विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

पंजाब

शनिवार, 14 दिसंबर 2019

अटारी बॉर्डर पर गूंजे हर-हर महादेव के जयकारे, 85 श्रद्धालु श्री कटासराज के लिए रवाना

ऐतिहासिक धर्मस्थल श्री कटासराज मंदिर के दर्शन के लिए 85 तीर्थयात्रियों का एक दल हर-हर महादेव के जयकारों के साथ अटारी सीमा से पाकिस्तान रवाना हुआ। इन श्रद्धालुओं में 25 महिलाएं भी शामिल थीं। श्रद्धालुओं के जत्थे की अगुवाई केंद्रीय सनातन सभा (उत्तरी भारत) के अध्यक्ष शिव प्रताप बजाज कर रहे थे। पाकिस्तान रवाना होने से पहले श्रद्धालुओं ने श्री दुर्ग्याणा तीर्थ में माथा टेका। 

श्री दुर्ग्याणा तीर्थ के अध्यक्ष ने श्रद्धालुओं को सिरोपे भेंटकर सम्मानित किया। कमेटी के अध्यक्ष रमेश शर्मा ने जत्थे के अध्यक्ष शिव प्रसाद बजाज को श्री रामायण सहित कई धार्मिक किताबें भी सौंपी। जत्थे के सदस्य इन धार्मिक पुस्तकों को कटासराज की यात्रा में मिलने वाले पाकिस्तानी हिंदुओं को देंगे। 

बजाज ने कहा कि पाकिस्तान वक्फ बोर्ड द्वारा यात्रा के दौरान पूरे सहयोग का आश्वासन दिया गया था। इसी के बाद श्री कटासराज की यात्रा की तैयारी की गई। श्रद्धालुओं का जत्था 15 और 16 दिसंबर को श्री कटासराज में महापूजन करेगा। इस दौरान मंदिर में श्री गणेश चतुर्थी व अन्य धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। 

श्री कटासराज स्थित श्री अमरकुंड में धनु संक्रांति पवित्र स्नान का आयोजन होगा। रात्रि के समय अमरकुंड के तट के नजदीक दीपमाला की जाएगी। 17 दिसंबर को यात्रा दल लाहौर पहुंचेगा। जहां भगवान श्री कृष्ण मंदिर में पूजा-अर्चना की जाएगी। 18 दिसंबर को लाहौर की स्थापना करने वाले भगवान श्रीराम के बेटे लव की समाधि पर श्रद्धा पुष्प अर्पित किए जाएंगे। 19 दिसंबर को तीर्थयात्री वतन लौट आएंगे। 

जत्थे में शामिल सतीश शौकीन ने बताया कि भारत-पाकिस्तान के बीच 1974 में हुए समझौते के अनुसार पाकिस्तान श्री कटासराज की यात्रा के लिए देशभर के 200 हिंदू श्रद्धालुओं को वीजा जारी करता है। पाकिस्तान पहुंचने पर वक्फ बोर्ड के अधिकारियों ने श्रद्धालुओं का स्वागत किया। कड़ी सुरक्षा के बीच श्रद्धालु बसों में बैठकर श्री कटासराज के लिए रवाना हुए।
... और पढ़ें

प्रताप बाजवा का पीएम को पत्र- अहमदिया मुस्लिमों का भारत से गहरा नाता, CAB में किया जाए शामिल

नागरिकता संशोधन कानून में विस्तार के लिए गुरदासपुर से कांग्रेस के राज्यसभा सांसद प्रताप सिंह बाजवा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। उन्होंने कहा कि इस कानून में विस्तार कर अहमदिया संप्रदाय को शामिल किया जाए। बाजवा ने पत्र में लिखा कि अहमदिया संप्रदाय खुद को मुस्लिम मानते हैं, जबकि उन्हें पाकिस्तान में मुस्लिम का दर्जा नहीं दिया जाता। 

पत्र में बाजवा ने कहा कि राज्यसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पर बहस के दौरान गृह मंत्री से इस मुद्दे पर सवाल किया था। अब वह इसी संबंध में लिख रहे हैं। बाजवा ने कहा कि पाकिस्तान में पाए जाने वाले अहमदिया समुदाय का हमारे देश के साथ बहुत गहरा संबंध है। कादियां पंजाब में है। जहां इस संप्रदाय के संस्थापक मिर्जा गुलाम अहमद का जन्म हुआ था और उन्होंने अपनी शिक्षाएं शुरू कीं। 

अहमदिया पाकिस्तान के सबसे सताए हुए संप्रदायों में से एक है। 1974 में जुल्फिकार अली भुट्टो के अधीन पाकिस्तान सरकार ने इन लोगों को गैर-मुस्लिम घोषित करते हुए एक संविधानिक संशोधन पारित किया। तब से उन्हें पाकिस्तान में हमलों का सामना करना पड़ा। 

बाजवा ने लिखा कि जैसे सिखों के लिए करतारपुर और श्री ननकाना साहिब वैसे ही अहमदिया समुदाय के लिए पंजाब में स्थित कादियां है। महात्मा गांधी जी ने कहा कि यह महत्वपूर्ण था कि किसी भी व्यक्ति की सहायता करें जो उत्पीड़ित, मुस्लिम या गैर-मुस्लिम हो। उनके जन्म को 150 साल हो चुके हैं। उन मूल्यों का पालन करना महत्वपूर्ण है जो उन्होंने यह सुनिश्चित करने में लगाया कि भारत एक ऐसा घर है जो विविधता में एकता को बढ़ावा देता है
... और पढ़ें

सुखबीर बादल और मनप्रीत बादल में छिड़ गया ट्विटर 'वार', वेतन पर सवाल, वित्तमंत्री ने दिया जवाब

शिरोमणि अकाली दल प्रधान सुखबीर बादल और वित्तमंत्री मनप्रीत बादल के बीच ट्विटर पर जंग छिड़ गई है। सुखबीर ने मुलाजिमों के वेतन को लेकर सवाल उठाया तो मनप्रीत ने भी उन्हें जवाब दिया। सुखबीर ने ट्वीट किया कि कांग्रेस सरकार की असफलता के दुखद नतीजे सामने आए हैं। वित्तमंत्री मनप्रीत बादल वेतन में देरी को यह कह कर सही ठहरा रहे हैं कि विभागों ने ब्योरा नहीं दिया। इसमें मुलाजिमों का क्या दोष है। यह कांग्रेस की आदत है कि जो जिम्मेदार हैं, उन्हें छोड़ देती है और निर्दोषों को बलि का बकरा बनाती है।

जवाब में मनप्रीत ने ट्वीट किया कि सुखबीर जी मैं सिर्फ वह गड़बड़ ठीक करने की कोशिश कर रहा हूं, जो आप छोड़ कर गए थे। छिपे बैंक खातों का कल्चर, वास्तविक वित्तीय स्थिति पर बात न करना, राजकोषीय मूर्खता और चतुराई से बनाए कॉन्ट्रैक्ट, जिन्होंने पंजाब को चोट पहुंचाई पर दूसरों को अमीर बनाया। जवाब में सुखबीर ने फिर ट्वीट किया कि हर बार की तरह आप दोष दूसरों पर मढ़ रहे हैं। राजस्व पैदा करना राज्य सरकार का काम है। हमारे कार्यकाल के दौरान हमने सभी वर्गों के लोगों की आकांक्षाएं पूरी कीं।

दोष दूसरों पर मढ़ने से कुछ नहीं होगा, क्योंकि तीन साल हो गए हैं। तीन सालों से आप सिर्फ बहाने बना रहे हैं। अगर आप से नहीं होता तो छोड़ क्यों नहीं देते। हमने कभी भी वेतन और समाज भलाई स्कीमों में गलती नहीं की। क्योंकि लोगों का जीवन अहम है। कांग्रेस के मत्री आज गर्व से उन प्रोजेक्ट के लिए अवार्ड ले रहे हैं जो अकाली-भाजपा के कार्यकाल में शुरू हुए थे। यह देख कर संतोष होता है कि हमारा काम लोगों को फायदा पहुंचा रहा है। पर क्या आप कोई एक प्रोजेक्ट ऐसा बता सकते हैं जो आपके कार्यकाल में हुआ।
... और पढ़ें

हरियाणा के 10 जिलों में ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान, बर्फीली हवाओं से ठिठुरा पंजाब

बर्फीली हवाओं के साथ बारिश और ओलावृष्टि के चलते दिन का तापमान सामान्य से नौ डिग्री सेल्सियस तक नीचे चला गया। हरियाणा के विभिन्न हिस्सों में शुक्रवार को 11 बजे तक फुहारें गिरने से कहीं राहत मिली तो दूसरी तरफ प्रदेश के 10 से अधिक जिलों में ओलावृष्टि से फसलें बर्बाद हो गईं। 

मौसम विभाग चंडीगढ़ ने 14 दिसंबर को भी बारिश, ओलावृष्टि और 25-30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने की चेतावनी जारी की है। साथ ही प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में 14 से 15 दिसंबर तक कोहरे छाने की संभावना जताई गई है।  

चंडीगढ़ मौसम केंद्र की ओर जारी आंकड़े के मुताबिक बीते 24 घंटे में प्रदेश में सबसे अधिक 16.6 एमएम बारिश रोहतक में दर्ज की गई। शहर का दिन का तापमान सामान्य से 9 डिग्री कम 15.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचते ही कोल्ड डे की शुरुआत हो गई। हिसार में दिन का तापमान लुढ़ककर 15.0 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो सामान्य से आठ डिग्री कम रहा। 

करनाल समेत प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी अच्छी बारिश हुई। सुबह धुंध और बादल छाए रहने से से दृश्यता घटकर 50 मीटर रह गई। वाहन चालकों को दिन के समय भी लाइट ऑन कर वाहनों को चलना पड़ा। करीब 18 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बर्फीली हवाएं चलने से भी जनजीवन प्रभावित हुआ। 
... और पढ़ें

पंजाब में मजदूरों के लिए खुशखबरी, प्राकृतिक आपदा में गिरा घर तो मिलेगा इतना मुआवजा

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शुक्रवार को श्रम विभाग को भवन और अन्य निर्माण कर्मकार बोर्ड के सदस्यों के पंजीकरण की समय सीमा 31 मार्च, 2020 तक बढ़ाने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उन्होंने प्राकृतिक आपदा के कारण भवन निर्माण के दौरान निर्माण श्रमिकों को हुआ क्षति के लिए मुआवजा देने की भी घोषणा की। 

मुख्यमंत्री ने तूफान, भारी बारिश और अन्य प्राकृतिक आपदा के कारण किसी निर्माण श्रमिक के घर को हुए नुकसान के मामले में 50 हजार से 1 लाख रुपये तक मुआवजे का एलान किया। पंजाब बिल्डिंग एंड अदर कंस्ट्रक्शन वर्कर्स बोर्ड की एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जो वर्कर पहले तय की गई समय सीमा के दौरान खुद को बोर्ड के पास पंजीकृत नहीं करा सके, उन्हें एक मौका और दिया जाए। 
... और पढ़ें

नागरिकता कानून से इमरान खान की पार्टी के पूर्व विधायक खुश, कहा- भारत को दान करता हूं शरीर

प्रीत गिल, वरिंदर शर्मा
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ के पूर्व विधायक बलदेव सिंह ने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून से कितनी खुशी हुई है, मैं बता नहीं सकता। इसी खुशी में मैं अपना शरीर हिंदुस्तान को दान करता हूं। मेरे मरने के बाद मेरे शरीर का हर हिस्सा देश के काम आ सके, ये भी कम है। 

हिंदुस्तान की सरकार ने हमें इस बिल के जरिए जीवनदान दिया है। बलदेव सिंह इस समय खन्ना के मेन बाजार में एक कपड़े की दुकान पर सात हजार रुपये प्रति माह पर काम कर रहे हैं। बलदेव दुकान के मालिक का बार बार धन्यवाद करते हैं, जिन्होंने उनको काम देकर उनके परिवार को भूख से बचाया। 

गृह मंत्री शाह का किय धन्यवाद
बता दें कि इससे पहले भी पाक के पूर्व विधायक बलदेव सिंह ने नागरिकता संशोधन बिल पर खुशी जाहिर की थी और कहा था कि यह बिल हमारे लिए अमृत से कम नहीं है। इससे हमें जीने की राह मिल गई। उन्होंने केंद्र की मोदी सरकार का तहे दिल से धन्यवाद भी किया भावुक बलदेव ने कहा कि इस बिल से पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान में रह रहे अल्पसंख्यकों को हिंदुस्तान की सरकार ने जीवनदान दिया है। उन्होंने हिंदुस्तान की सरकार खास तौर पर गृहमंत्री अमित शाह का धन्यवाद किया।
... और पढ़ें

27 लोगों के साथ धोखा, नकली वीजा और टिकट थमाया, एयरपोर्ट पहुंचे तो खुली पोल

अरमीनिया भेजने के नाम पर एक एजेंट ने राजस्थान के 27 युवकों को फर्जी वीजा और टिकट थमाकर दिल्ली एयरपोर्ट भेज दिया। लेकिन जब एयरपोर्ट अधिकारियों ने कागजात चेक किए तो सभी कागजात फर्जी पाए गए। जिसके बाद एयरपोर्ट अधिकारियों ने पांच घंटे की लंबी पूछताछ के बाद उन्हें वापस भेज दिया। 

राजस्थान के नागौर और झुनझुनू निवासी जगदीश प्रसाद, पवन कुमार सहित 27 युवक शुक्रवार को पुलिस में शिकायत देने पहुंचे। जगदीश प्रसाद, पवन कुमार ने बताया कि फेसबुक के जरिए उनकी जान पहचान बठिंडा के एक एजेंट से हुई थी। जिसके बाद 25 युवकों को उसने अरमीनिया भेजने का झांसा दिया। 

साथ ही दो अन्य जो कुवैत जाना चाहते थे, उन्हें कुवैत भेजने की बात कही। इसके बाद सभी लोगों ने एजेंट के झांसे में आकर 70 -70 हजार रुपये प्रति व्यक्ति जमा करवा दिए। एजेंट ने 27 नवंबर को कुवैत और अरमीनिया जाने के लिए टिकट और वीजा थमा दिया। जिसको जब चेक करवाया गया तो वह ऑनलाइन नहीं था और एजेंट लगातार टिकट और वीजा को असली बताता रहा। इसके बाद उन्हें मेडिकल के लिए सभी को बठिंडा बुला लिया। जहां उसने 4500-4500 रुपये प्रति व्यक्ति मेडिकल के लिए। 

पीड़ितों ने बताया कि जब वो 27 नवंबर को दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचे तो वहां पर तैनात अधिकारियों ने उनके सभी कागजात फर्जी पाए और उन्हें तुरंत हिरासत में ले लिया। जिसके बाद पांच घंटे तक उनसे पूछताछ की गई। जब उन्होंने अधिकारियों के सामने हाथ-पैर जोड़कर मिन्नतें कीं तो उन्हें एयरपोर्ट से वापस भेज दिया गया। 
... और पढ़ें

पूर्व आर्मी चीफ का खुलासा, कारगिल युद्ध में भेजा गया था पुराना बारूद, तोप ने भी दिया था 'धोखा'

फायरिंग कर पेशी में आए कैदी को साथियों ने छुड़ाया, फिल्मी स्टाइल में हो गए फरार

बठिंडा जेल से पेशी के लिए मूनक अदालत लाए गए कैदी को उसके साथी फायरिंग कर भगा ले गए। इस दौरान बदमाशों की गोली एक पुलिस मुलाजिम की टांग में लगी। उधर, टोहाना में हिसार रोड पर बदमाशों की गाड़ी का टायर फट गया तो वे एक मोटर साइकिल लेकर फरार हो गए। 

बठिंडा जेल में बंद भगवान सिंह उर्फ गग्गी निवासी लदाल को पेशी के लिए मूनक सिविल कोर्ट लाया गया था। पेशी भुगतने के बाद जब पुलिसकर्मी उसे कार में अदालत के गेट के पास पहुंचे तो गग्गी ने उल्टी आने का बहाना बनाया। जैसे ही पुलिस वाले उसे लेकर कार से उतरे तो पहले से ही वहां मौजूद ब्रेजा कार में आए छह लोगों ने पुलिस की गाड़ी पर फायरिंग कर दी।

दो गोली पुलिस की गाड़ी में और एक गोली चरणजीत सिंह की टांग में लगी। इसके बाद कार सवार भगवान सिंह (गग्गी) को साथ लेकर टोहाना की तरफ फरार हो गए। 

इसके बाद कैदी के भागने की सूचना सूचना टोहाना की चंडीगढ़ रोड चौकी पुलिस टीम को दी गई। टोहाना पुलिस उनका पीछा कर रही थी तभी हिसार रोड पर बिजलीघर के सामने आरोपियों की गाड़ी का टायर फट गया। वे पैदल गांवों की ओर जा रहे थे तो वहां गांव रत्ताखेड़ा निवासी बलविंद्र बाइक में चाबी लगी रखकर शौच कर रहा था। आरोपी मोटरसाइकिल लेकर रत्ताखेड़ा गांव की ओर फरार हो गए। पुलिस की अलग-अलग टीमें बलविंद्र को साथ लेकर आरोपियों की तलाश में जुट गई है।
... और पढ़ें

पांच दिन के कुरुक्षेत्र के प्रवास में संघ प्रमुख मोहन भागवत, छह राज्यों के प्रतिनिधि होंगे मुखातिब

भगवान कृष्ण के 108 नामों में से एक नाम मोहन भी है और गीता के संदेश देने के बाद कुरुक्षेत्र को उनकी कर्मस्थली के रुप में पहचान मिली। इसी धर्मक्षेत्र में चार दिन पहले अठारह दिन का अंतराष्ट्रीय गीता महोत्सव संपन्न हुआ है। अब गीता जन्मस्थली में पांच दिन दुनिया के सबसे बड़े संगठन राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत प्रवास रहेगा।

इस दौरान छह राज्यों के विभिन्य दायित्व प्रमुख मोहन भागवत से मुखातिब होंगे। दरअसल, कुरुक्षेत्र में छह राज्यों की उत्तर क्षेत्रीय बैठक रखी गई है। इस बैठक में इन राज्यों में सक्रिय प्रमुख प्रतिनिधि विशेष रुप से शामिल होंगे। इन प्रतिनिधियों से मोहन भागवत तमाम गतिविधियों की जानकारी अलग-अलग सत्रों के दौरान हासिल करेंगे।

संघ के प्रतिनिधि इस तरह की बैठकों को संगठन के रुटीन कार्यक्रमों के अनुसार सामान्य प्रक्रिया बता रहे हैं। इस बैठक में मीडिया तो दूर, भाजपा और सरकार में भागीदार प्रभावशाली भाजपा प्रतिनिधि एवं संघ के अन्य आयामों के प्रतिनिधियों को भी दूर रखा गया है। बैठक में सिर्फ छह राज्यों के अपेक्षित प्रतिनिधियों को ही बैठक स्थल और इसकी व्यवस्था में शामिल किया गया है। 
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन