पूरा प्रदेश बनेगा हरा-भरा : वन मंत्री

Mohali Updated Fri, 31 Aug 2012 12:00 PM IST
डेराबस्सी। पंजाब हरियावल लहर के तहत राज्यभर को हरा-भरा बनाने के लिए अकाली-भाजपा सरकार वचनबद्ध है। यह बात गांव मुकंदपुर में पंजाब हरियावल लहर मुहिम की शुरुआत करने पहुंचे वन मंत्री सुरजीत कुमार जियानी ने कही। उन्होंने पौधे लगाकर इस मुहिम की शुरुआत की।
जियानी ने कहा कि अब तक करीब 1 करोड़ 70 लाख पौधे लगाए जा चुके है और हर वर्ष पांच करोड़ रुपये के पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति के अंदर पौधों को संभाल के लिए जागरूकता आ चुकी है और पंजाब सरकार भी पौधों की देखरेख के लिए जिम्मेदारी तय कर रही है। उन्होंने बताया कि इस मुहिम के तहत जगह-जगह वही पौधे लगाए जा रहे हैं, जहां जिस प्रकार की मिट्टी उस पौधे के लिए उपयोगी है।
वहीं, मुख्य संसदीय सचिव एनके शर्मा ने कहा कि डेराबस्सी में जल्द ही ढाई करोड़ रुपये की लागत से फारेस्ट पार्क बनाया जाएगा। प्रधान मुख्य वनपाल एचएस गुजराल ने बताया कि वर्ष 2013-14 के लिए जिला मंडल मोहाली के लिए पौधे लगाने के लिए फरवरी महीने में विभिन्न नर्सरियों में 25 लाख पौधे तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है, जो पिछले वर्ष के मुकाबले 5 गुना ज्यादा है।
इस मौके पर डीवी रतना कुमार कंजरवेटर आफ फारेस्ट, जिला वन मंडल अफसर एसपीएस आनंद, नरेश महाजन डीएफओ रोपड़, चरनजीत सिंह, रेज अफसर हरभजन सिंह डेराबस्सी, जिला शिक्षा अधिकारी जसविंदर सिंह, नप उपप्रधान हरजिंद्र रंगी, मुकेश गांधी, शिव कुमार टोनी, सरपंच शिव राम, हनिंद्र मांगट, भूपिंद्र सैनी, विपिन थम्मन, सर्कल प्रधान रजिंद्र सिंह, गुरइकबाल सिंह पूनिया ट्रक यूनियन प्रधान मेजर सिंह भी मौजूद थे।

काली फिल्म लगी कार में पहुंचे मंत्री जी
वन मंत्री सुरजीत कुमार ज्यानी काली फिल्म लगी कार में यहां पहुंचे। कार के पीछे वाले शीशे पर पूरी तरह काली फिल्म चढ़ी थी, लेकिन मंत्री जी ने कहा कि यह काली फिल्म नहीं, काला पर्दा है।
फोटो कैपशन-वन मंत्री सुरजीत कुमार की कार पर चढ़ी काली फिल्म का दृश्य

बारिश ने तैयारियों पर पानी फेरा
वन विभाग के अधिकारी कई दिनों से कार्यक्रम की तैयारियों में जुटे थे। गांव के प्राइमरी स्कूल में टेंट लगाकर तैयारी पूरी की गई थी, लेकिन ऐन मौके पर बारिश ने सारी तैयारियाें पर पानी फेर दिया। बाद में हाई स्कूल के हॉल में कार्यक्रम आयोजित किया गया।
फोटो कैपशन-गांव मकंदपुर के प्राईमरी स्कुल में बारिश के कारण खराब हुआ कार्यक्रम

Spotlight

Most Read

Jammu

पाकिस्तान ने बॉर्डर से सटी सारी चौकियों को बनाया निशाना, 2 नागरिकों की मौत

बॉर्डर पर पाकिस्तान ने एक बार फिर से नापाक हरकत की है। जम्मू-कश्मीर में आरएस पुरा सेक्टर में पाकिस्तान की ओर से सीजफायर का उल्लंघन किया है।

19 जनवरी 2018

Related Videos

परिवार को भी नहीं था यकीं बेटी के साथ ये घिनौना काम करेगी करीबी महिला

दो महीने पहले मोहाली के सेक्टर 69 में रेप के बाद नाबालिग लड़की की हत्या के मामले को सुलझा लिया गया है। पुलिस ने इस मामले में मां-बेटी समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। रिपोर्ट में जानिए पुलिस ने कैसे सुलझाया ये मामला।

11 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper