ऊर्जा के लिए प्राकृतिक का उपयोग करें : पाटिल

Ludhiana Updated Mon, 17 Sep 2012 12:00 PM IST
लुधियाना। पंजाब के राज्यपाल शिवराज विश्वनाथ पाटिल ने आर्थिक सुधारों और आर्थिक आजादी की वकालत करते हुए उद्यमियों को आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल से उच्चतम क्वालिटी बनाने को प्रेरित किया। देश को विकास के रास्ते पर और तेजी से अग्रसर करने के लिए छोटी, मध्यम और लंबी अवधि की योजनाएं बनाने की जरूरत है। राज्यपाल रविवार को स्थानीय होटल में लुधियाना मैनेजमेंट एसोसिएशन के 34वें सालाना अवार्ड समारोह में बोल रहे थे।
राज्यपाल ने कहा कि हालांकि देश के विकास के लिए उत्पादन बढ़ाना आवश्यक है, लेकिन इसका लाभ उपभोक्ता को मिले यह सुनिश्चित करना भी जरूरी है। अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए राज्यपाल ने कहा कि आर्थिक सुधारों का मतलब है कि उत्पादन का प्रबंधन इस तरह से किया जाए कि सभी को इसका फायदा मिल सके। आर्थिक सुधार और आजादी का मतलब सरकार, पब्लिक, निजी और व्यक्तिगत तौर पर लोगों को विकसित होने के बराबर मौके मिले।
राज्यपाल ने कहा कि आज विश्व में नई नई तकनीक आ रही हैं, विश्व स्तर पर पनप रही चुनौतियों के मुकाबले के लिए इनको अपनाना अनिवार्य है। पाटिल ने बिजली की कमी को दूर करने के लिए प्राकृ तिक ऊर्जा स्रोत्रों सोलर, हवा, पानी का अधिक से अधिक इस्तेमाल करने का आह्वान किया। सोलर एनर्जी पर केंद्र सरकार 30 फीसदी सब्सिडी दे रही है और आयकर से भी अस्सी फीसदी की छूट मिल रही है।
इस अवसर पर राज्यपाल ने वर्धमान ग्रुप के चेयरमैन एवं पदम भूषण उद्योगपति एसपी ओसवाल को एलएमए-सतपाल मित्तल लाइफ टाइम एचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया। जबकि पंजाब टेकभनीकल विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर डा. रजनीश अरोड़ा को एलएमए-दयानंद मुंजाल अवार्ड फॉर मैनेजर ऑफ द इयर से नवाजा गया। एसईएल ग्रुप के एमडी नीरज सलूजा को एलएमए-वर्धमान अवार्ड फॉर एंटरप्रिन्योर ऑफ द इयर अवार्ड दिया गया। इसके अलावा आर्थोजन टेक्नोलॉजी के सीईओ हरमन सिंह को एलएमए-ट्राईडेंट अवार्ड फॉर यंग एंड इनोवेटिव एंटरप्रिन्योर ऑफ द इयर अवार्ड से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर सेंट्रल विश्वविद्यालय के नवनियुक्त चांसलर डा. सरदारा सिंह जौहल का भी राज्यपाल ने खास तौर पर सम्मान किया। समारोह में जेआर सिंघल, कमल वढेहरा, ओपी मुंजाल, राकेश भारती मित्तल, अभिषेक गुप्ता, संचित जैन, केएनएस कंग, डा. एमए जहीर, वीके गोयल, एसके राय समेत कई उद्यमी मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

Shimla

वन भूमि से 416 पेड़ काटने के मामले में आरोपी गिरफ्तार

वन भूमि से 416 पेड़ काटने के मामले में आरोपी गिरफ्तार

20 जनवरी 2018

Related Videos

सरकारी बेरुखी ने बनाया इस गोल्ड मेडेलिस्ट को मजदूर

स्पेशल ओलिंपिक्स वर्ल्ड समर गेम्स-2015 में 2 स्वर्ण पदक विजेता 17 साल के चैंपियन साइक्लिस्ट राजबीर सिंह आजकल बदहाली में जी रहे हैं। राजबीर की ये बदहाली सरकार के खेलों को बढ़ावा देने के दावों की कलई खोल रही है।

27 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper