पहले चमके आभूषण, फिर जल उठा रावण

Mohali Updated Thu, 25 Oct 2012 12:00 PM IST
मोहाली। दशानन के 75 फीट ऊंचे पुतले में एक आग की लकीर सी सीने तक पहुंची। एकाएक पुतले पर पहने आभूषण जगमगा उठे। सारे आभूषण जलने के बाद पुतले में आग लगी और देखते ही देखते विशालकाय रावण जल कर खाक हो गया। हर तरफ तालियों की गूंज के बीच फेज आठ स्थित दशहरा ग्राउंड में रावण का अंत हुआ। बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक पर्व दशहरे के आयोजन पर यहां लोगों का सैलाब उमड़ पड़ा। ग्राउंड खचाखच भरा था, बैरिकेड्स के चारों तरफ लोग ही लोग थे। आसपास की इमारतों और कारों की छतों पर चढ़कर लोगों ने दशहरा देखा।
पहले नवयुवा क्लब फेज पांच के कलाकारों ने रामलीला का मंचन किया। मंच के सामने कुंभकर्ण, मेघनाद और आखिर में रावण का वध हुआ। इसी क्रम में पुतले जलाए गए। सबसे आकर्षक नजारा रावण दहन का था। उसमें इतनी खूबसूरत आतिशबाजी लगाई गई थी कि लोग देखते रह गए। खासतौर पर रावण के आभूषण जलने का दृश्य देखने लायक था। इसके बाद भ्रष्टाचार का प्रतीक पुतला भी जलाया गया। फिर आतिशबाजी के ऐसे रंग बिखरे कि लोग हैरान रह गए। हर तरफ रंग-बिरंगी आतिशबाजी चमक रही थी। आतिशबाजी से कलाकारों ने फौव्वारे और पेड़ तक बना दिए थे।
डिप्टी कमिश्नर वरुण रूजम समागम के मुख्य मेहमान थे। उन्होंने खासतौर पर पहुंची शख्सीयतों को सम्मानित किया। समागम में सांसद रवनीत बिट्टू, विधायक बलबीर सिद्धू और स्त्री अकाली दल महासचिव अमनजोत कौर रामूवालिया विशेष तौर पर पहुंचे। सिद्धू और रामूवालिया ने लोगों को संबोधित करते हुए इस पर्व की बधाई दी। दशहरा कमेटी के मधु भूषण ने फिर स्थायी ग्राउंड की मांग दोहराई। जिस पर कार्रवाई करने का रामूवालिया ने भरोसा दिया। समागम के दौरान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। दो एसपी स्तर के अधिकारी एसपी सिटी स्वरनदीप सिंह और दर्शन सिंह मान खुद सुरक्षा इंतजाम की देखरेख कर रहे थे। पहले पास के आधार पर ही एंट्री दी गई थी, पर लोगों के हुजूम को देखते हुए बाद में सभी को एंट्री दे दी गई। बड़ी संख्या में लोग खड़े होकर ही रावण देख रहे थे।

मटौर में 60 फुट का रावण जला
श्री सनातन धर्म वेलफेयर कमेटी द्वारा सेक्टर-70 स्थित अमर अस्पताल के पीछे स्थित मैदान में दशहरा मनाया गया। इस दौरान 60 फुट के रावण का पुतला जलाया गया। जबकि कुंभकरण और मेघनाद के 50-50 फुट के पुतले बनाए गए थे। कमेटी के प्रधान राकेश बंसल, चेयरमैन परदीप सिंह बैदवान ने बताया कि मेले में सांसद रवनीत सिंह बिट्टूू मुख्य मेहमान थे। जबकि विधायक बलबीर सिंह सिद्धू, जेएलपीएल के एमडी कुलवंत सिंह और सन्नी इंकलेव के एमडी जरनैल सिंह बाजवा शामिल थे। फेज-1 श्री रामलीला कमेटी द्वारा दशहरे में रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के पुतले जलाए गए। इनकी ऊंचाई क्रमश: 35 और 30-30 फुट थी। इस मौके परपूर्व पार्षद मंजीत सिंह, जीके चथरथ, चंडीगढ़ की पूर्व मेयर अनु चथरथ, चंडीगढ़ के सीनियर डिप्टी मेयर दर्शन गर्ग समेत कई लोग हाजिर थे। फेज-1 अंकुश क्लब द्वारा आयोजित रामलीला में जमकर आतिशबाजी की गई। यहां रावण, मेघनाथ और कुंभकरण के पुतले जलाए गए। समारोह में मुख्य मेहमान यूथ अकाली नेता अश्वनी संभालकी थे।


रथ पर सवार होकर दशहरा ग्राउंड पहुंचे राम
फेज-5 स्थित नव युवा क्लब द्वारा बुधवार को राम, लक्ष्मण, हनुमान और रावण परिवार की झांकियां निकाली गईं। इस मौके पर श्री हरि मंदिर से बैंड बाजे और रथ पर सवार होकर श्री राम जी निकले। जबकि रावण का परिवार घोड़ाें पर था। यह झांकियां शहर के विभिन्न हिस्सों से होती फेज-8 दशहरा ग्राउंड पहुंचीं। जहां पर उनका भव्य स्वागत किया गया। इस दौरान लोगों ने श्री राम और हनुमान के चरण छूकर आशीर्वाद तक लिया। साथ ही कुछ लोगों ने उन्हें अपने कैमरों में कैद किया।

अस्पताल, मार्केट की छतों से देखा दशहरा
भले ही टीवी और इंटरनेट का जमाना आ गया है। लेकिन लोगों में दशहरा देखने को लेकर उत्साह कम नहीं हुआ है। बुधवार को हर दशहरा ग्राउंड में सैकड़ों की संख्या में लोग पहुंचे। लोगों को जहां पर जगह मिली। उन्होंने वहीं से दशहरा समारोह का आनंद उठाया। फेज-8 दशहरा मैदान के पास जब पूरी जगह भर गई तो लोगों को एक निजी अपस्ताल की छत, मार्केट की छत और गाड़ियों की छतों पर खडे़ होकर दशहरा का आनंद उठाया।

बच्चे हो गए घुम, पुलिस वाले हुए परेशान
फेज-8 दशहरा ग्राउंड में अपने पेरेंट्स के साथ दशहरा देखने आए दो बच्चे खो गए। जो ग्राउंड में ही रोते हुए पुलिस वालों को मिले। इसके बाद पुलिस वालों ने उन्हें दशहरा समारोह की स्टेज पर पहुंचाया। जहां पर बच्चों के पेरेंट्स को उन्हें ले जाने के लिए कहा। जब तक बच्चों के पेरेंट्स नहीं आए दशहरा कमेटी के लोगों बच्चों को गोद में लेकर घुमाते रहे।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

मोहाली में भूख हड़ताल पर बैठे पेट्रोल पंप मालिक, ये है वजह

पंजाब में हरियाणा और चंडीगढ़ के बराबर टैक्स किए जाने की मांग को लेकर मोहाली में पेट्रोल पंप के मालिकों ने भूख हड़ताल शुरू कर दी है। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि पंजाब में ज्यादा टैक्स वसूले जाने की वजह से व्यापार को नुकसान झेलना पड़ा है।

24 जनवरी 2018