बिना पंजीकरण वाले अमरनाथ तीर्थयात्री आगे-आगे

Firozpur Updated Tue, 26 Jun 2012 12:00 PM IST
बर्फानी के दर्शन के लिए सोमवार को शुरू हुई अमरनाथ यात्रा का पहला जत्था भारी परेशानियों से गुजरता हुआ सुबह करीब 11 बजे बालटाल पहुंचा। यह जत्था रविवार को सुबह 5 बजे जम्मू के भगवती नगर शिविर से रवाना हुआ था। हालांकि बिना पंजीकरण वाले करीब 90 हजार तीर्थयात्री पहले ही बालटाल व पहलगाम पहुंच चुके थे। इससे यात्रा के दौरान सुरक्षा प्रबंधों के दावे धरे के धरे रह गए। दूसरी ओर अमरनाथ श्राइन बोर्ड की ओर से बीते वर्ष शिव भक्तों से किए गए वादे पूरे नहीं हुए इससे यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।
हर साल जम्मू के भगवती नगर में स्थित बापू आसाराम कैंप से यात्रियों को बीएसएनएल का मोबाइल सिम जारी किया जाता था लेकिन इस बार ऐसा नहीं किया गया। इससे हजारों यात्री अपने परिवार के साथ संपर्क नहीं कर सके। इस बारे में जब कैंप प्रबंधकों से पूछा गया तो उनका कहना था कि बीते वर्ष जिन तीर्थ यात्रियों को एक माह की वैलिडिटी वाला सिम जारी किया गया था उसका कई महीने तक दुरुपयोग किया गया। एक सिम को कई लोगों ने इस्तेमाल किया इसलिए यह सुविधा इस बार नहीं दी गई।
पिछले साल श्राइन बोर्ड ने यात्रियों की सुविधा के लिए जो वादे किए उनमें कोई भी पूरा नहीं हुआ। यात्रा के लिए पंजीकरण करवाकर जाने वाले यात्रियों को बार-बार चेकिंग के लिए रोका जा रहा था जबकि बिना पंजीकरण वाले यात्री बेधड़क आगे जा रहे थे। 24 जून को सुबह 5 बजे जम्मू शिविर से रवाना हुए पंजीकृत तीर्थयात्री 25 जून को दोपहर 11 बजे पहुंच पाए जबकि बिना पंजीकरण वाले करीब 90 हजार यात्री यात्रा शुरू होने से पहले ही बालटाल व पहलगाम पहुंचे हुए थे।
यात्रियों को शिविरों में ठहरने के लिए 1000 से 2000 रुपये तक अदा करने पड़ रहे हैं जबकि श्राइन बोर्ड ने इस बारे में कोई पुख्ता प्रबंध नहीं किए। हर वर्ष पवित्र गुफा तक पहुंचने के लिए पिट्ठू यानी खच्चर के लिए यात्रियों को अधिक से अधिक 800 रुपये अदा करने पड़ते थे लेकिन इस बार खच्चर वाले 2 से 3 हजार रुपये प्रति यात्री एक तरफ का वसूल रहे हैं। श्राइन बोर्ड इस पर चुप है। अमरनाथ जाने वाले रास्ते के बीच दोमेज स्थान पर पक्की सड़क और बिजली की सुविधा मुहैया करवाने का वादा किया गया था लेकिन यह पूरा नहीं हुआ।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

FILM REVIEW: राजपूतों की गौरवगाथा है पद्मावत, रणवीर सिंह ने निभाया अलाउद्दीन ख़िलजी का दमदार रोल

संजय लीला भंसाली की विवादित फिल्म पद्मावत 25 फरवरी को रिलीज हो रही है। लेकिन उससे पहले उन्होंने अपनी फिल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग की। आइए आपको बताते हैं कि कैसे रही ये फिल्म...

24 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls