भारत, कनाडा और अमेरिका ने जीत हासिल की

Firozpur Updated Fri, 07 Dec 2012 05:30 AM IST
संगरूर। तीसरे विश्व कप कबड्डी के चार लीग मुकाबले वीरवार को वार हीरोज स्टेडियम में संपन्न हुए। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल मुख्य मेहमान थे। राज्यसभा सदस्य सुखदेव सिंह ढींढसा ने पहले मैच में कनाडा और न्यूजीलैंड की टीमों से जान पहचान करके विश्व कप के मैचों का आगाज किया। वित्त मंत्री परमिंदर सिंह ढींढसा और शिक्षा मंत्री सिकंदर सिंह मलूका विशेष मेहमान थे।
पहले मैच में कनाडा ने न्यूजीलैंड को 62-31 से हराया। पहली बार विश्व कप खेलने आई न्यूजीलैंड की टीम ने पिछली बार की उप विजेता टीम कनाडा को तगड़ी टक्कर दी और कनाडा को अंक लेने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। आधे समय तक कनाडा 32-19 से आगे थी। कनाडा के रेडरों में लाडी परसरामपुर ने 10, रवि सराय ने 7 और तजिंद्र सिंह टैरी पुरेवाल ने 6 अंक बटोरे। जबकि जाफियों में दलजिंद्र मुठ्डा और सीरे मल्लेआना ने 5-5 जफ्फे लगाए। न्यूजीलैंड के रेड मनजोत सिंह ने 6 और दिलावर सिंह ने 5 अंक लिए। जबकि जाफी कमल सुखा राजू ने 5 जफ्फे लगाए।
महिला वर्ग का पहला मुकाबला भारत और डेनमार्क के बीच हुआ। इसकी शुरुआत उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल और वित्त मंत्री परमिंदर सिंह ढींढसा ने की। पिछले बार की चैंपियन भारतीय महिला टीम ने पहली बार विश्व कप खेल रही डेनमार्क की टीम को 60-17 से हराया। भारतीय टीम आधे समय तक 39-5 से आगे थी। भारतीय टीम की रेडरों में प्रियंका और कुलविंद्र ने 6-6 और सुखविंद्र कौर ने 5 अंक बटोरे। जाफियों में अनु रानी ने 7, जतिंद्र कौर ने 6 और मनदीप कौर व मुखदी ने 4-4 जफ्फे लगाए। डेनमार्क की रेडर एशले ने तीन और मिनी ने एक अंक लिया। जबकि जाफी टरेसा ने 2 जफ्फे लगाए।
तीसरा मैच महिला वर्ग में अमेरिका और तुर्कमेनिस्तान की टीमों के बीच हुआ। पिछली बार तीसरे स्थान पर आई अमेरिका की टीम ने तुर्कमेनिस्तान को 44-27 से हराया। आधे समय तक तुर्कमेनिस्तान ने पूरी टक्कर दी और अमेरिका टीम थोड़े अंतर 21-16 से आगे थी। इसके बाद अमेरिका की खिलाड़ी हावी हो गईं। अमेरिका की रेडरों में लियाना ने 14 और गुरअमृत कौर ने 13 अंक बटोरे। जबकि जाफियों में मीना देवी ने 6 और नटालिया ने 4 जफ्फे लगाए। तुर्कमेनिस्तान की ओर से एडुरएवा ने सात और कुजमिना ने 6 अंक लिए। जबकि जाफियों में लवोवा ने चार और उवेजोवा ने दो जफ्फे लगाए।
चौथा मैच पुरुष वर्ग में भारत और अफगानिस्तान की टीमों के बीच हुआ, जिसमें भारत ने अफगानिस्तान को 73-24 से हराकर विश्व कप में लगातार दूसरी जीत हासिल की। भारत के खिलाड़ी जाफी एकम हठूर ने जफ्फे लगाने के अलावा रेड डालकर सात अंक बटोरे। भारतीय टीम आधे समय तक 37-11 से आगे थी। भारत के रेडरों में गुरविंद्र सिंह काहलमां ने आठ, मालविंद्र सिंह और एकम हठूर ने 7-7, सुखी लखनके पड्डा ने चार और गुरलाल घनौर ने तीन अंक बटोरे। जबकि जाफियों में गोपी माणकी, याद कोटली, एकम हठूर और पाला जलालपुर ने 4-4 जफ्फे लगाए। अफगानिस्तान के रेड सैफउला अहमनी ने सात, अब्दुल करीम ने चार और नशीर अहमद ने तीन अंक बटोरे। जबकि जाफी प्रवेजड़ शखीजादा ने एक जफ्फा लगाया।
इस मौके पर मुख्य संसदीय सचिव प्रकाश चंद गर्ग, बलवीर सिंह घुन्नस, विधायक इकबाल सिंह झुंदा, पूर्व मंत्री गोबिंद सिंह लोंगोवाल, हलका भदौड़ के इंचार्ज दरबारा सिंह गुरु, अकाली नेता परमजीत सिंह, राजिंद्र सिंह कांझला, डीसी कुमार राहुल, आईजी परमजीत सिंह गिल, एसएसपी हरचरण सिंह भुल्लर और एसएसपी पटियाला गुरप्रीत सिंह गिल हाजिर थे।

Spotlight

Most Read

Meerut

दो सगी बहनों से साढ़े चार साल तक गैंगरेप, घर लौट आई एक बेटी ने सुनाई आपबीती

दो बहनों का अपहरण कर तीन लोगों ने साढ़े चार वर्ष तक उनके साथ गैंगरेप किया। एक पीड़िता आरोपियों की चंगुल से निकल कर घर लौट आई। उसने परिवार को आपबीती सुनाई।

21 जनवरी 2018

Related Videos

राजधानी में बेखौफ बदमाश, दिनदहाड़े घर में घुसकर महिला का कत्ल

यूपी में बदमाशों का कहर जारी है। ग्रामीण क्षेत्रों को तो छोड़ ही दीजिए, राजधानी में भी लोग सुरक्षित नहीं हैं। शनिवार दोपहर बदमाशों ने लखनऊ में हार्डवेयर कारोबारी की पत्नी की दिनदहाड़े घर में घुस कर हत्या कर दी।

21 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper