हदबंदी में नए सेक्टर और बीस गांव होंगे शामिल

Mohali Updated Sun, 02 Dec 2012 05:30 AM IST
मोहाली। आखिरकार हदबंदी की कवायद नगर निगम ने पूरी कर ली है। हदबंदी की प्रक्रिया पूरी करके नगर निगम ने बाकायदा पंजाब म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन एक्ट के सेक्शन तीन के तहत प्रस्ताव पास कर स्थानीय निकाय विभाग को भेज दिया है। जहां से जल्द अप्रूवल मिलने की उम्मीद है। उसके बाद हदबंदी का नोटिफिकेशन जारी कर लोगों के ऐतराज मांगे जाएंगे। फिलहाल निगम की सीमाओं का विस्तार करते हुए सभी नए सेक्टरों और मोहाली विधानसभा हलके के बीस गांवों को इसमें शामिल किया गया है।
जानकारी के मुताबिक सभी नए सेक्टरों को निगम की सीमा में शामिल किया गया है। इनमें सेक्टर 66 से 69 तक शामिल हैं, जो विकसित होने के बाद भी अब तक गमाडा के पास थे। नगर निगम का दफ्तर भी यहीं है। वहीं, नए बसे सेक्टर 76 से 80 को भी निगम की सीमा में लिया गया है। इसके बाद सेक्टर 81-82, 85, 86, 87, 88, 89, 90 व 91 को भी नगर निगम में शामिल किया गया है।
वहीं, निगम की नई हदबंदी के प्रस्ताव में बीस गांव ही लिए गए हैं। जिनमें शहर के अंदर मौजूदा सभी गांवों, मोहाली, मदनपुर, कुंभड़ा, सोहाना और बलौंगी को शामिल किया गया है। शहर के साथ लगते गांवों जगतपुरा, कंबाला, कंबाली, कंडाला, नंडियाली, सफीपुर, बाकरपुर, लखनौर, चप्पड़चिड़ी, धरमगढ़, रुड़का, चिल्ला, मौली बैदवान, जुझारनगर, बड़माजरा को निगम की प्रस्तावित हद में शामिल किया गया है। इस प्रस्ताव के तहत अब एयरपोर्ट के साथ लगता शहर तक का सारा इलाका निगम की सीमा में होगा। जबकि, खरड़-बनूड़ रोड पार कर लांडरां आदि गांवों को फिलहाल शामिल नहीं किया गया है। उन्हें बाद में निगम में शामिल किया जा सकता है।
नगर निगम के ज्वाइंट कमिश्नर दिलराज सिंह ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि प्रस्ताव पास कर स्थानीय निकाय विभाग को भेज दिया गया है। वहां से मंजूरी आते ही आगे की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

-- बॉक्स
पहले शामिल होने थे 52 गांव
नगर निगम की हदबंदी के लिए जो प्रस्ताव तत्कालीन नगर काउंसिल ने दिसंबर-10 में पास किया था। उसमें बड़ी संख्या में मोहाली विधानसभा हलके के गांव शामिल थे। काउंसिल सदन द्वारा सर्वसम्मति से पास किए गए प्रस्ताव में हलके के 52 गांव शामिल किए जाने थे। पर इस प्रस्ताव में फिलहाल बीस गांव ही लिए गए हैं। ताकि विवाद न खड़ा हो, क्योंकि कुछ पंचायतें शामिल होने से इंकार भी कर सकती हैं।

-- बॉक्स
नए सेक्टरों को मिलेगी राहत
नगर निगम के प्रस्ताव से सबसे ज्यादा राहत नए सेक्टरों के लोगों को मिलेगी। खासतौर पर सेक्टर 66-69 और 76-80 के लोगों को फायदा होगा। अभी यहां पर कोई जन-प्रतिनिधि नहीं है। इसलिए छोटे-छोटे रोजमर्रा के फार्म वैरीफाई कराने में लोगों को काफी समस्या आती है। निगम में शामिल होने के बाद इनकी समस्या हल हो जाएगी। वहीं शहर में मौजूद गांव जो शहर जैसे होकर भी विकास से दूर थे, उनके लोगों को भी योजनाबद्ध विकास मिलेगा।

-- बॉक्स
अभी लंबी है प्रक्रिया
नगर निगम ने अभी हदबंदी का प्रस्ताव पास करके निकाय विभाग को भेजा है, पर प्रक्रिया पूरी होने में वक्त लगेगा। विभाग की मंजूरी के बाद नोटिफिकेशन जारी कर लोगों से ऐतराज मांगे जाएंगे। अगर कोई ऐतराज न आया तो फिर वार्डबंदी का काम शुरू किया जाएगा। फिर वार्डबंदी पर ऐतराज मांगे जाएंगे। उसके फाइनल नोटिफिकेशन के बाद निगम चुनावों का ऐलान हो सकता है।

Spotlight

Most Read

Chandigarh

हरियाणाः यमुनानगर में 12वीं के छात्र ने लेडी प्रिंसिपल को मारी तीन गोलियां, मौत

हरियाणा के यमुनानगर में आज स्कूल में घुसकर प्रिंसिपल की गोली मारकर हत्या कर दी गई। मामले में 12वीं के एक छात्र को गिरफ्तार किया गया है।

20 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: चंडीगढ़ पुलिस ने किया ऐसा काम की पूरे देश में हो रही है तारीफ

चंडीगढ़ पुलिस का एक वीडियो इन दिनों खूब वायरल हो रहा है। रॉन्ग साइड से आ रही पंजाब पुलिस की पायलट गाड़ी का ट्रैफिक पुलिस ने चालान काट दिया। जिसकी हर ओर तारीफ हो रही है।

19 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper