मत पेटी को प्रणाम कर डलते थे वोट

Shimla Updated Mon, 05 Nov 2012 12:00 PM IST
घणाहट्टी/ बसंतपुर /सुन्नी। सुबह 9.15 बजे टुटू मतदान केंद्र में कोई हलचल नहीं। बूथ में कर्मचारी वोटरों की राह जोह रहे हैं। चर्चा चल रही है कि दोपहर बाद मतदान रफ्तार पकड़ लेगा। इक्का दुक्का वोटर आ रहे हैं। पहली बार वोट डालने आई दीक्षा गुप्ता खासी उत्साहित हैं। पूछने पर बताया कि अपनी समझ से बेहतर प्रत्याशी को वोट किया है। सुनील वर्मा और नीलम की भी कुछ ऐसी ही राय रही। 10.12 बजे घणाहट्टी में स्कूल गेट के बाहर कुछ वरिष्ठ नागरिक मत देने के बाद धूप में बैठकर बातचीत में मशगूल हैं। पूछने पर सेवानिवृत्त प्रिंसिपल और वरिष्ठ नागरिक वीएन शर्मा ने बताया कि पहली मर्तबा 1952 में वोट डाला। उस वक्त चुनाव को धार्मिक पर्व से जोड़ कर मतदाता देखते थे। वोट डालते समय कई मतदाता मत पेटी को प्रणाम करते और मतपत्र के साथ रुपये भी डालते थे। अब और तब में जमीन आसमान का अंतर है। 77 साल के पीएल गुप्ता बताते हैं कि उस वक्त चुनाव में गड़बड़ी की आशंका रहती थी लेकिन अब पूरा सिस्टम पारदर्शी है। पूजा और शिफाली पहली बार वोट डालने आई हैं, कहा अपनी समझ से ऐेसे प्रत्याशी को वोट दिया है जो युवाओं के बारे में बेहतर सोच रखते हैं।
11.31 बजे तक धामी मतदान केंद्र में एक बूथ पर 236/787 और दूसरे बूथ में 214/825 मत पड़े थे। दोपहर बाद यहां मतदान की रफ्तार बढ़ने की चर्चा हो रही थी। दोपहर 12.11 बजे मांदरी बूथ पर 153 में से 87 वोट पड़े। किरण शर्मा ने कहा कि उनका भाई यहां से प्रत्याशी है, पहली बार वोट डाल रही हूं और उत्साहित हूं। मीनाक्षी का भी वोट डालने का पहला अनुभव था। 12.57 बजे नडखूर बूथ पर 526/201 वोट डल चुके थे। बसंतपुर में स्कूल के बाहर महिलाओं का एक जत्था बैठा था। बात करने पर पता चला कि वह जांडर गांव से वोट डालने आई थीं, अब गाड़ी का इंतजार कर रही हैं। लीला, कमला देवी, सुनीता, सरला, इंद्रा, आशा, मीरा, अंबिका ने कहा कि महंगाई ने कमर तोड़ दी है। गृहस्थी चलाना मुश्किल है। महंगाई के खिलाफ वोट दिया है। युवक चंद्र, चंद्र वर्मा, हेमंत, राजेश और अंकुश कंवर ने कहा कि बेरोजगारी सबसे बड़ा मुद्दा है। वोट उस प्रत्याशी को दिया, जिसने इस दिशा में काम करने का वायदा किया है।
2.23 बजे सुन्नी मतदान केंद्र के बाहर लंबी कतार लगी है। पूछने पर एक ने कहा कि अरे यहां तो एक तरफा काम है। पास ही खड़े दूसरे व्यक्ति ने तपाक से कहा - जनाब ये गलत जानकारी दे रहे हैं। सुन्नी बाजार से फिफ्टी फिफ्टी है। वरिष्ठ नागरिक सुशीला गुप्ता 81 और रामवती (80) भी वोट डालने पहुंची हैं। कुछ ही देर बाद 95 साल के मनसा राम भारद्वाज भी परिवार के सदस्यों के साथ मतदान केंद्र तक पहुंचे। शिमला ग्रामीण में मत प्रतिशत 55.17 रहा।

Spotlight

Most Read

Lucknow

अखिलेश यादव का तंज, ...ताकि पकौड़ा तलने को नौकरी के बराबर मानें लोग

यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह पर निशाना साधा और कहा कि भाजपा देश की सोच को अवैज्ञानिक बताना चाहती है।

22 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: IIT BHU में स्टूडेंट्स ने किया धमाकेदार डांस, हर कोई कर रहा है तारीफ

आईआईटी बीएचयू के सालाना सांस्कृतिक महोत्सव ‘काशी यात्रा’ में शनिवार को स्टूडेंट्स झूमते नजर आए। बड़ी तादाद में स्टूडेंट्स ने बॉलीवुड गीतों पर प्रस्तुति देकर दर्शक दीर्घा में मौजूद लोगों को भी झूमने पर मजबूर कर दिया।

22 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper