विज्ञापन
विज्ञापन
इस महाशिवरात्रि 11 ब्राह्मणों के महारुद्राभिषेक व रुद्री पाठ से प्राप्त होगी महाकाल की कृपा
Shivratri Special

इस महाशिवरात्रि 11 ब्राह्मणों के महारुद्राभिषेक व रुद्री पाठ से प्राप्त होगी महाकाल की कृपा

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

पंजाब बजट : महिला दिवस पर बड़ा एलान, सरकारी बसों में महिलाओं को मुफ्त बस सुविधा

बजट पेश करते मनप्रीत बादल। बजट पेश करते मनप्रीत बादल।

महिला दिवस : दिल्ली की सीमाओं पर कृषि कानूनों के विरोध में आवाज बुलंद करेंगी पंजाब की महिलाएं

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर सोमवार को दिल्ली बार्डरों पर खेती कानूनों के खिलाफ चल रहा किसानों का संघर्ष अलग अंदाज में रहेगा। इस मौके किसानी संघर्ष को मजबूती प्रदान करने के लिए रविवार को पंजाब के विभिन्न जिलों से महिलाओं के जत्थे दिल्ली बार्डर के लिए रवाना हुए। सोमवार को महिला दिवस के मौके पर महिलाएं स्टेज संचालन से लेकर हर मोर्चे को संभालकर हुए केंद्र खिलाफ आवाज बुलंद करेंगी।

भारतीय किसान यूनियन एकता (डकौंदा), भारतीय किसान यूनियन क्रांतिकारी और क्रांतिकारी किसान यूनियन पंजाब जैसे संगठनों की तरफ से रविवार को पंजाब के विभिन्न जिलों के गांवों से बड़ी संख्या में महिलाओं के जत्थे बसों और ट्रैक्टरों पर दिल्ली बार्डर के लिए रवाना किए गए। 

भारतीय किसान यूनियन एकता (डकौंदा) के ओहदेदार टहल सिंह ने बताया कि रविवार को बठिंडा, बरनाला, संगरूर, पटियाला समेत अमृतसर व गुरदासपुर सहित अन्य जगहों से महिलाओं के जत्थे बड़ी संख्या में दिल्ली बॉर्डर के लिए रवाना हुए हैं। टहल सिंह ने कहा कि दिल्ली बॉर्डर पर महिला दिवस पर ये महिलाएं स्टेज संचालन से लेकर माइक पर भाषण देते हुए केंद्र के खिलाफ हुंकार भरेंगी। उन्होंने कहा कि केंद्र को दिखाया जाएगा कि अगर जरूरत पड़ी तो पंजाब की महिलाएं भी खेती कानूनों के खिलाफ मैदान में कूद सकती हैं। 

भारतीय किसान यूनियन क्रांतिकारी के जिला प्रधान रणजीत सिंह सवाजपुर ने कहा कि खेती कानून आने वाली पीढ़ियों के लिए घातक हैं, इसलिए अगर महिलाएं इन कानूनों के खिलाफ जागरूक होकर मैदान में आती हैं तो इससे किसान आंदोलन को बल मिलेगा और केंद्र के खिलाफ और दबाव बनाया जा सकेगा। ऐसे में महिला दिवस का मौका किसानों के लिए उपयुक्त था, जिसे देख महिलाओं के जत्थे पंजाब से दिल्ली बार्डरों पर बुलाए गए हैं।

उधर, क्रांतिकारी किसान यूनियन पंजाब के जिला कमेटी मेंबर अवतार सिंह कौरजीवाला ने कहा कि पूरे पंजाब से 40 से 50 हजार महिलाओं के पहुंचने की उम्मीद है। महिला दिवस पर किसानों के आंदोलन को नई ऊंचाई मिलेगी। उम्मीद है कि महिला दिवस पर खेती कानूनों खिलाफ केंद्र को किसान एक मजबूत संदेश दे सकेंगे।
... और पढ़ें

शौक बड़ी चीज : पुराने गीतों की चढ़ी ऐसी धुन, बना दिया अनोखा रिकॉर्ड, कैप्टन भी हैं इनके मुरीद

पंजाब के बरनाला के रहने वाले गुरमुख सिंह लाली दुर्लभ गीतों, रेडियो रिकॉर्डिंग और नेताओं के भाषण के संग्रहकर्ता हैं। मूल रूप से गांव नाईवाला के रहने वाले लाली बैंक मैनेजर के पद से सेवानिवृत्त हैं। उन्होंने चंडीगढ़, बठिंडा और बरनाला में नौकरी के दौरान सेवाएं दी हैं। 65 साल के लाली आजकल दुर्लभ गीतों को लोगों की फरमाइश पर फेसबुक के जरिए सुना रहे हैं। गुरमुख लाली ने बताया कि उनके पिता कई साल गांव के सरपंच रहे थे। इस कारण उनके घर में 1960 के दशक में भी चार अखबार आते थे। घर में एक रेडियो था। उस दौरान वे अखबार में गानों और फिल्मों के विज्ञापन बहुत सुनते और देखते थे। अखबर से कटिंग काटकर रख लेते थे कि कब कौन सा गाना और फिल्म आएगी। उन्हें बचपन से ही गाने सुनने और फिल्में देखने का शौक था। इसके साथ ही वे गानों की कैसेट एकत्रित कर लेते थे। वर्तमान में लाली ने गांव नाईवाला में ही अपने पिताजी के नाम से जत्थेदार परगट सिंह पंजाबी संगीत लाइब्रेरी बनाई हुई है।
 
... और पढ़ें

भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष की ट्रेन की चपेट में आने से मौत, घरेलू परेशानी के चलते आत्महत्या करने की आशंका

भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष शिवदयाल चुघ की रविवार सुबह ट्रेन की चपेट में आने से मौत हो गई। आशंका जताई जा रही है कि चुघ ने घरेलू परेशानी के चलते आत्महत्या की है। रेलवे पुलिस घटना की गहराई से जांच कर रही है।
 
जालंधर कैंट रेलवे स्टेशन पर सुबह 7 बजे के करीब बेगमपुरा एक्सप्रेस की चपेट में आने से शिव दयाल चुघ की मौत हुई है। वह ट्रेन के नीचे आने से कट गए थे। हादसे की सूचना मिलते ही रेलवे पुलिस के मुलाजिम मौके पर पहुंचे और शव को कब्जे में लेकर जांच शुरू की। सुबह उनकी पहचान नहीं हुई थी। परिवार के लोगों ने दोपहर बाद चुघ के शव की पहचान की। 

पुलिस के मुताबिक चुघ सुबह के समय घर से सैर के लिए निकले थे। जब वह कैंट स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक से दो नंबर प्लेटफार्म की तरफ रेलवे लाइनें पार करने लगे तो वाराणसी से जम्मू की तरफ जा रही बेगमपुरा एक्सप्रेस ने की चपेट में आ गए। चुघ भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य थे और भाजपा के पार्षद भी रह चुके हैं। वरिष्ठ भाजपा नेता केडी भंडारी ने भी चुघ की मृत्यु पर शोक प्रकट किया है।

उनका कहना है कि शिव दयाल चुघ की मृत्यु भाजपा के लिए बड़ा सदमा है। भाजपा नेता अमित तनेजा ने भी शोक जताया है। बताया जा रहा है शिवदायल चुघ काफी समय से घरेलू परेशानी के चलते परेशान रहते थे। कुछ साल पहले पत्नी की मौत और फिर घरेलू परेशानी ने उनकी चिंता बढ़ा दी थी। आशंका जताई रही है कि चुघ ने आत्महत्या की है। परिवार वालों की तरफ से आत्महत्या संबंधी कोई पुष्टि नहीं की गई है। पुलिस घटना को लेकर गहराई से तफ्तीश कर रही है।
... और पढ़ें

भागकर भी न बची जान : ताबड़तोड़ पांच गोली मारकर व्यापारी की हत्या, आरोपी बोले- हमने बदला ले लिया

भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष शिवदयाल चुघ

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच फैसला : पंजाब में नहीं बंद होंगे स्कूल, विवाह समारोह में तैनात होंगे कोविड निरीक्षक

पंजाब में बढ़ते संक्रमण के बीच पंजाब सरकार ने स्कूलों को बंद न करने और विवाह समारोह में कोविड निरीक्षक तैनात किए जाने का फैसला किया है। बढ़ते संक्रमण को लेकर मुख्य सचिव विनी महाजन द्वारा बुलाई गई उच्च स्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया।

मुख्य सचिव ने बैठक के दौरान सूबे के सभी जिलों की समीक्षा कर टीकाकरण की प्रगति भी जानी। बैठक में शामिल हुए जिलों के डिप्टी कमिश्नरों को गाइडलाइन के अनुरूप सख्ती बरतने के निर्देश दिए।

बैठक में विनी महाजन ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर शुरू हो चुकी है। सभी डिप्टी कमिश्नर और पुलिस मुखिया विवाहों, धार्मिक समारोहों और सामाजिक कार्यों जैसे बड़े जमावड़ों के दौरान सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करवाएं।

उन्होंने अधिकारियों को कहा कि वे कस्बों का जायजा लें, जहां हाल ही में मतदान हुए हैं। जिससे भीड़ के कारण हुए कोविड मामलों की असली स्थिति का पता लगाया जा सके। स्कूलों में बीमारी का फैलाव कम है, इसलिए स्कूलों को बंद करने की जरूरत नहीं है। स्कूल अध्यापकों को टेस्ट करवाने के लिए प्रोत्साहित किया जाए और योग्य अध्यापकों को पहल के आधार पर फ्रंट लाइन वर्करों के तौर पर टीका लगाया जाए।

उन्होंने चिंता जाहिर की है कि राज्य में पिछले दो हफ्तों के दौरान कोविड के मामलों में भारी वृद्धि देखी गई है। महाजन नेे कहा कि लोगों में कोविड से बचने के लिए सरकार की तरफ से जारी हेल्थ प्रोटोकॉल के प्रति जागरूकता फैलाई जाए। इस वर्चुअल मीटिंग में डीजीपी दिनकर गुप्ता, प्रमुख सचिव (चिकित्सा शिक्षा) डीके तिवारी, सचिव (स्कूल शिक्षा) कृष्ण कुमार, सचिव (स्वास्थ्य और परिवार कल्याण) कुमार राहुल, पीएचएससी के मिशन डायरेक्टर तनु कश्यप, विशेष सचिव अमित कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

2.38 लाख लोगों को लग चुका कोरोना का टीका
बैठक में स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव हुस्न लाल ने बताया कि 238367 लोगों को कोविड-19 टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है। टीका लगवाने के बाद किसी भी व्यक्ति को कोई स्वास्थ्य समस्या सामने नहीं आई है। 
... और पढ़ें

बिना परीक्षा व साक्षात्कार होगी 150 पदों पर भर्ती, 10वीं पास कर सकते हैं आवेदन

पति बना शैतानः पत्नी का गला काटकर सड़क पर फेंका, पीड़िता अस्पताल में भर्ती

बठिंडा के बलराज नगर निवासी एक व्यक्ति ने शनिवार देर रात अपने भाई के साथ मिलकर पत्नी के गले पर हमलाकर उसे सड़क पर फेंक दिया। महिला का नाम सुनीता है। नौजवान वेलफेयर सोसायटी के सदस्यों ने महिला को सिविल अस्पताल पहुंचाया। थाना कैनाल पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। सोसायटी के अध्यक्ष सोनू माहेश्वरी ने बताया कि शनिवार देर रात संस्था के कंट्रोल रूम पर सूचना मिली कि लाल सिंह बस्ती एरिया में स्थित पेट्रोल पंप के पास एक महिला खून से लथपथ पड़ी है। सूचना पर संस्था के सदस्य जिनेश जैन मौके पर पहुंचे। 

महिला के गले पर हमला किया गया था। उसके सिर पर जख्म थे। महिला ने अपना नाम सुनीता बताया। महिला ने बताया कि उसका पति गुरजंट सिंह उसे दवा दिलवाने की बात कहकर साथ लेकर आया था। पेट्रोल पंप के पास उसका जेठ पहले से ही मौजूद थे। वहां दोनों ने उसे पीटा। इसके बाद उसके पति ने उसके गले पर चाकू से हमलाकर दिया। वो उसे मरा समझकर फरार हो गए।

सिविल अस्पताल के डॉक्टर खुशदीप ने बताया कि विवाहिता के सिर पर गंभीर चोटें हैं और गले पर घाव हैं। ज्यादा खून बहने के कारण उसकी हालत गंभीर बनी हुई है। वहीं थाना कैनाल के एसएचओ इंस्पेक्टर गणेश्वर कुमार ने बताया कि पुलिस मामले की जांच कर रही है। विवाहिता के बयान के अनुसार ही कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X