मैनेजमेंट कालेज से एमबीए समेटने की तैयारी!

Bathinda Updated Fri, 16 Nov 2012 12:00 PM IST
रामपुरा फूल (बठिंडा)। पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला द्वारा स्थानीय कालेज आफ इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट में दो साल पहले शुरू किए गए मास्टर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) कोर्स को समेटने की तैयारी कर ली गई है। कालेज में दाखिल छात्रों को एक वर्ष से बिना किसी लेक्चरार के पढ़ाने के बाद अब विवि कालेज पक्के तौर पर इस कोर्स को बंद करने के मूड में है। स्टाफ और अन्य सुविधाएं पूरी करने के स्थान पर विवि का कहना है कि अब एमबीए पढ़ाई का ट्रेंड चेंज हो गया है।
अमर उजाला ने फरवरी 2012 और मई 2012 के दौरान पहले ही इस बात का खुलासा किया था कि किस प्रकार मैनेजमेंट कालेज में छात्रों के भविष्य से खिलवाड़ कर उन्हें बिना किसी माहिर के पढ़ाया जा रहा है। इसको कालेज से एमबीए बंद करने की साजिश से जोड़ा जा रहा था।
वीरवार को रामपुरा फूल कालेज में आए विवि के वाइस चांसलर डा. जसपाल सिंह ने इस बारे में कहा कि एमबीए शुरू करने से पहले उन्हें इस कालेज में काफी छात्र मिलने की उम्मीद दिखाई गई थी। लेकिन बीते सभी सेशनों में उचित छात्र संख्या प्राप्त नहीं हुई है। जिस कारण इस कोर्स को चलाना संभव नहीं था और कालेज में दाखिल होने वाले छात्रों को यहां से तबदील कर दिया गया। उन्होंने यह भी कहा कि पंजाब में अब एमबीए का ट्रेंड खत्म होने की तरफ है, इस कारण छात्र नहीं मिल रहे हैं। नए सेशन में एमबीए कक्षाओं के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि यदि कम से कम 10 छात्र मिलेंगे तो ही कक्षाएं शुरू हो पाएंगी।

शुरू से ही विवादों में रहा एमबीए कोर्स :
पंजाबी विवि ने 2010 में नेबरहुड कैंपस में स्थित इंजीनियरिंग कालेज को मैनेजमेंट कालेज का रूप देते हुए यहां पर एमबीए कक्षाएं शुरू की थी। उस सेशन के दौरान कालेज में पांच विद्यार्थियों ने एमबीए में दाखिला लिया था। लेकिन विवि की अंदरूनी राजनीति के कारण स्थानीय कालेज में इन छात्रों की कक्षाएं शुरू करने के स्थान पर उन छात्रों से कालेज तबदील करने संबंधी निवेदन पत्र लेकर सभी छात्रों को तलवंडी साबो कालेज में तबदील कर दिया गया था।
2011 के दौरान पंजाबी विवि ने एक बार फिर से कालेज में एमबीए कक्षाएं शुरू की। इस बार 11 छात्रों ने कोर्स में दाखिला लिया। उन्हें पढ़ाने के लिए विव ने लेक्चरार परनीत सिंह को एडहॉक आधार पर कालेज में तैनात किया था। लेकिन विधानसभा चुनावों से एकदम पहले विवि ने कालेज के इस एकलौते मैनेजमेंट लेक्चरार को झुनीर कैंपस में लगा दिया। तब से लेकर अब तक कालेज में एक भी मैनेजमेंट लेक्चरार न होने के कारण अन्य विषयों के काम चलाऊ लेक्चरार विद्यार्थियों को पढ़ा रहे थे। इसके बाद मौजूदा सेशन में इस कालेज में एमबीए का महज एक छात्र ही दाखिल हुआ था, जिस को भी विवि ने तलवंडी साबो तबदील कर दिया है।

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

बवाना कांड पर सियासत शुरू, भाजपा मेयर बोलीं- सीएम केजरीवाल को मांगनी चाहिए माफी

दिल्ली के औद्योगिक इलाके बवाना में शनिवार देर शाम अवैध पटाखा गोदाम में आग लगने से 17 लोगों की मौत के बाद अब इस पर सियासत शुरू हो गई है।

21 जनवरी 2018

Related Videos

कैसे बनती है 2 मिनट में चप्पल, आप भी देखिए...

चप्पल हमसब की जिंदगी के रोजमर्रा में काम आने वाली चीज है ,लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये कैसे बनती होगी। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि चप्पल 2 मिनट में कैसे तैयार की जाती है...

21 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper