कलाकारों संग झूमे बीएसएफ के जवान

Pathankot Updated Sat, 18 Aug 2012 12:00 PM IST
ुरदासपुर। दर्शन नार्थ जोन कल्चर सेंटर की ओर से कलानौर के समीप बीएसएफ की 38 बटालियन के हेड क्वार्टर शिकार माछियां के कंपनी कमांडेट रवी कांत की अध्यक्षता में भारत-पाक सीमा पर वीरवार देर रात प्रहरी सांस्कृतिक यात्रा का आयोजन किया गया। इस प्रोग्राम में भारत के अलग अलग राज्यों पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर, गुजरात, हरियाणा, राजस्थान की कल्चरल टीमों ने भाग लिया। इस दौरान कलाकारों तथा पंजाब की कोयल गुरमीत बावा और सूफी गायक डाक्टर ममता जोशी ने बीएसएफ के जवानों और सरहदी पट्टी पर बसे लोगों का मनोरंजन किया। मुख्य मेहमान बीएसएफ के डीआईजी परविंदरजीत सिंह बैंस ने ज्योति प्रज्वलित का कार्यक्रम का शुभारंभ किया । डा. ममता जोशी ने शहीदे आजम सरदार भगत सिंह को समर्पित गीत ‘तेरे वरगे पुत नही जमन्ने भगत सिंह मांवा’ गाया। इसके बाद नार्थ जोन कल्चर सेंटर के कलाकारों ने गिद्दा-भंगड़ा, सपेली, डोलचा, गरबा और अन्य राज्यों के पहरावों से जुड़ा सभ्याचारक प्रोग्राम पेश कर अपने राज्यों की सभ्यता के बारे में जानकारी दी। पंजाब की कोयल गुरमीत बावा ने अपनी कला का प्रर्दशन करते हुए लंबी हेक लगा कर प्रसिद्ध लोक गीत जुगनी और मिरजा बोल कर दर्शको का मन मोहा।
इस अवसर पर डीआईजी पीएस बैंस ने कहा कि भारत एक ऐसा देश है जहां हर राज्य की अलग अलग सभ्यता और भाषाएं है। इस मौके पर कल्चरल सेंटर की प्रोग्राम डायरेक्टर कमलेश शर्मा ने बताया कि बीएसएफ जवान नार्थ में 1500 किलोमीटर के करीब भारत-पाक सरहद की रक्षा के लिए तैनात है। स्वतंत्रता दिवस पर देश के अलग अलग राज्यों के ड्यूटी पर तैनात बीएसएफ जवानों के मनोरंजन के लिए ये प्रोग्राम आयोजित किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक यात्रा हुसैनी वाला से शुरू होई थी जोकि राजावाल, वाघा से होते हुए गुरदासपुर की सरहद पर पहुंची है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में पूरी नार्थ पंजाब, जम्मू कश्मीर, हिमाचल में ऐसे प्रोग्राम किए जाएंगे। इस मौके पर रवि कांत सीओ, टीआईसी सैलिंदर कुमार मिशरा, शिकार माछिया के कुआटर मास्टर सतीश कुमार, डिप्टी कमांडेट आई एल लक्करा, गुरचरण सिंह, सूबेदार मेजर शिव सिंह, इंस्पेक्टर एस डी शर्मा, स्टेज संचालक बलजीत जोहल अमृतसर, समाज सेवक धमेंद्र जीत सिंह कंग, परमजीत सिंह बेदी डेरा बाबा नानक के अलावा सरहदी इलाके के कई सरपंच, पंच और किसान हाजिर थे।

Spotlight

Most Read

Madhya Pradesh

MP निकाय चुनाव: कांग्रेस और भाजपा ने जीतीं 9-9 सीटें, एक पर निर्दलीय विजयी

मध्य प्रदेश में 19 नगर पालिका और नगर परिषद अध्यक्ष पद पर हुए चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला।

20 जनवरी 2018

Related Videos

इस मराठी फिल्म का रीमेक लेकर आ रहे हैं करण जौहर, पोस्टर जारी

मराठी फिल्म 'सैराट' की रीमेक ‘धड़क’ 20 जुलाई को रिलीज हो रही है। इस बात की घोषणा फिल्म के प्रोड्यूसर करन जौहर ने की। इसके साथ ही करन जौहर ने धड़क का नया पोस्टर भी जारी किया है। जिसमें जाह्नवी और ईशान की रोमांटिक केमिस्ट्री भी दिख रही है।

20 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper