पौध संरक्षण को लेकर नहीं है ठोस रणनीति

Pathankot Updated Thu, 26 Jul 2012 12:00 PM IST
पठानकोट। ग्रीनिंग पंजाब मिशन के तहत अगस्त माह के पहले सप्ताह पठानकोट में जिला स्तर पर वन महोत्सव मनाया जाएगा। इस उपलक्ष्य में एक बार फिर प्रशासनिक अमला, समाज सेवी संस्थाएं, स्कूल और अन्य सामाजिक संस्थान मानसून के सीजन में पौधरोपण अभियान में जुटेंगे। पौधरोपण कार्यक्रमों की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। जिले में वन विभाग की नर्सरियों के माध्यम से लोगों को फलदार, फूलदार, छायादार, सजावटी और औषधीय पौधे मुफ्त उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। इस साल जिले में करीब 13 लाख पौधों के वितरण और इन्हें लगाने की योजना हैं। जबकि 31 अगस्त तक साढ़े लाख पौधे लगाए जाने हैं, लेकिन पौधे लगाने के बाद इनकी देखभाल को लेकर वन विभाग पशोपेस की स्थिति में है। विभाग के अधिकारियों के पास पौध संरक्षण को लेकर कोई ठोस रणनीति नहीं है। इस वर्ष भी यही सवाल है कि इनकी देखभाल कौन और कैसे करेगा। वन विभाग खुद इस सवाल को लेकर असमंजस में है।
जानकारी के अनुसार वन विभाग की ओर से हर साल मानसून के सीजन में पर्यावरण संरक्षण के लिए लाखों की तादाद में पौधे बांटे जाते हैं और सरकारी जमीन सहित विभागों और अन्य संस्थानों में रोपित किए जाते हैं। देखभाल के अभाव में यह पौधे पूरी तरह से पनप नहीं पाते। ऐसे में पौधे लगाने की यह कसरत बेकार हो जाती है। सूत्र बताते हैं कि पौधरोपण के दौरान जितनी तेजी दिखाई जाती है, उतनी बाद में इसकी देखभाल में नहीं होती। शहर में प्रशासन और अन्य कई संगठनों की ओर से कई स्थानों पर कई बार पौधारोपण किया गया है सैकड़ों की संख्या में लगाए गए पौधों में से कुछ ही पौधे पनप पाए, जबकि अन्य पौधे देखरेख के अभाव में सूख गए। अब प्रशासन और वन विभाग को पौधों की देखभाल के लिए कोई ठोस योजना तैयार करनी होगी और विभिन्न संगठनों और शहर के नागरिकों को पौधों के देखरेख की जिम्मेदारी सौंपनी होगी जिससे जिले को हराभरा बनाया जा सके
मानसून में पौधारोपण की स्थिति
डीसी सिब्बन सी ने ग्रीनिंग पंजाब मिशन योजना के तहत विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक लेकर वन विभाग को 4.50 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य दिया है। इस बैठक के दौरान वन मंडल अधिकारी पठानकोट महावीर सिंह, जीएम पंजाब रोडवेज इंद्रजीत चावला, एक्सईएन पब्लिक हेल्थ लाल चंद बैस, नगर निगम इंजीनियर एसके सैनी, जिला साइंस सुपरवाइजर राजेश्वर सलारिया के अलावा अन्य अधिकारी गण मौजूद थे। वन विभाग पच्चीस प्रतिशत पौधे 31 अगस्त तक लगाएगा। वन विभाग, विभिन्न्न विभागों के अलावा जमीदारों को पौधे वितरित किए गए हैं।

Spotlight

Most Read

Champawat

एसएसबी, पुलिस, वन कर्मियों ने सीमा पर कांबिंग की

ठुलीगाड़ (पूर्णागिरि) में तैनात एसएसबी की पंचम वाहिनी की सी कंपनी के दल ने पुलिस एवं वन विभाग के साथ भारत-नेपाल सीमा पर सघन कांबिंग कर सुरक्षा का जायजा लिया।

21 जनवरी 2018

Related Videos

राजधानी में बेखौफ बदमाश, दिनदहाड़े घर में घुसकर महिला का कत्ल

यूपी में बदमाशों का कहर जारी है। ग्रामीण क्षेत्रों को तो छोड़ ही दीजिए, राजधानी में भी लोग सुरक्षित नहीं हैं। शनिवार दोपहर बदमाशों ने लखनऊ में हार्डवेयर कारोबारी की पत्नी की दिनदहाड़े घर में घुस कर हत्या कर दी।

21 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper