विज्ञापन

गिराए जाएंगे लंबी में बने शौचालय

Ludhiana Updated Mon, 11 Jun 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
लंबी (मुक्तसर)। मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के पैतृक हलके लंबी के गांवों में सुलभ इंटरनेशनल संस्था द्वारा बनाए जा रहे शौचालयों के निर्माण कार्यों में कमियां सामने आ रही हैं। संस्था द्वारा बनाए जा रहे शौचालयों के निर्माण में जहां घटिया सामग्री का प्रयोग हो रहा है वहीं इनका लेवल भी सही नहीं है। चिनाई के काम में भी महज खानापूर्ति की जा रही है। इस बात का खुलासा रविवार को डीसी परमजीत सिंह द्वारा लंबी हलके के गांवों में बनाए जा रहे शौचालयों के निर्माण कार्य का जायजा लेने के दौरान हुआ। जिन शौचालयों में कमियां पाई है डीसी ने उन्हें गिराकर दोबारा बनाने के आदेश दिए हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
इस दौरान डीसी ने गांव मोहला, सरावां बोदला, बुर्ज सिंधवा तथा छाप्पियांवाली में बनाए जा रहे शौचालयों के निर्माण कार्य की जांच करते हुए अधिकारियों तथा कर्मचारियों को प्रदेश सरकार के साथ किए गए समझौते के अनुसार ही गरीबों के शौचालय बनाने की सख्त हिदायत दी। साथ ही जिन शौचालयों के निर्माण में कमियां पाई गईं, उन शौचालयों को गिराकर दोबारा बनाने के लिए संस्था के अधिकारियों को सख्त हिदायतें जारी कीं। डीसी ने बताया कि कई गांवों में बनाए जा रह शौचालयों में कोताही पाई गई है। उन्होंने कहा कि शौचालयों के निर्माण में इस्तेमाल की जा रही सामग्री ईंटें, बजरी, सीमेंट, सरिया उच्च क्वालिटी के होने चाहिए। इन शौचालयों के मामले में कोताही हरगिज बर्दाश्त नहीं होगी। डीसी ने लोगों के साथ बातचीत कर शौचालयों के निर्माण संबंधी जानकारी हासिल की। बीएंडआर विभाग को हिदायत देते हुए उन्होंने कहा कि भविष्य में शौचालय बनाने से पहले मिस्त्रियों, मजदूरों तथा संस्था के कर्मचारियों को इस संबंध में पूर्व सिखलाई देने के बाद ही शौचालय बनाए जाएं। उन्होंने हिदायत देते हुए कहा कि इनके निर्माण में पक्की ईंटें, सीमेंट-रेत की सही मात्रा होनी चाहिए। शौचालयों की छतों में बजरी, सीमेंट, रेत तथा सरिया पूरी मात्रा में डाला जाए। डीसी ने बताया कि सरकार द्वारा जरूरतमंद परिवारों को ऐसे शौचालय बनाकर देने के लिए संस्था के साथ समझौता कर एक शौचालय पर 18,500 रुपये खर्च किए जा रहे हैं। प्रथम चरण में 14 गांवों के 4,500 घरों में यह सहूलियत मुहैया करवाई जाएगी। धीरे-धीरे सभी जरूरतमंद परिवारों को इसके तहत शौचालय बनाकर दिए जाएंगे। इस समय 425 शौचालयों का निर्माण कार्य जारी है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के ओएसडी गुरचरण सिंह, जिला विकास एवं पंचायत अफसर नवल कुमार, बीडीपीओ बलजीत कौर, बीएंडआर विभाग के एसडीओ सतवंत कुमार, संस्था के एके सिंह, आरके झा भी उपस्थित थे।

Recommended

बच्चों के विकास के लिए बेहद जरूरी है देसी घी, जानें इसके फायदे
ADVERTORIAL

बच्चों के विकास के लिए बेहद जरूरी है देसी घी, जानें इसके फायदे

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Chandigarh

पंजाबः लुधियाना में पकड़े गए डेढ़ करोड़ के हीरे और सोने के आभूषण, दो शख्स गिरफ्तार

पंजाब के लुधियाना में पुलिस के हाथ लगी बड़ी सफलता, दरअसल यहां से डेढ़ करोड़ के हीरे और सोने के आभूषण बरामद किए गए हैं।

19 जनवरी 2019

विज्ञापन

रोशनी से जगमगाया स्वर्ण मंदिर, लोहड़़ी पर हिमाचल के सीएम ने किया डांस

गुरु गोविंद सिंह के 352 वें प्रकाश पर्व को सिख समुदाय ने पूरे देश में मनाया। अमृतसर का स्वर्ण मंदिर रोशनी से नहा गया और आतिशबाजी भी की गई वहीं देश में लोहड़ी की भी धूम देखने को मिली हिमाचल के सीएम जयराम ठाकुर ने जमकर लोगों के लात लोकनृत्य किया

13 जनवरी 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree