मानसा में भीड़ ने चार बाइक फूंकीं

Ludhiana Updated Tue, 12 Jun 2012 12:00 PM IST
मानसा। जोगा कस्बे के बाद सोमवार को मानसा में भी हिंसा भड़क उठी। ट्रैक्टर ट्राली से गायों को बूचड़खाने ले जा रहे पशु तस्करों की चार मोटरसाइकलों को गुस्साए लोगों ने आग लगा दी। इससे मानसा में माहौल तनावपूर्ण हो गया। इसके बाद प्रदर्शनकारियों ने एक पशु तस्कर के घर पर हमला करना चाहा तो पहले से ही तैनात पुलिस बल ने लाठियां बरसाकर प्रदर्शनकारियों को आगे बढ़ने से रोक दिया। लाठीचार्ज में एक दर्जन लोगों को हलकी चोटें लगीं। उधर जोगा की घटना के विरोध में मानसा बंद रहा। दूसरे शहरों में विरोध प्रदर्शन किए गए।
मिली जानकारी के अनुसार हिंदू संगठनों को सूचना मिली कि पशु तस्कर शहर के ठुठियावाली रोड पर माल मंडी में बूचड़खाने ले जाने की तैयारी में ट्रैक्टर-ट्राली में गायें भर रहे हैं। मौके पर पहुंचे लोगों समेत पुलिस ने छापामारी की तो एक ट्राली में भरने के लिए 20 गायें एक जगह बंधी मिलीं। इसे देखकर भीड़ भड़क उठी। तस्कर मौका देखकर फरार हो गए। गुस्साई भीड़ ने तस्करों की चार मोटरसाइकिलों को कचहरी रोड पर तेल डालकर जला दिया। खबर पाकर डीआईजी प्रमोद बान, डीसी अमित ढाका व एसएसपी मानसा हरप्रीत सिंह भारी पुलिस बल समेत वहां पहुंचे लेकिन तब तक मोटरसाइकिलें पूरी तरह जल चुकी थीं।

पुलिस ने बरामद किए 88 बैल
रविवार की रात एसएसपी हरप्रीत सिंह ने गांव भैणीवाघा में छापामारी करके 88 जिंदा बैल बरामद किए। इन बैलों को बुचड़खाना ले जाने की तैयारी की जा रही थी। थाना सदर मानसा पुलिस ने पांच व्यक्तियों रसीद खां गांव कादला, मेहरबान गांव बागरा, रसीद खां, मुहमद सरीफ वासी गांव बागरा (जिला मुजफरनगर) और मोसीस वासी सदाई जिला मेरठ (यूपी) के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

जोगा में कर्फ्यू जारी
इसबीच जोगा में सोमवार को भी कर्फ्यू जारी रहा। हालांकि इसमें 11 बजे से 2 बजे तक की ढील दी गई। मालूम हो कि एक फैक्टरी में गोहत्या के विरोध में रविवार को जोगा में हिंसा भड़कने के बाद हालात बेकाबू होने पर पुलिस को कर्फ्यू लगाना पड़ा था। मामले में कोताही बरतने के आरोप में थाना जोगा के प्रभारी राजिंदर पाल सिंह को भी मुअत्तल कर दिया गया। जोगा में स्थिति का जायजा लेने के गोसेवा बोर्ड पंजाब के चेयरमैन कीमती लाल भगत पहुंचे। जोगा में हिंदू संगठनों ने सतपाल की अगुवाई में बरनाला मार्ग पर दो घंटे यातायात ठप रखा।

एसआईटी करेगी पूरे मामले की जांच
जोगा में गोहत्या और उसके बाद हिंसा के मामले की जांच स्पेशल इनवेस्टिगेशन टीम (एसआईटी) करेगी। डीआईजी प्रमोद वान के नेतृत्व में बनी इस टीम में एसएसपी को भी शामिल किया गया है। यह टीम दस दिन में अपनी रिपोर्ट देगी। निलंबित एसएसपी सुखदेव सिंह चाहल की जगह हरप्रीत सिंह को एसएसपी तैनात किया गया है। एडीजीपी (ला एंड आर्डर) एसके शर्मा ने बताया कि पूरे मामले को गंभीरता से लिया जा रहा है। स्थिति अब नियंत्रण में है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

रायबरेली: गुंडों से दो बहनों की सुरक्षा के लिए सिपाही तैनात, सीएम-पीएम को लिखा था पत्र

शोहदों के आतंक से परेशान होकर कॉलेज छोड़ने वाली दोनों बहनों की सुरक्षा के लिए दो सिपाही तैनात कर दिए गए हैं। वहीं एसपी ने इस मामले में ठोस कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

24 जनवरी 2018

Related Videos

सरकारी बेरुखी ने बनाया इस गोल्ड मेडेलिस्ट को मजदूर

स्पेशल ओलिंपिक्स वर्ल्ड समर गेम्स-2015 में 2 स्वर्ण पदक विजेता 17 साल के चैंपियन साइक्लिस्ट राजबीर सिंह आजकल बदहाली में जी रहे हैं। राजबीर की ये बदहाली सरकार के खेलों को बढ़ावा देने के दावों की कलई खोल रही है।

27 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper