी चार्टर्ड विमान उतरता है। मनाली होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष अनूप ठाकुर के अनुसार फ्लाइट्स बंद होने से कारोबार में 80 फीसदी तक प्रभाव पड़ा है। प्रदेश में हवाई विस्तार करने के लिए साल 2003 में सुंदरनगर में बड़ा हवाई अड्डा बनाने का प्रस्ताव तैयार किया गया था। जमीन भी चिह्नित कर दी गई थी लेकिन तकनीकी दिक्कत कहकर सिविल एविएशन ने प्रस्ताव को खारिज कर दिया।

सालाना 30 करोड़ खर्च, नतीजा कुछ नहीं
प्रदेश में हवाई सेवा ठप होने से शिमला, कुल्लू व गगल एअरपोर्ट पर सन्नाटा फैला हुआ है। एयरपोर्ट अथॉरिटी के पास हवाई अड्डों की निगरानी करने के सिवाय कोई और चारा नहीं रह गया है। तीनों हवाई अड्डों में लगभग 300 सिक्योरिटी व ग्राउंड स्टाफ मौजूद है और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया हिमाचल में तीनों एयरपोर्ट के रख रखाव व संचालन के लिए हर साल 30 करोड़ खर्च करती है।

दो दिसंबर को दिल्ली में सिविल एविएशन के साथ पुन: इस मामले को उठाएंगे। एयर इंडिया से हवाई सेवा शुरू करने के लिए आग्रह किया गया है लेकिन प्रदेश में लैंडिंग करने के लिए पायलट एसोसिएशन ने एक्स्ट्रा फीस लेने की शर्त लगा दी है। ऐसी स्थिति में इसका हल निकालने की कोशिश की जा रही है। बातचीत चल रही है और जरूरी हुआ तो किराये में भी बढ़ोतरी करेंगे।
-सुदृप्त राय, मुख्य सचिव

Spotlight

Most Read

Madhya Pradesh

मध्यप्रदेश: कांग्रेस ने लहराया परचम, 24 में से 20 वॉर्ड पर कब्जा

मध्यप्रदेश के राघोगढ़ में हुए नगर पालिका चुनाव में कांग्रेस को 20 वार्डों में जीत हासिल हुई है।

20 जनवरी 2018

Related Videos

गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार दिखेगा ‘रुद्र’ का जलवा

भारतीय वायुसेना की शान रुद्र पूरी तरह तैयार है गणतंत्र दिवस पर अपना जलवा दिखाने के लिए। पहली बार ये देश के सामने आने वाला है। देश में ही बने रुद्र ने अपने अंदर ढेरों खूबियां समेटी हुई है।

20 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper