पर्यावरण बचाने को हर वर्ग यत्न करे : सींचेवाल

Firozpur Updated Sun, 29 Jul 2012 12:00 PM IST
संगरूर। प्रसिद्ध पर्यावरण प्रेमी संत बलवीर सिंह सींचेवाल ने कहा कि पंजाब में बहते नशे के छठे दरिया ने पंजाबी गभरूओं को अपने लक्ष्य प्राप्त करने की हिम्मत से नकारा कर दिया है। नशे के प्रकोप से बचने और स्वस्थ समाज की सृजना करने के लिए ज्यादा से ज्यादा कुदरत के नजदीक आने की जरूरत है। संत सींचेवाल शनिवार को जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में नशे के प्रकोप और जागरूकता विषय पर करवाए गए सेमिनार को संबोधित कर रहे थे।
पंजाबी कल्चरल काउंसिल और ड्रीम संगरूर संस्था द्वारा संयुक्त तौर पर करवाए गए इस सेमिनार की प्रशंसा करते हुए संत सींचेवाल ने कहा कि पंजाब की जवानी नशे के दरिया में बहती जा रही है। नासमझ समाज लगातार कुदरत के नियमों के विपरीत कार्य करता आ रहा है। जिन दरियाओं के पानी को पवित्र माना जाता था, वह आज कैंसर जैसी भयानक बीमारियों के गवाह बन रहे हैं। दूषित हो रहा वातावरण लाखों बीमारियों को जन्म दे रहा है। उन्होंने समाज के प्रत्येक वर्ग से अपील की कि वह नशामुक्त समाज सृजन के लिए वातावरण को बचाने का प्रयत्न करें। एसएसपी एचएस भुल्लर ने कहा कि ज्यादातर आपराधिक मामलों के पीछे नशे का हाथ होता है।
सूचना और लोक संपर्क विभाग के डिप्टी डायरेक्टर हरजीत सिंह ग्रेवाल ने नशे के खिलाफ एक लहर खड़ी करने का आह्वान किया। इस मौके पर पंजाबी कल्चरल काउंसिल दुबई के प्रसिद्ध कारोबारी व समाज सेवक एसपी सिंह ओबराय को समाज सेवा, जीवन प्राप्तियां, पंजाबी भाषा और खेलों के लिए योगदान डालने बदले लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड के साथ, संत बलवीर सिंह सींचेवाल को पंजाब गौरव सम्मान से और एसएसपी एचएस भुल्लर को पंजाब गौरव के सम्मान के साथ सम्मानित किया गया। पटियाला रोड पर स्थित ब्रह्म आश्रम में संत सींचेवाल ने हर्बल पौधे लगाकर वातावरण दिवस मनाया। इस अवसर पर विशाल गर्ग, बलविंद्र जिंदल, जसवंत सिंह छापा, ड्रीम संगरूर संस्था के अध्यक्ष दिनेश गोयल बबलू, एडवोकेट दिनेश कुमार, एसडीएम गुरिंद्रपाल सिंह सहोता, मनिंद्र सिंह बराड़ आदि हाजिर थे।

Spotlight

Related Videos

बुधवार को ये करें आपका दिन होगा मंगलमय

जानना चाहते हैं कि बुधवार को लग रहा है कौन सा नक्षत्र, दिन के किस पहर में करने हैं शुभ काम और कितने बजे होगा बुधवार का सूर्योदय? देखिए, पंचांग बुधवार 24 जनवरी 2018।

23 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper