विज्ञापन
विज्ञापन
अपनी जन्मकुंडलीसे जानें अपने जीवन की सारी समस्याओं का हल
Astrology

अपनी जन्मकुंडलीसे जानें अपने जीवन की सारी समस्याओं का हल

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

पंजाब : होशियारपुर में ससुराल पहुंच पति ने की बड़ी वारदात, तलवार से हमला कर पत्नी को मार डाला

थाना महिलपुर के गांव बघौरा में रविवार को ससुराल जाकर एक पति ने पत्नी की तलवार से वार कर हत्या कर दी। वहीं बेटी को बचाने के लिए दौड़े सास-ससुर को भी आरोपी ने गंभीर रूप से घायल कर दिया। मृतका के गर्दन और पेट समेत शरीर पर छह घाव मिले हैं। किसी तरह लोगों ने आरोपी को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया। 

वहीं मृतका के भाई के बयान पर पुलिस ने हत्या का केस दर्जकर लिया है। परिवार का कहना है कि आरोपी मामूली बातों पर बेटी से झगड़ा करता था। नौ फरवरी को भी हमले के बाद फगवाड़ा पुलिस को शिकायत दी गई थी लेकिन पुलिस ने हत्या के प्रयास का केस दर्ज करने के बाद कोई कार्रवाई नहीं की। इसी कारण बेटी को जान गवांनी पड़ी।

माहिलपुर के सिविल अस्पताल में मृतका के भाई विजय कुमार ने बताया कि उसकी बहन आशा रानी (50) की शादी रेलवे में कार्यरत हरदीप कुमार निवासी फगवाड़ा से 35 वर्ष पहले हुई थी। दोनों के तीन बेटे हैं, जो विदेश में रहते हैं। हरदीप कुमार मामूली बातों पर पत्नी आशा रानी से झगड़ा करता रहता था। इसको लेकर कई बार पंचायती राजीनामे भी हुए। 
... और पढ़ें
जांच करती पुलिस टीम। जांच करती पुलिस टीम।

पंजाब में कोरोना से 11 की मौत, 595 पॉजिटिव मिले, मोहाली समेत नौ जिलों में हालत चिंताजनक

पंजाब में कोरोना संक्रमण के स्तर में लगातार वृद्धि हो रही है। सूबे के मोहाली, पटियाला, जालंधर सहित नौ जिलों में हालत चिंताजनक हो गई है। यहां संक्रमण के स्तर में पिछले एक सप्ताह में 50 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है। यहां कोरोना की दर भी 1.3 से बढ़कर 2.5% तक पहुंच गई है। एक हफ्ते से रोजाना राज्य में 500 से अधिक संक्रमित मरीज मिल रहे हैं।

17 फरवरी के बाद से पंजाब में तेजी से संक्रमण फैलने लगा है। नौ जिलों में संक्रमण अन्य जिलों की अपेक्षा ज्यादा तेजी से बढ़ा है। इनमें लुधियाना, जालंधर, पटियाला, मोहाली, अमृतसर, होशियारपुर, कपूरथला, गुरदासपुर और नवांशहर शामिल हैं। यहां रोज 50 से ज्यादा संक्रमित सामने आ रहे हैं। 

स्वास्थ्य विभाग भी बढ़ते संक्रमण को लेकर चिंतित है। यह देखते हुए एहतियातन माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए जा रहे हैं। जालंधर के बीएसएफ कैंपस में भी एक माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने जांच 20 हजार से बढ़ाकर 27 हजार कर दी है। इसके अलावा संक्रमण से सबसे प्रभावित जिलों के डीसी को कोरोना संबंधी दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन कराने का निर्देश दिया गया है। 



11 की मौत, 595 नए मामले मिले
पंजाब में शनिवार को 595 संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं। जालंधर में सबसे अधिक 70 संक्रमण के मामले आए। वहीं, राज्य में 11 लोगों की मौत भी हुई है। इनमें होशियारपुर में चार, लुधियाना में तीन, पटियाला में दो, मानसा में एक, तरनतारन में एक शामिल है। अब तक पंजाब में 5825 लोगों की संक्रमण से मौत हो चुकी है, जबकि इस समय सक्रिय मामलों का आंकड़ा 4436 है। 

पंजाब में सक्रंमण की दर 

  • दिनांक             दर  (% में)
  • 26 फरवरी           2.5
  • 25 फरवरी           2.3
  • 24 फरवरी           2.2
  • 23 फरवरी           2.1
  • 22 फरवरी           2.0
  • 21 फरवरी           1.8
  • 20 फरवरी           1.7
  • 19 फरवरी           1.6
  • 18 फरवरी           1.1
... और पढ़ें

Petrol Diesel Price : पंजाब के जालंधर में 83.20 रुपये पर डीजल व 92.14 रुपये पर पेट्रोल, जानें- चंडीगढ़ की कीमतें

देश के बाकी हिस्सों की तरह पंजाब में भी डीजल-पेट्रोल की कीमतों पर आग लगी है। यहां भी दामों में लगातार इजाफा हो रहा है। जालंधर में रविवार (28 फरवरी) को डीजल 83.20 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल 92.14 रुपये प्रति लीटर रहा है। 

पंजाब और हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ में रविवार (28 फरवरी) को डीजल 81.17 रुपये और पेट्रोल 87.73 रुपये प्रति लीटर पर है। यह आंकड़े इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक हैं। 

ऐसे जानें पेट्रोल-डीजल का दाम
अगर आप भी अपने मोबाइल पर पेट्रोल-डीजल का दाम जानना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर जाना होगा। या फिर आप यहां
क्लिक कर भी जा सकते हैं। इसके बाद वेबसाइट पर नीचे प्रमुख शहरों के कोड लिखे होंगे। आपको अपने शहर का कोड लेना है और RSP स्पेस अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 पर मैसेज भेजना है। भेजते ही आपके मोबाइल पर पेट्रोल-डीजल के ताजा दामों के बारे में मैसेज के जरिए जानकारी दी जाएगी।
... और पढ़ें

क्रिकेटर युवराज सिंह समेत मशहूर लोगों को हाईकोर्ट ने दी सोच-समझकर बोलने की नसीहत

आपत्तिजनक टिप्पणी के आरोप में दर्ज एफआईआर में अंतरिम आदेश जारी करते हुए पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने स्टार क्रिकेटर युवराज सिंह पर किसी भी प्रकार की पुलिस कार्रवाई पर रोक लगाते हुए मशहूर लोगों को नसीहत भी दे डाली। हाईकोर्ट ने कहा कि प्रसिद्ध लोगों को ऐसी बातें बोलने से बचना चाहिए, जिसका गलत मतलब निकाला जा सके।

याचिका दाखिल करते हुए युवराज सिंह ने बताया कि 1 अप्रैल 2020 को वह सोशल मीडिया पर अपने साथी रोहित शर्मा के साथ लाइव चैट कर रहे थे। इस दौरान लॉकडाउन को लेकर चर्चा के दौरान उन्होंने मजाक में अपने साथी युजवेंद्र सिंह और कुलदीप यादव को कुछ शब्द कह दिए थे। इसके बाद यह वीडियो वायरल हो गया। इसके साथ यह संदेश जोड़ा गया कि यह दलित वर्ग का अपमान है। यह सब एक मजाक का हिस्सा था और इसका मकसद किसी का अपमान करना नहीं था। 

युवराज सिंह ने कहा कि वह शब्द उन्होंने अपने दोस्त के पिता के शादी में नाचने पर टिप्पणी के रूप में कहा था जो मजाकिया अंदाज में था। इसके स्पष्टीकरण के बावजूद याची पर एफआईआर दर्ज की गई। युवराज सिंह पर अगले आदेश तक कोई कार्रवाई न करने का आदेश देते हुए हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार से जवाब मांग लिया है। अपने आदेश में हाईकोर्ट ने कहा कि लोगों को ऐसी बातें करने से बचना चाहिए जिसका कोई गलत मतलब निकाल सके। यह बात मशहूर लोगों के मामले में ज्यादा लागू होनी चाहिए।

मशहूर लोगों के खिलाफ शिकायत करना आदत: वकील
केस की पैरवी कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता पुनीत बाली ने हाईकोर्ट को बताया कि इस मामले में शिकायतकर्ता अधिकतर मामलों में मशहूर लोगों के खिलाफ शिकायत करते हैं। याचिकाकर्ता ने कहा कि उनको इस मामले की मौखिक रूप से जानकारी मिली है और शिकायतकर्ता द्वारा दी गई अन्य शिकायतों का ब्योरा न्यायालय में सौंपने के लिए उन्हें कुछ समय दिया जाए। शिकायतकर्ता पक्ष की ओर से कहा गया कि वह सोशल एक्टिविस्ट है और इस तरह के मामलों को उठाता है। हाईकोर्ट ने याचिकाकर्ता व शिकायतकर्ता पक्ष सुनने के बाद उन्हें मोहलत देते हुए सुनवाई स्थगित कर दी।
... और पढ़ें

पंजाब में बढ़ने लगा कोरोना, बठिंडा में सरकारी स्कूल के 10 अध्यापक संक्रमित 

पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट
पंजाब में कोरोना का कहर बढ़ने लगा है। बठिंडा के माल रोड पर स्थित लड़कियों के सरकारी स्कूल के 10 अध्यापकों की कोरोना रिपोर्ट शनिवार को पॉजिटिव आई। इन अध्यापकों का टेस्ट 25 फरवरी को किया गया था। शनिवार को सभी में संक्रमण की पुष्टि हो गई। 

जिला शिक्षा अधिकारी इकबाल सिंह ने बताया कि लड़कियों के सरकारी स्कूल के 10 अध्यापकों का कोरोना टेस्ट 25 फरवरी को किया गया था। सभी संक्रमित मिले हैं। स्कूल को पूरी तरह से सैनिटाइज किया जाएगा। दो दिन के अवकाश के बाद सोमवार को स्कूल सैनिटाइज किया जाएगा। इसके अलावा शिक्षा विभाग के उच्चाधिकारियों के आदेश होंगे, उसके अनुसार स्कूल खोला जाएगा। उन्होंने बताया कि संक्रमित आए 10 अध्यापकों को 17 दिन के लिए एकांतवास में भेजा जाएगा। 


इससे पहले गांव कटार सिंह वाला के सरकारी स्कूल में तीन अध्यापकों की कोरोना रिपोर्ट संक्रमित आई थी। जिसके बाद स्कूल को दो दिन के लिए बंद कर दिया गया था और पूरे स्कूल स्टाफ का टेस्ट करवाया गया था। 

बच्चों को स्कूल भेजने से डरने लगे परिजन 
सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के माता पिता अब अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए डरने लगे है। परिजनों का कहना है कि जिला प्रशासन एवं शिक्षा विभाग को पहले स्कूलों में पूरा प्रबंध करना चाहिए ताकि कोरोना बच्चों और स्कूल स्टाफ तक न पहुंच पाए।
... और पढ़ें

फैसला : पंजाब विधानसभा में होगी डिजिटल कार्रवाही, मानसून सत्र होगा पेपरलेस

पंजाब की मुख्य सचिव विनी महाजन ने कहा है कि राज्य सरकार ने विधानसभा के मानसून सत्र की कार्यवाही को डिजिटल करने का फैसला लिया है और सत्र की सारी कार्यवाही डिजिटल की जाएगी। शुक्रवार को ‘डिजिटल भारत’ के तहत पंजाब विधानसभा की कार्यवाही को पेपरलेस (कागज रहित) बनाने के लिए केंद्रीय संसदीय मामलों के सचिव डॉ. राजिंदर एस. शुक्ला और संयुक्त सचिव डॉ. सत्य प्रकाश के साथ मुख्य सचिव ने एक समीक्षा बैठक की। 

केंद्रीय संसदीय मामलों के सचिव के अनुसार, पंजाब नेशनल ई-विधान एप्लीकेशन सबसे पहले शुरू करने वाले राज्यों में से एक होगा। इसमें विधानसभा का कम्प्यूटरीकरण शामिल है, जिससे इलेक्ट्रानिक ढंग से विधायकों को जानकारी/डाटा देना और राज्य के विभागों के साथ तालमेल सुनिश्चित बनाया जा सकेगा। 

महाजन ने बैठक में बताया कि इसके लिए 122 टचस्क्रीन टेबलेट, 40 कंप्यूटर और अन्य सामान अपेक्षित है। अभी कुछ और जरूरी मंजूरियां लेनी भी बाकी हैं और मौजूदा स्टाफ की क्षमता का पता लगाया जा रहा है और जरूरी पेशेवर स्टाफ को तैनात किया जा रहा है। 

सदन में हर विधायक के सामने लगा होगा मल्टीपर्पज टचस्क्रीन
इस प्रोजेक्ट के तहत सदन में प्रत्येक सदस्य के पास एक मल्टीपर्पज टचस्क्रीन पैनल होगा, जो उनको विधानसभा से संबंधित सारी जानकारी तक पहुंच बनाने के योग्य बनाएगा, जिसमें सवाल, जवाब, बजट, भाषण आदि शामिल होंगे। इससे वह एक ई-वोटिंग प्रक्रिया में हिस्सा ले सकेंगे। यह प्रोजेक्ट वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा देगा। 
... और पढ़ें

किसान नेताओं को पूरा भरोसा, केंद्र की मजबूरी बन जाएगा आंदोलनकारियों की बात मानना

सिंघु बॉर्डर पर मिली थी आरएसएस प्रमुख को धमकी, अब पंजाब को करनी होगी सुरक्षा की समीक्षा 

किसान आंदोलन के दौरान लाल किला हिंसा को लेकर गंभीर हुई केंद्र सरकार ने कृषि कानूनों का विरोध कर रहे पंजाब के किसानों को एक बार फिर निशाने पर ले लिया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पंजाब सरकार को पत्र लिखकर राज्य में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा करने को कहा है।

गृह मंत्रालय ने इसके लिए राज्य सरकार को सिंघु बार्डर पर 28 जनवरी को निहंगों के बयानों का हवाला दिया है, जिसमें गृह मंत्रालय का कहना है कि निहंग द्वारा आरएसएस प्रमुख को सीधे तौर पर धमकियां दी गई थीं।


हालांकि, गृह मंत्रालय ने इसी पत्र के तहत हरियाणा और महाराष्ट्र सरकारों से भी मोहन भागवत की सुरक्षा की अपने राज्यों में समीक्षा करने को कहा है। पंजाब की मुख्य सचिव और पंजाब पुलिस के डीजीपी को भेजे पत्र में कहा गया है कि केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों के परामर्श से गृह मंत्रालय द्वारा आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत की सुरक्षा की समीक्षा की गई है। 
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X