राशन के घपले में दो अफसर गिरफ्तार

Patiala Updated Thu, 29 Nov 2012 12:00 PM IST
पटियाला। विजिलेंस ब्यूरो पटियाला ने नाभा के सहायक फूड सप्लाई अफसर, खुराक और सिविल सप्लाई विभाग के इंस्पेक्टर, डिपो होल्डर समेत 9 लोगों के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज किया है। सभी पर आरोप है कि डिपुओं के जरिये गरीबों को सस्ते दामों पर दिए जाने वाले गेहूं को यह लोग राज्य की विभिन्न अनाज मंडियों में बेचकर लाखों रुपये हड़प कर रहे थे। साथ ही विजिलेंस की जांच में नाभा के पास कुछ गांवों के डिपुओं पर आने वाली अन्य राशन सामग्री के वितरण की जानकारी भी रजिस्टर में दर्ज नहीं पाई गई। आरोपियों में से खुराक एवं सिविल सप्लाई विभाग के दोनों अधिकारियों को विजिलेंस ने गिरफ्तार कर लिया है।
एसएसपी विजिलेंस ब्यूरो पटियाला प्रीतम सिंह ने बुधवार को बताया कि विजिलेंस ने सहायक फूड सप्लाई अफसर नाभा चरनजीत सिंह ग्रोवर, फूड सप्लाई विभाग के इंस्पेक्टर मोहित अग्रवाल, नाभा के गांव हिआना खुर्द के डिपो होल्डर धीरज कुमार, डिपो होल्डर के पिता पवन कुमार, बिंदर सिंह पुत्र प्रेम सिंह, बेअंत सिंह पुत्र भान सिंह, राम सिंह पुत्र काका सिंह, सतपाल सिंह पुत्र रिखी राम और अवतार सिंह पुत्र लाभ सिंह के खिलाफ थाना विजिलेंस ब्यूरो पटियाला रेंज में मामला दर्ज किया गया है। इनमें से चरनजीत सिंह ग्रोवर और मोहित अग्रवाल को गिरफ्तार कर लिया गया है।
रविवार को विजिलेंस ब्यूरो ने नाभा के गांव छोटा हिआना के सरकारी राशन डिपो पर छापा मारा था। इस दौरान पाया गया था कि डिपो पर गरीबों के लिए आने वाला गेहूं डिपो होल्डर की ओर से मंडियों में बेचा जा रहा है। विजिलेंस को कार्रवाई से रोकने के लिए डिपो होल्डर के पिता पवन कुमार ने एसआई को दो लाख की रिश्वत देने की आफर की थी। जिस पर विजिलेंस ने आरोपी पवन कुमार के खिलाफ रिश्वत देने के आरोप में केस भी दर्ज कर लिया था। एसएसपी ने बताया कि इस मामले की आगे की जांच में अब सामने आया है कि डिपो होल्डर छोटा हिआना के अलावा नाभा के कई और गांवों में भी अन्य लोगों के नाम पर लिए डिपो खुद चला रहा था और इन डिपुओं पर आने वाले गेहूं भी मंडियों में बेचा जा रहा था। जांच में सामने आया है कि जनवरी से अक्तूबर 2012 तक डिपो होल्डर धीरज कुमार और उसके पिता पवन कुमार की ओर से गांव हिआना खुर्द, गांव धनौरी, मंडोर, दंदराला में चलाए जा रहे डिपुओं को विभिन्न स्कीमों के अधीन कुल 3917.10 क्विंटल गेहूं अलाट हुआ। आरोपियों ने गेहूं और अन्य राशन सामग्री कार्डधारकों को नहीं बांटा। यह गेहूं खन्ना, भादसों और अमरगढ़ की मंडियों में 1500 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से बेचा गया। जिसकी कुल कीमत 58 लाख 75 हजार 560 रुपये बनती है। जबकि आरोपियों ने सरकार से यह गेहूं करीब 21 लाख 69 हजार 695 रुपये में खरीदा था। हेराफेरी करके बेचे गए इस गेहूं से आरोपियों ने 37 लाख रुपये कमा लिए। महकमे के संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों ने उक्त डिपुओं का रिकार्ड और स्टाक समय पर चेक न करके गरीब लोगों को बांटे जाने वाला राशन हड़पने में भूमिका निभाई है।
एसएसपी ने बताया कि मामले की और गहराई से जांच की जा रही है। जिस तहत विजिलेंस की ओर से विभिन्न जगहों पर छापे मारे जा रहे हैं। जिससे इस घपले में शामिल और लोगों को पकड़ा जा सके। विजिलेंस की छापामारी टीम में विजय शारदा, एसआई हरमिंदर सिंह, हवलदार रजनीश कौशल शामिल रहे।

बाक्स
सभी डिपुओं की होगी उच्चस्तरीय जांच
पटियाला। नाभा के कुछ गांवों में डिपुओं पर गरीबों के लिए आने वाले गेहूं को मंडियों में बेचने का घपला सामने आने पर जिला फूड एंड सिविल सप्लाई कंट्रोलर अंजुमन भास्कर ने एक इमरजेंसी बैठक बुलाकर जिले के अधीन आते सभी राशन डिपुओं की उच्च स्तरीय जांच करने के आदेश जारी किए हैं।
उन्होंने बताया कि मंडोर, भादसों और नाभा के सारे राशन डिपुओं की जांच के लिए तीन टीमों का गठन किया गया है, जो दो दिनों के अंदर जांच रिपोर्ट पेश करेगी। यह टीमें खुराक सप्लाई अधिकारी विजय कुमार और सहायक खुराक सप्लाई अधिकारियों कमलदीप सिंह गिल और सतिंदरपाल सिंह की अगुवाई में नाभा ब्लाक के डिपुओं की जांच करेंगी।

Spotlight

Most Read

Chandigarh

Report: पंजाब में टूटने लगी है ड्रग माफिया की कमर, जानिए कैसे और क्यों?

पंजाब में अब ड्रग माफिया की कमर टूटने लगी है, मतलब सरकार ने प्रदेश में नशा खत्म करने के लिए जो वादा किया था, वह पूरा होता दिख रहा है।

20 जनवरी 2018

Related Videos

अमानवीय : दिल-दहला देगा सड़क हादसे का ये वीडियो

पंजाब के मोहाली में एक रोड एक्सीडेंट हुआ और उसके बाद जो हुआ वो दिल दहला देने वाला था। दरअसल एक्सीडेंट के बाद गाड़ी उस शख्स को तकरीबन एक किलोमीटर तक घसीटकर ले गई।

25 सितंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper