धान खरीद का 48 घंटों में भुगतान नहीं

Patiala Updated Fri, 12 Oct 2012 12:00 PM IST
पटियाला। पंजाब सरकार के दावों के विपरीत किसानों को धान का48 घंटों के अंदर भुगतान नहीं हो रहा है। जिले में केवल दो स्टेट एजेंसियों पनग्रेन और पंजाब एग्रो ने भुगतान शुरू किया है। जबकि पनसप, मार्कफेड और वेयर हाउस ने किसानों को धान खरीद का एक पैसा भी अदा नहीं दिया है। जिससे किसान काफी निराश हैं और अपनी फसलों के दाम लेने के लिए मंडियों में भटक रहे हैं।
पंजाब की मंडियों में एक अक्तूबर से धान खरीद शुरू हो गई थी। पंजाब सरकार की ओर से दावे किए जा रहे हैं कि किसानों को उनकी फसलों का भुगतान तुरंत किया जाएगा। लेकिन जिले में ये दावे सही साबित नहीं हो रहे हैं। आंकड़ों के मुताबिक जिले की मंडियों में अब तक 41,496 टन धान की खरीद हो चुकी है। इसमें 32,515 टन सरकारी एजेंसियों ने खरीद की है। लेकिन स्टेट एजेंसियां किसानों को फसलों का भुगतान नहीं कर रही हैं।
पांच स्टेट एजेंसियों में से केवल पनग्रेन और पंजाब एग्रो ने ही किसानों को पेमेंट की है। पनग्रेन ने आठ अक्तूबर तक का भुगतान कर दिया है, जबकि पंजाब एग्रो ने छह अक्तूबर तक की खरीद का भुगतान किया है। पनसप, मार्कफेड और वेयर हाउस ने अभी तक किसानों को एक पैसा नहीं दिया है।
एजेंसियों की ओर से फसलों का भुगतान न होने से किसान काफी निराश हैं और अपने पैसों के लिए मंडियों में भटक रहे हैं।
इस संबंध में जिला फूड एंड सिविल सप्लाई कंट्रोलर अंजुमन भास्कर ने माना कि अभी पनग्रेन और पंजाब एग्रो ने ही किसानों को उनकी फसलों का भुगतान किया है। बाकी एजेंसियां अभी भुगतान नहीं कर सकी हैं। उन्होंने कहा कि अभी खरीद का सीजन शुरू हुआ है। जैसे-जैसे पैसा आता जाएगा, भुगतान होता रहेगा। किसानों को किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होने दी जाएगी।
किसने कितनी खरीद की
पनग्रेन - 7274 टन,
पंजाब एग्रो - 5197 टन
पनसप - 9700 टन
मार्कफेड- 6878 टन
वेयरहाउस -3015 टन

Spotlight

Most Read

Chandigarh

Report: पंजाब में टूटने लगी है ड्रग माफिया की कमर, जानिए कैसे और क्यों?

पंजाब में अब ड्रग माफिया की कमर टूटने लगी है, मतलब सरकार ने प्रदेश में नशा खत्म करने के लिए जो वादा किया था, वह पूरा होता दिख रहा है।

20 जनवरी 2018

Related Videos

अमानवीय : दिल-दहला देगा सड़क हादसे का ये वीडियो

पंजाब के मोहाली में एक रोड एक्सीडेंट हुआ और उसके बाद जो हुआ वो दिल दहला देने वाला था। दरअसल एक्सीडेंट के बाद गाड़ी उस शख्स को तकरीबन एक किलोमीटर तक घसीटकर ले गई।

25 सितंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper