यूरेनियम पर रिसर्च में मदद को तैयार विदेशी वैज्ञानिक

Bathinda Updated Thu, 12 Jul 2012 12:00 PM IST
फरीदकोट। पंजाब के पानी में यूरेनियम की चिंताजनक मात्रा के असर और इसके स्रोत पर रिसर्च के लिए विदेशी वैज्ञानिकों ने पंजाब सरकार व भाभा एटामिक रिसर्च सेंटर (बार्क) को सहयोग देने की पेशकश की है। पंजाब के पानी में यूरेनियम का सबसे पहले खुलासा करने वाले एनजीओ बाबा फरीद सेंटर फार स्पेशल चिल्ड्रन के प्रधान प्रितपाल सिंह ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यूरेनियम को लेकर काफी समय से उनकी संस्था को सहयोग दे रहे वैज्ञानिकों ब्रिटिश के डा. क्रिस बसबी, जर्मनी के डा. एलोनोर बुलारोक बुश्च और दक्षिण अफ्रीका के केरीन एस समीट ने मुख्यमंत्री और बार्क को लिखे पत्र में यूरेनियम के स्रोतों का पता लगाने की रिसर्च में मदद देने की पेशकश की है।
प्रितपाल सिंह ने बताया कि मार्च 2009 में उनके सेंटर से संबंधित 149 बच्चों के सैंपलों की रिपोर्ट में यूरेनियम की मात्रा पाई गई थी। इन बच्चों के सैंपल जर्मनी की माइक्रो ट्रेस मिनरल लैब को भेजे गए थे। सैंपल में यूरेनियम पाए जाने के खुलासे के बाद सरकार ने भाभा सेंटर से भी जांच करवाई। इसमें भी पंजाब के पानी व मिट्टी में यूरेनियम होने की पुष्टि हुई। यूरेनियम का तो पता चल चुका है लेकिन अभी तक इसके स्रोत का पता लगाने को कोई कदम नहीं बढ़ाया गया। पिछले समय के दौरान भाभा रिसर्च सेंटर से की जांच में बठिंडा, मानसा, फरीदकोट व फिरोजपुर के 520 सैंपलों की जांच में यूरेनियम की मात्रा 644 पीपीबी तक पाई गई है जोकि किसी भी सूरत में 15 पीपीबी से अधिक नहीं होनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि यूरेनियम का सबसे अधिक प्रभाव गर्भवती महिलाओं व नवजात बच्चों पर हो रहा है। यूरेनियम की वजह से विकलांग व मंदबुद्धि बच्चे पैदा हो रहे हैं। पंजाब के वातावरण में यूरेनियम की लगातार बढ़ रही मात्रा को देखते हुए इसके स्रोत का पता लगाना जरूरी है। इसके लिए सरकार ने बाबा फरीद मेडिकल यूनिवर्सिटी को रिसर्च करने को कहा है लेकिन इतने समय बाद भी विवि ने किसी भी तरह का शोध पत्र जारी नहीं किया। आरओ सिस्टम लगाने से पानी में यूरेनियम की मात्रा को सिर्फ 2 प्रतिशत ही कम किया जा सकता है।

Spotlight

Most Read

Jammu

J&K: पाक ने फिर दागे गोले, 2 नागरिकों की मौत, सरहद पर बने यु्द्ध जैसे हालात

बॉर्डर पर पाकिस्तान ने एक बार फिर से नापाक हरकत की है। जम्मू-कश्मीर में आरएस पुरा सेक्टर में पाकिस्तान की ओर से सीजफायर का उल्लंघन किया है।

19 जनवरी 2018

Related Videos

GST काउंसिल की 25वीं मीटिंग, देखिए ये चीजें हुईं सस्ती

गुरुवार को दिल्ली में जीएसटी काउंसिल की 25वीं बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। इस मीटिंग में आम जनता के लिए जीएसटी को और भी ज्यादा सरल करने के मुद्दे पर बात हुई।

18 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper