मिलावट रोकने को दूध की होगी औचकजांच

Patiala Updated Sat, 10 Nov 2012 12:00 PM IST
पटियाला। एडीसी (विकास) अननदित्ता मित्रा ने कहा कि लोगों की सेहत के मद्देनजर मिलावटखोरी रोकने के लिए दूध की समय-समय पर औचक जांच कराई जाया करेगी। वह शुक्रवार को जिला पटियाला डेयरी विकास कोर कमेटी की पहली बैठक की प्रधानगी कर रही थीं। इस मौके पर उन्होंने कहा कि दूध एक ऐसा तरल पदार्थ है, जिसका सेवन हरेक व्यक्ति करता है। इसलिए दूध में मिलावट को रोकना बेहद जरूरी है, जिसके लिए गंभीर कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने भरोसा दिलाया कि दूध के रेटों पर कंट्रोल करने के लिए भी जल्द जरूरी कार्रवाई की जाएगी।
मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के दिशा-निर्देश पर जिला वाइज डेयरी विकास कोर कमेटियों का गठन किया गया है। इस कोर कमेटी के कनवीनर और डिप्टी डायरेक्टर डेयरी पटियाला अशोक रौणी ने इस मौके पर विभाग की गतिविधियों व स्कीमों के बारे में जानकारी दी। इस मौके पर दोधी यूनियन के नुमाइंदे मखन सिंह दौनकलां ने कहा कि अगर दूध के रेटों, मिल्क प्लांटों की ओर से दूध न उठाने और दूध में हो रही मिलावट पर कंट्रोल न किया गया, तो बहुत जल्दी ही किसानों का दूध खराब होगा। उन्होंने मांग की कि पंजाब में बाहर से आने वाले दूध की मिल्क प्लांटों में आमद पर रोक लगाई जाए। सहकारी मिल्क उत्पादक यूनियन के डायरेक्टर सुखजिंदर सिंह मवी ने कहा कि दूध में मिलावट कंट्रोल करने के लिए सैंपलिंग में पारदर्शिता लानी जरूरी है। बैठक में मुख्य खेतीबाड़ी अधिकारी बलविंदर सिंह सोहल, डिप्टी डायरेक्टर पशुपालन डा. जयदेव सिंह, लीड बैंक अफसर एचएस रेखी आदि मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

Madhya Pradesh

14 साल के इस बच्चे ने कराई चार कैदियों की रिहाई, दान में दी प्राइज मनी

14 साल के आयुष किशोर ने चार कैदियों की रिहाई के लिए दान कर दी राष्ट्रपति से मिली प्राइज मनी।

22 जनवरी 2018

Related Videos

अमानवीय : दिल-दहला देगा सड़क हादसे का ये वीडियो

पंजाब के मोहाली में एक रोड एक्सीडेंट हुआ और उसके बाद जो हुआ वो दिल दहला देने वाला था। दरअसल एक्सीडेंट के बाद गाड़ी उस शख्स को तकरीबन एक किलोमीटर तक घसीटकर ले गई।

25 सितंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper