जल्द बदलेगा यूटी प्रशासन का चेहरा

Mohali Updated Wed, 05 Dec 2012 05:30 AM IST
चंडीगढ़। चंडीगढ़ प्रशासन में जल्द ही नए अधिकारी विभिन्न पदों पर ज्वाइन करने वाले हैं। सोमवार को पीसीएस अधिकारी अमनदीप कौर ने प्रशासन में ज्वाइन कर लिया, हालांकि उन्हें अभी विभाग आवंटित नहीं हुआ है। प्रशासन ने अमनदीप कौर का चयन लगभग दो माह पहले किया था, लेकिन पंजाब सरकार की ओर से उन्हें रिलीव नहीं किया जा रहा था। अमनदीप कौर के अलावा एक अन्य पीसीएस अधिकारी ऋतु अग्रवाल का भी यूटी के लिए चयन हुआ था, लेकिन अग्रवाल के आईएएस पद पर पदोन्नत होने से उन्होंने यहां आने से इंकार कर दिया है। अमनदीप कौर इससे पहले भी चंडीगढ़ प्रशासन में प्रतिनियुक्ति पर आ चुकी हैं। वह पर्यटन निदेशक, समाज कल्याण निदेशक जैसे पदों पर रह चुकी हैं।

चार पीसीएस जल्द होंगे रिलीव
चंडीगढ़ में कार्यरत चार पीसीएस सुनील भाटिया, राजीव गुप्ता, जसविंदर कौर और गुरप्रीत कौर सपरा को जल्द ही रिलीव किया जाएगा। सपरा को हाल ही में पदोन्नत कर आईएएस बनाया जा चुका है। चंडीगढ़ प्रशासन की ओर से अब तीन और पीसीएस अधिकारियों का चयन किया जाना है। पंजाब सरकार की ओर से चार माह पहले 12 पीसीएस अधिकारियों का पैनल भेजा गया था। इनमें अमनदीप कौर और ऋतु अग्रवाल के अलावा एपीएस विर्क, एचके नागपाल, बख्तावर सिंह, विमल कुमार सेतिया, गुरमीत सिंह, देविंदर सिंह, हरबीर सिंह, पूनमदीप कौर, नीरू कत्याल गुप्ता और अनुपम कलेर के नाम शामिल थे। इस पैनल में से तीन और पीसीएस अधिकारियों का चयन किया जाना है।

हरियाणा से जल्द मंगवाया जाएगा पैनल
एक एचसीएस अधिकारी ने भी अपने मूल राज्य हरियाणा लौटने की इच्छा जाहिर की है। उन्होंने प्रशासक के सलाहकार केके शर्मा को पत्र भेजकर वापस लौटने को कहा है। एक अन्य एचसीएस अधिकारी का छह माह बाद कार्यकाल पूरा हो रहा है। ऐसे में प्रशासन की ओर से हरियाणा से भी जल्द ही एचसीएस अधिकारियों का पैनल मंगवाया जाएगा।

महिला अधिकारियों को तवज्जो
यूटी प्रशासन की ओर से पंजाब और हरियाणा सरकार से आए पैनल में से या तो महिला अधिकारियों को तवज्जो दी जाती है या जिन्होंने प्रशासन में पहले काम किया है। एचसीएस अधिकारियों के पैनल में से प्रशासन ने मनदीप कौर और एसके सेतिया का चयन किया था, जबकि पीसीएस अधिकारियों के पैनल में से अमनदीप कौर और ऋतु अग्रवाल का किया गया।
खाली रह जाएंगे पीसीएस के पद
चंडीगढ़ में पीसीएस के 12 पद स्वीकृत हैं, लेकिन इनमें से आठ पद ही भरे हैं। चार पीसीएस अधिकारी प्रशासन से रिलीव होंगे और उनकी जगह नए आएंगे। ऐसे में पीसीएस के चार पद फिर से खाली रहेंगे। पंजाब सरकार के तमाम प्रयासों के बाद भी चंडीगढ़ में पंजाब-हरियाणा के अफसरों का 60-40 का अनुपात लागू नहीं हो पा रहा क्योंकि हमेशा पीसीएस के दो से चार अधिक पद खाली ही रहते हैं। वहीं, एचसीएस के भी नौ में दो पद खाली है।

सिटको को मिलेगा नया एमडी
सिटको के एमडी डीके तिवारी की एक साल की एक्सटेंशन 31 दिसंबर को खत्म हो रही है। पंजाब के आईएएस आफिसर अरुणजीत सिंह मिगलानी का सिटको के नए एमडी के पद पर ज्वाइन करना तय है। पंजाब सरकार की ओर से सिटको के एमडी के लिए भेजे गए पैनल में भूपिंदर सिंह नंदा, बलविंदर सिंह मुल्तानी और अरुणजीत सिंह मिगलानी का नाम था। सूत्रों के अनुसार प्रशासन ने मिगलानी का नाम तय कर एमएचए को मंजूरी के लिए भेजा था। हालांकि प्रशासन को अभी एचएमए की मंजूरी का इंतजार है।

Spotlight

Most Read

Shimla

वन भूमि से 416 पेड़ काटने के मामले में आरोपी गिरफ्तार

वन भूमि से 416 पेड़ काटने के मामले में आरोपी गिरफ्तार

20 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: चंडीगढ़ पुलिस ने किया ऐसा काम की पूरे देश में हो रही है तारीफ

चंडीगढ़ पुलिस का एक वीडियो इन दिनों खूब वायरल हो रहा है। रॉन्ग साइड से आ रही पंजाब पुलिस की पायलट गाड़ी का ट्रैफिक पुलिस ने चालान काट दिया। जिसकी हर ओर तारीफ हो रही है।

19 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper