सेंसर बोर्ड का गठन शीघ्र : फिल्लौर

Patiala Updated Wed, 19 Sep 2012 12:00 PM IST
पटियाला। पंजाब के सभ्याचारक मामले एवं जेल मंत्री सरवन सिंह फिल्लौर ने कहा कि राज्य में जल्द ही सभ्याचारक नीति तैयार कर ली जाएगी। राज्य में सेंसर बोर्ड का गठन किया जाएगा जो अच्छी शब्दावली वाले लोक गीतों को जनता तक पहुंचाने का काम करेगा। इस मौके पर पीयू की ओर से मक्कड़ को पहले बेबे नानकी गुरमत संगीत अवार्ड से नवाजा गया।
फिल्लौर मंगलवार को पंजाबी यूनिवर्सिटी के कला भवन में एसजीपीसी के सहयोग से यूनिवर्सिटी के गुरमत संगीत विभाग की ओर से आयोजित तीन दिवसीय गुरमत संगीत उत्सव को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पंजाब के सभ्याचार को और उच्च स्तर का बनाने के लिए सरकार प्रयत्नशील है। सेंसर बोर्ड गीतों में इस्तेमाल की जाने वाली भद्दी शब्दावली को खारिज करके आम जनता तक अच्छी शब्दावली वाले लोक गीतों को पहुंचाने का काम करेगा। उन्होंने इस मौके पर गुरमत संगीत विभाग को दो लाख की राशि बतौर ग्रांट देने का ऐलान किया।
समागम में यूनिवर्सिटी के वीसी डा. जसपाल सिंह और श्री गुरुग्रंथ साहिब विश्व सिख यूनिवर्सिटी फतेहगढ़ साहिब के वीसी डा. गुरमोहन सिंह वालिया भी विशेष तौर से मौजूद रहे। यूनिवर्सिटी के गुरमत संगीत भवन में पदमश्री सिंह बंधु सुरिंदर सिंह की ओर से प्रोफेसर तारा सिंह स्मृति लेक्चर प्रस्तुत किया गया। इसके बाद गुरमत संगीत : अकादमिक चुनौतियां विषय पर गुरमत संगीत राष्ट्रीय सेमिनार का भी आयोजन किया गया, जिसकी प्रधानगी सिख विद्वान डा. जसबीर सिंह साबर ने की। इस उत्सव में गुरमत संगीत प्रतियोगिता के अलावा वीरवार को गुरमत संगीत समागम का भी आयोजन किया जा रहा है।

उर्दू में गुरुग्रंथ साहिब का अनुवाद शुरू
समारोह का उद्घाटन करते हुए एसजीपीसी के प्रधान जत्थेदार अवतार सिंह मक्कड़ ने कहा कि श्री गुरुग्रंथ साहिब का उर्दू भाषा में अनुवाद का काम शुरू हो चुका है, जल्द ही बाकी भाषाओं में भी अनुवाद कराया जाएगा ताकि विश्व के दूसरे देशों में भी सिख धर्म का प्रचार और प्रसार किया जा सके।

गुरबाणी का गायन भी रागों से हो
इस मौके पर एसजीपीसी के प्रधान जत्थेदार ने कहा कि गुरबाणी की रचना रागों में हुई है, इसलिए इसका गायन भी रागों में ही होना चाहिए। इस संबंध में पीयू के साथ मिलकर एसजीपीसी ने कदम बढ़ाए हैं।

प्रो. तारा सिंह की पुस्तक का विमोचन
डा. गुरनाम सिंह ने आए मेहमानों का स्वागत करते हुए विभाग की ओर से तैयार किए जा रहे विभिन्न प्रोजेक्टों की जानकारी दी। इसके बाद प्रोफेसर तारा सिंह की एक पुस्तक का भी विमोचन किया गया।

Spotlight

Most Read

Chandigarh

RLA चंडीगढ़ में फिर गलने लगी दलालों की दाल, ऐसे फांस रहे शिकार

रजिस्टरिंग एंड लाइसेंसिंग अथॉरिटी (आरएलए) सेक्टर-17 में एक बार फिर दलाल सक्रिय हो गए हैं, जो तरह-तरह के तरीकों से शिकार को फांस रहे हैं।

21 जनवरी 2018

Related Videos

अमानवीय : दिल-दहला देगा सड़क हादसे का ये वीडियो

पंजाब के मोहाली में एक रोड एक्सीडेंट हुआ और उसके बाद जो हुआ वो दिल दहला देने वाला था। दरअसल एक्सीडेंट के बाद गाड़ी उस शख्स को तकरीबन एक किलोमीटर तक घसीटकर ले गई।

25 सितंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper