सेहत से खिलवाड़, 58 सैंपल फेल

Firozpur Updated Sat, 03 Nov 2012 12:00 PM IST
संगरूर। फूड सेफ्टी एकट तहत जिले के विभिन्न शहरों, कसबों और गांवों में से भरे गए 487 सैंपलों में से 58 सैंपल फेल हो गए। इस पर कार्रवाई करते हुए सेहत विभाग की ओर से 32 मामले दर्ज किए जा चुके हैं और 26 मामलों में केस दर्ज करने की कार्रवाई चल रही है। इस तरह 32 मामलों में तीन लाख साठ हजार रुपये के जुर्माने किए गए हैं।
अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर इंदू मल्होत्रा ने बताया कि इस साल 5 अगस्त से 30 सितंबर के दौरान जिला स्वास्थ्य अधिकारी सुरिंद्र सिंगला के नेतृत्व में विभिन्न कारोबारों से भरे गए नमूनों में से एमबीएस हेलदी फूड प्राइवेट लिमटिड धूरी के कोल्ड ड्रिंक्स के दो नमूने फेल हुए, जिसके तहत उसे पंद्रह हजार रुपये जुर्माना किया गया। इसी तरह मोहित डेयरी प्रेम संगरूर के दही का सैंपल फेल होने पर पांच हजार रुपये जुर्माना, पापुलर फूड प्रोडक्टस लुधियाना सड़क मालेरकोटला का सोस (चट्टनी) का नमूना फेल होने पर बीस हजार रुपये का जुर्माना, अमृत भाटिया भंडार पुरानी दाना मंडी मालेरकोटला का रिफाइंड तेल का नमूना फेल होने पर बीस हजार रुपये जुर्माना, शाम लाल निवासी सुनाम का लक्ष्मी नमकीन का सैंपल फेल होने पर दस हजार रुपये का जुर्माना, अग्रवाल इंडस्ट्रीज जगतपुर के श्रुती मिल्क और घी के तीन नमूने फेल होने पर पच्चास हजार रुपये जुर्माना, दमन फास्ट फूड एंड रेस्टोरेंट भवानीगढ़ का दही का नमूना फेल होने पर दस हजार रुपये का जुर्माना कांसल कंफेक्शनरी भवानीगढ़ का बीकानेरी नमकीन का नमूना फेल होने पर पांच हजार रुपये जुर्माना, चंद्रभान की डेयरी धूरी का पनीर का नमूना फेल होने पर पांच हजार रुपये का जुर्माना, जोगिंद्रपाल सरसों का तेल इंडस्ट्री धूरी का सरसों के तेल का नमूना फेल होने पर दस हजार रुपये जुर्माना, अनमोल सरसों का तेल इंडस्ट्री चीमा मंडी का अनमोल सरसों का तेल का नमूना फेल होने पर पंद्रह हजार रुपये जुर्माना, चंद्र कांत रामनगर संगरूर का श्वेता टाप बिस्कुट का नमूना फेल होने पर पंद्रह हजार रुपये जुर्माना, वीरभान की डेयरी दुल्लट पत्ती संगरूर का पनीर का नमूना फेल होने पर पांच हजार रुपये जुर्माना, मोहम्मद इशमद जमालपुरा मालेरकोटला का सूजी टोस्ट का नमूना फेल (जुर्माने की कार्रवाई चल रही है), विजय कुमार शिवपुरी कालोनी धूरी का गाय का दूध का सैंपल फेल होने पर 75 सौ रुपये जुर्माना, जंगीर सिंह निवासी गांधी नगर अलीगढ़ धूरी का दूध का नमूना फेल होने पर दस हजार रुपये जुर्माना, वीर डेयरी भवानीगढ़ का दही का नमूना फेल होने पर दस हजार रुपये जुर्माना, अमन डेयरी भवानीगढ़ का दही का सैंपल फेल होने पर दस हजार रुपये का जुर्माना, तेजवंत सिंह शेखुपुरा मालेरकोटला का जैजगदंबे नमकीन का नमूना फेल होने पर दस हजार रुपये का जुर्माना, रमनेश गुप्ता फ्रेंड्स कालोनी संगरूर का आइस क्रीम का नमूना फेल होने पर पांच हजार रुपये जुर्माना, बिट्टू राम निवासी शेरों सुनाम का दूध का सैंपल फेल होने पर दस हजार रुपये, पवन कुमार मित्तल करियाना स्टोर सुनामी गेट संगरूर के हल्दी का नमूना फेल होने पर दस हजार रुपये, संजय कुमार लहरागागा का लाल मिर्च का नमूना फेल होने पर दस हजार रुपये, मोहम्मद अकसिद भसौड़ का पनीर का नमूना फेल होने पर (जुर्माने की कार्रवाई चल रही है), राजिंद्र कुमार वार्ड नंबर तेरह भवानीगढ़ का टिम टिम गोल्ड कोल्ड ड्रिंक्स का नमूना फेल होने पर दस हजार रुपये जुर्माना, नरिंद्र कुमार चन्नों का दूध का सैंपल फेल होने पर दस हजार रुपये जुर्माना, ओम प्रकाश भवानीगढ़ का आइसक्रीम का नमूना फेल होने पर 25 हजार रुपये जुर्माना, जीत सिंह निवासी मन्ननवाला धूरी का पनीर का नमूना फेल होने पर दस हजार रुपये जुर्माना, नरेश कुमार गोदाम रोड संगरूर का आइसक्रीम का नमूना फेल होने पर बीस हजार रुपये जुर्माना, अश्वनी सिंगला बस स्टैंड रोड धूरी का लाल मिर्च चट्टनी का नमूना फेल होने पर 25 हजार रुपये जुर्माना किया गया है।
इसके अलावा गमदूर सिंह निवासी संगाली मालेरकोटला का दूध का नमूना, अनिल कुमार अमहदगढ़ का आईसक्रीम का नमूना, बलविंद्र सिंह निवासी हरिगढ़ सुनाम का दही, हरकमल सिंह लहरागागा का आटा का सेंपल, जीवन कुमार सुनाम का पनीर का, पहलवान स्वीट्स संगाला मालेरकोटला का चमचम का नमूना, यासिन खान मालेरकोटला के लाल मिर्च और हल्दी के दो नमूने, बलवंत सिंह आटा चक्की मालेरकोटला का सरसों का तेल के नमूना, सरताज बीकानेर भुजिया भंडार मालेरकोटला के सरताज नमकीन, सरताज स्पैशन बीकानेर मरूंडा, बीकानेरा चिप्स, सरताज नमकीन नमकीन भुजिया के नमूने फेल, विजय करियाना धूरी का जैअंबे नमकीन का नमूना, डीलीशीयस फूडस कालेज रोड मालेरकोटला का दही का सेंपल, कमल किशन कंटीन देश भगत कालेज बरड़वाल का दूध का सेैंपल, सौनी राम रोकसी रोड संगरूर के दलिया का नमूना, शिव भोले नमकीन भंडार सुनामी गेट संगरूर का सफलो परमल मरूडें का नमूना, ईजीडे सुनामी गेट संगरूर के सेब और पूजा बेसन के नमूने, मून लाइट रेस्टोरेंट धूरी रोड संगरूर का दही का नमूना, रामधन एंड संज गीता भवन रोड सुनाम का महावीर बीकानेरी नमकीन का सैंपल, बांसल एसटीडी और जनरल स्टोर सलाइट लौंगोवाल का अल्टो टूटी फ्रूटी का सैंपल, गिल हरमन काफी शाप सलाइट लौंगोवाल का ब्रेड पकौड़े का सैंपल और कूल स्टफ आईस क्रीम पार्लर कालेज रोड मालेरकोटला का वनीला आइसक्रीम का सेंपल फेल पाया गया है। जिनपर जुर्माना लगाने की प्रक्रिया चल रही है।
जिला सेहत अधिकारी सुरिंद्र सिंगला ने बताया कि नए फूड सेफ्टी एक्ट तहत खाने पीने का कारोबार करने वाले व्यक्ति को उसकी वार्षिक टर्नओवर मुताबिक सेहत विभाग के पास रजिस्ट्रेशन करवानी लाजमी है। जिन अदारों की सालाना टर्नओवर 12 लाख रुपये से कम है, वह सिर्फ सौ रुपये भरकर सेहत विभाग से रजिस्ट्रेशन ले सकते हैं और जिन अदारों की वार्षिक टर्नओवर 12 लाख से अधिक है उन्हें सेहत विभाग से लाइसेंस लेना जरूरी है। लाइसेंस लेने की अंतिम तारीख 4 फरवरी 2013 है। ऐसा न करने की सूरत में एक लाख तक का जुर्माना और 6 महीने तक की सजा या दोनों भी हो सकते हैं।

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

दिल्ली-एनसीआर में दोपहर में हुआ अंधेरा, हल्की बार‌िश से गिरा पारा

पहले धुंध, उसके बाद उमस भरे मौसम और फिर हुई हल्की बारिश ने दिल्ली में हो रहे गणतंत्र दिवस के फुल ड्रेस रिहर्सल में विलेन की भूमिका निभाई।

23 जनवरी 2018

Related Videos

SBI में निकलीं 8301 नौकरियां, ये है अप्लाई करने की आखिरी तारीख

करियर प्लस के इस बुलेटिन में हम आपको देंगे जानकारी लेटेस्ट सरकारी नौकरियों की, करेंट अफेयर्स के बारे में जिनके बारे में आपसे सरकारी नौकरियों की परीक्षाओं या इंटरव्यू में सवाल पूछे जा सकते हैं और साथ ही आपको जानकारी देंगे एक खास शख्सियत के बारे में।

23 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper