विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

पंथक चुनौतियों का सामना करते-करते 100 साल का हुआ अकाली दल, कई बार टूटा कई बार बना

14 दिसंबर 1920 को गठित हुआ और उसके बाद कई बार टूटा, कई बार बना। इस तरह पंथक चुनौतियों का सामना करते-करते अकाली दल 100 साल का हुआ।

11 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

अमृतसर

बुधवार, 11 दिसंबर 2019

पंजाब कैबिनेट की बैठक में लिए गए कई अहम फैसले, कर्मचारियों को मिला नए साल का तोहफा

पंजाब सरकार ने प्रोग्रेसिव पंजाब इंवेस्टर समिट से पहले इंडस्ट्री के लिए बड़ी सौगातों का एलान किया है। दफ्तरों के चक्करों और इंस्पेक्शन से बचाने के लिए सरकार राइट टू बिजनेस एक्ट लाने जा रहे हैं। इसके अलावा तीन पुराने एक्ट में संशोधन कर उद्योगों को रियायत दी गई है।

वहीं, शामलात जमीन खरीदने की प्रक्रिया में बदलाव को कैबिनेट ने मंजूरी दी जिससे गांवों में लैंड बैंक स्थापित हो सकेंगे और इंडस्ट्री को आसानी से जमीन मिल सकेगी। सरकार की नजरें 5-6 दिसंबर को इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस में होने वाले समिट में ज्यादा से ज्यादा निवेश आकर्षित करने पर लगी हैं।

राइट टू बिजनेस एक्ट लाएगी सरकार
पंजाब में कारोबार को प्रोत्साहित करने के मकसद से राज्य सरकार राइट टू बिजनेस एक्ट और राइट टू बिजनेस रूल्स 2019 लाएगी। इसमें सिर्फ एक स्व-घोषणा पत्र से एमएसएमई की स्थापना और चलाने में कई मंजूरियों और इंस्पेक्शन से निजात मिल सकेगी।

कैबिनेट बैठक में पास किए प्रस्ताव के तहत इस एक्ट के दायरे में लाई गई सेवाओं में बिल्डिंग प्लान, कंपलीशन-ऑक्यूपेशन सर्टिफिकेट, फायर एनओसी, ट्रेड लाइसेंस का रजिस्ट्रेशन, चेंज ऑफ लैंड यूज, फैक्ट्री बिल्डिंग प्लान की मंजूरी और दुकान का रजिस्ट्रेशन शामिल है। 

ऑर्डिनेंस के तहत डायरेक्टर उद्योग व व्यापार की अगुवाई में नोडल एजेंसी स्थापित की जाएगी। यह डिप्टी कमिश्नर की अगुवाई में जिलास्तरीय नोडल एजेंसी के कामकाज की निगरानी करेगी। जिला उद्योग ब्यूरो के कार्यकारी अधिकारी भी डीसी होंगे। एक्ट के तहत जिलास्तरीय एजेंसी एमएसएमई को डिक्लेयरेशन ऑफ इंटेंट का रिकॉर्ड रखने और मंजूरशुदा औद्योगिक पार्क में स्थापित किए जाने वाले नए उद्योग की सैद्धांतिक मंजूरी का सर्टिफिकेट जारी करने में सहायता करेगी।
... और पढ़ें

अमृतसर एयरपोर्ट में पकड़ा गया तीन किलो सोना, चकमा देने के लिए अपनाया था ये तरीका

सीमा शुल्क विभाग ने एयरवेज एक्सप्रेस एयरलाइंस से दुबई से श्री गुरु रामदास जी इंटरनेशनल हवाई अड्डे पर पहुंचे दो यात्रियों से तीन किलो 35 ग्राम सोना बरामद किया। बरामद सोने की कीमत एक करोड़ 30 लाख रुपये बताई जा रही है। हिरासत में लिए गए दोनों यात्रियों के नाम गुरप्रीत सिंह और गुरजंट सिंह है। गुरप्रीत सिंह पटियाला और गुरजंट सिंह तरनतारन का रहने वाला है।

विभाग के अधिकारी हिरासत में लिए दोनों यात्रियों से पूछताछ कर रहे हैं कि वे अब तक कितनी बार दुबई की यात्रा कर चुके हैं। सोने की तस्करी में कब से शामिल हैं और सोने की इस खेप को कहां सप्लाई किया जाना था। जानकारी के अनुसार हवाई अड्डे में तैनात कस्टम विभाग के अधिकारियों को जानकारी मिली थी कि दुबई से आने वाली फ्लाइट में सोने की तस्करी में शामिल दो यात्री आ रहे हैं। 
... और पढ़ें

विवाहिता ने घर में लगाया फंदा, पति समेत चार पर मामला दर्ज

गांव दाबांवाल की रहने वाली एक विवाहिता ने सोमवार को संदिग्ध हालात में फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। मृतका की मां का आरोप है कि उसकी बेटी का पति और ससुराल वाले उसकी बेटी के चरित्र पर शक करते थे। उनकी बेटी को फंदा लगाकर उसकी हत्या की गई है। दूसरी तरफ मृतका के पति और ससुरालियों का आरोप है कि विवाहिता के किसी अन्य युवक से प्रेम संबंध थे। उक्त दोनों प्रेमी-प्रेमिका के बीच हुई किसी बात के बाद महिला ने फंदा लगा लिया। वहीं पुलिस ने मृतका की मां के बयान पर पति और ससुरालियों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कर लिया है। सभी नामजद आरोपी पुलिस की गिरफ्त से बाहर हैं। मृतक विवाहिता के दो बच्चे भी हैं।
रणजीत कौर निवासी जंडी हाल निवासी गांव कालूवाल ने बताया कि उनकी लड़की रविंदर कौर (33) की शादी 17 साल पहले दिलबाग सिंह निवासी दाबांवाल के साथ हुई थी। दामाद दिलबाग सिंह आर्मी में सर्विस करता था जो चार महीने पहले रिटायर हो गया है। दिलबाग सिंह, उसका भाई भूपिंदर सिंह और हरपाल सिंह व उनका पिता हरभजन सिंह रविंदर कौर पर चाल चलन ठीक न होने के झूठे इलजाम लगाते थे। इस कारण घर में क्लेश रहता था। इस संबंधी उन्होंने कई बार अपने दामाद दिलबाग सिंह और उसके पारिवारिक सदस्यों को समझाया लेकिन वह उसकी लड़की पर इल्जाम लगाने से बाज नहीं आए। रविवार रात को गांव के सरपंच ने उन्हें सूचित किया कि उनकी लड़की रविंदर कौर ने फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली है। तभी उन्होंने तुरंत इस संबंधी 112 पर शिकायत दी।
सोमवार सुबह वह थाना घनीए-के-बांगर में पहुंचे और पुलिस को बयान दर्ज करवाए। रणजीत कौर ने बताया कि उसकी लड़की रविंदर कौर पर उसका पति दिलबाग सिंह, जेठ भूपिंदर सिंह और हरपाल सिंह व ससुर हरभजन सिंह उसके चाल-चलन ठीक न होने के झूठे इलजाम लगाते थे और उसे जान से मार देने की धमकियां देते थे। मृतका की ने आरोप लगाया है कि उक्त लोगों ने उनकी लड़की रविंदर कौर को फंदा लगाकर उसका कत्ल कर दिया है।
वहीं मृतका के पति और अन्य पारिवारिक सदस्यों ने अपना पक्ष रखते हुए आरोप लगाया कि रविंदर कौर के प्रेम संबंध एक अन्य व्यक्ति के साथ थे। बार-बार उसे समझाया गया और लिखित फैसले भी हुए लेकिन उन्होंने प्रेम संबंध बनाए रखे। गत रात को जब वह परिवार समेत बाहर थे तो पीछे से उनकी पत्नी ने फंदा लगा लिया। जब उन्होंने उसके फोन कॉल की डिटेल निकलवाई तो पता चला कि बार-बार रविंदर कौर और उसके प्रेमी में बातचीत हुई थी। उन्होंने आरोप लगाया कि रविंदर कौर ने अपने प्रेमी के साथ हुई किसी बात को लेकर आत्महत्या की है। थाना अलीवाल के एसएचओ अमोलकदीप सिंह ने बताया कि महिला की मौत संबंधी मृतका की माता के बयान पर पति, ससुर, दोनों जेठों निवासी दाबांवाल कलां समेत चार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी गई है।
... और पढ़ें

सामूहिक दुष्कर्म पीड़िता ने खटखटाया हाईकोर्ट का दरवाजा, बोली- तीन माह से एफआईआर का इंतजार

सामूहिक दुष्कर्म की शिकायत देने के तीन माह बाद भी एफआईआर का इंतजार कर रही दुष्कर्म पीड़िता ने इंसाफ के लिए हाईकोर्ट से फरियाद लगाई है। याचिका पर पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट ने पंजाब सरकार, डीजीपी, एसएसपी तरनतारन व सीबीआई सहित अन्य को नोटिस जारी कर जवाब तलब कर लिया है। इसके साथ ही हाईकोर्ट ने स्टेटस रिपोर्ट अगली सुनवाई पर सौंपने का आदेश दिया है।

पीड़िता ने एडवोकेट हिम्मत सिंह शेरगिल के माध्यम से याचिका दाखिल करते हुए हाईकोर्ट को बताया कि वह 15 सितंबर को इलाज के लिए अमृतसर से तरनतारन के लिए निकली थी। जब वह वहां पहुंची तो कोई वाहन नहीं मिला और इस दौरान दो व्यक्ति वहां से गुजरे जिनमें से एक के हाथ में चोट लगी थी। उन्होंने याची को भी अपनी स्कूटर पर बैठाया और डॉ. के पास ले जाने की बात कही।

इसी बीच वे उसे जंगल में ले गए और दो और लोग वहां मौजूद थे। इसके बाद जान से मारने की धमकी देकर चारों ने दुष्कर्म किया और कहा कि पुलिस में उनका कनेक्शन है उनको कुछ नहीं होगा। इसके बाद वे वहां से चले गए। इसके बाद वह घर पहुंची और पति को सारी बात बताई। अगले दिन वह पति के साथ वहां पहुंची और स्कूटर नंबर के सहारे दो आरोपियों की पहचान की।

इसके बाद पुलिस स्टेशन जाकर शिकायत देने की कोशिश की, लेकिन शिकायत नहीं ली गई। इसके बाद एसएसपी तरनतारन को शिकायत दी गई जिसे डीएसपी को सौंप दिया गया। जब वह डीएसपी कार्यालय पहुंचे तो पता चला कि आरोपियों ने पीड़िता के खिलाफ ही झूठे केस में फंसाने की शिकायत दी है।

याची ने इस मामले में पुलिस की भूमिका पर सवाल उठाते हुए वरिष्ठ पुलिस अधिकारी या सीबीआई से जांच करवाने की अपील की है।
... और पढ़ें
फाइल फोटो फाइल फोटो

अंतरराष्ट्रीय कबड्डी कप का भारत बना चैंपियन, कनाडा को दी मात, तीसरे स्थान पर रहा अमेरिका

डेरा बाबा नानक के शहीद भगत सिंह स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय कबड्डी टूर्नामेंट-2019 के फाइनल मुकाबले में मंगलवार को भारत ने कनाडा को हराकर चैंपियनशिप अपने नाम कर ली। भारत की टीम को गोल्ड मेडल और 25 लाख रुपये दिए गए। भारत ने प्रतियोगिता में 64 और कनाडा ने 19 अंक प्राप्त किए। 

मंगलवार को फाइनल मुकाबले में सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पहुंचकर खिलाड़ियों को सम्मानित करना था लेकिन कैप्टन के न पहुंचने पर पंचायत मंत्री तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा, खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी और सहकारिता व जेल मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने खिलाड़ियों को इनाम बांटे। 

मंगलवार को हुए मुकाबले में कनाडा ने दूसरा स्थान हासिल कर 15 लाख का इनाम जीता। अमेरिका और इंग्लैंड के बीच हुए मुकाबले में अमेरिका ने इंग्लैंड को हराकर तीसरा स्थान प्राप्त किया। अमेरिका ने 42 अंक और इंग्लैंड ने 35 अंक प्राप्त किए। अमेरिका की टीम को 10 लाख का इनाम मिला। मैच के दौरान पंजाबी गायिका गुरलेज अख्तर और जसबीर जस्सी ने अपने गीतों से दर्शकों का खूब मनोरंजन किया। एंकर सतविंदर सत्ती ने मंच का संचालन बखूबी किया। 

खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी ने नौजवानों से अपील की कि वह नशे को त्याग कर खेलों को अपनाएं। वहीं कैबिनेट मंत्री तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा ने डेरा बाबा नानक के शहीद भगत सिंह खेल स्टेडियम के विकास के लिए 20 लाख रुपये देने का एलान किया। कैबिनेट मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा कि उनकी दिली इच्छा थी कि पाकिस्तान की टीम भी करतारपुर के रास्ते डेरा बाबा नानक पहुंचती और मैच खेलने के बाद करतारपुर के रास्ते ही पाकिस्तान जाती। मौके पर सांसद मोहम्मद सदीक, बरिंदरमीत सिंह पाहड़ा, बलविंदर सिंह लाडी, खेल विभाग के डायरेक्टर संजय पोपली, भूपिंदर सिंह मान, डीसी गुरदासपुर विपुल उज्ज्वल मौजूद थे।
... और पढ़ें

अब चिंता न करें, पड़ोस से आ रहा प्याज, संकट में वर्षों पुराना यह दोस्त देश बखूबी निभा रहा साथ

अब प्याज की चिंता न करें, क्योंकि पड़ोस से काफी प्याज आ रहा है। संकट की घड़ी में इस पड़ोसी देश ने भारत का हमेशा ही साथ निभाया है। इस बार भी निभा रहा है और यहां बात हो रही है अफगानिस्तान की, जिसने पिछले छह दिनों में प्याज के 190 ट्रक भारत भेजे हैं।

शनिवार को वाघा सीमा के रास्ते अफगानिस्तान से 85 ट्रक प्याज अटारी सड़क सीमा पर स्थित इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट (आईसीपी) में पहुंचे थे। सोमवार को 27 ट्रक प्याज आईसीपी में पहुंचे। इससे पहले भी सितंबर में अफगानिस्तान से प्याज के लगभग 30 से अधिक ट्रक भारत आए थे।

पाकिस्तान के साथ व्यापार करने वाले व्यापारी मानव तनेजा के अनुसार अफगानिस्तान से 35 से 40 रुपये प्रति किलो की दर से प्याज भारत पहुंच रहा है। प्याज में कोई भी कस्टम ड्यूटी नहीं है। इसलिए आईसीपी से प्याज सीधा थोक मंडियों में पहुंच रहा है जहां प्याज 65 से 70 रुपये प्रति किलो बिक रहा है।

उन्होंने बताया की प्याज रिटेलर ने प्याज के दाम को बढ़ाया हुआ है। रिटेलर अफगानी प्याज को नासिक का प्याज बताकर बेच कर अधिक दाम वसूल रहे हैं। अफगानिस्तान के प्याज की गुणवत्ता बेशक नासिक के प्याज से कम है, इसके बावजूद अफगानी प्याज में स्वाद है।
... और पढ़ें

पंजाबः धरने पर बैठे अमृतसर रेल हादसे के पीड़ित, बोले- नवजोत सिद्धू ने पूरे नहीं किए वादे

एक साल पहले दशहरे पर जौड़ा फाटक रेल हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों ने सोमवार को पंजाब सरकार की तरफ से उनकी मांगें न पूरी करने के विरोध में भंडारी पुल पर अनिश्चितकाल के लिए धरना लगा दिया। मृतकों के परिजन हाथों में बैनर उठाकर न्याय की मांग कर रहे थे। पीड़ित परिजनों ने कहा कि तत्कालीन मंत्री नवजोत सिद्धू ने हादसे के बाद उनसे जो वादे किए थे, मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह उन वादों को पूरा करें। 

सिद्धू ने वादा किया था कि सभी परिवारों के एक-एक सदस्य को नगर निगम में नौकरी मिलेगी। जिन परिवारों में छोटे बच्चे हैं, उनकी पढ़ाई का खर्च पंजाब सरकार वहन करेगी। सिद्धू ने कुछ परिवारों के बच्चों को गोद लेने का वादा भी किया था लेकिन कोई भी वादा पूरा नहीं किया गया। धरने में ऐसे लोग भी बैठे थे, जिनके परिवार के सदस्य की हादसे में मौत हो गई थी, लेकिन उन्हें पंजाब सरकार द्वारा जारी की गई पांच लाख की मदद नहीं मिल पाई।

धरने पर बैठे राजेश कुमार ने बताया कि उनके पिता बलदेव राज इस हादसे में गंभीर रूप से घायल हो गए थे। निजी अस्पताल में उनका इलाज चला। चार महीने बाद उनकी मौत हो गई लेकिन परिवार को अभी तक मदद की एक फूटी कौड़ी नहीं मिली। धरने की अगुवाई कर रहे पीड़ित परिवार के नौजवान सुरिंदर कुमार ने बताया कि जब पिछली बार धरना दिया गया था तो एसडीएम के आश्वासन के बाद धरना उठा लिया गया था। दो अक्तूबर को जब पीड़ित परिवारों ने धरना दिया था तब एसडीएम ने विश्वास दिलाया था कि 22 अक्तूबर तक सभी मांगें स्वीकार कर ली जाएंगी।
... और पढ़ें

एनआईए ने बरामद किए पाक ड्रोन के पुर्जे, इसी से भेजे गए थे पंजाब में हथियार

धरने पर बैठे पीड़ित परिवार।
राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स के आतंकी रोबिनजीत सिंह की निशानदेही पर सीमावर्ती कस्बा झब्बाल के पास अपर बारी दोआबा नहर से पाकिस्तानी ड्रोन की मोटर और कुछ अन्य पुर्जे बरामद किए। एनआईए टीम के साथ मोहाली से एनडीआरएफ अधिकारी भी आए थे। सुबह पहुंची टीम ने कड़ी सुरक्षा के बीच रोबिनजीत सिंह को अपर बारी दोआबा नहर के पास लेकर गई।

पाकिस्तान से आए ड्रोन के पुर्जों के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए मौके पर पूछताछ की गई। रोबिनजीत अधिकारियों को उस स्थान पर ले गया जहां उसने ड्रोन के पुर्जे फेंके थे। रोबिन की निशानदेही पर गोताखोरों की एक टीम ने कई घंटों की मशक्कत के बाद नहर से ड्रोन के पुर्जे बरामद किए।

जानकारी के अनुसार एनआईए की टीम की पूछताछ में रोबिन ने स्वीकार किया था कि पाकिस्तान से हथियारों की खेप ड्रोन से ही आई थी। ड्रोन को झब्बाल में बंद पड़े एक राइस शैलर में जलाकर उसके पुर्जों को नहर में फेंक दिया था। याद रहे कि इससे पहले भी एक उच्चस्तरीय टीम ने गोताखोरों की मदद से ड्रोन के कुछ पुर्जे बरामद किए थे। 
... और पढ़ें

पांच डकैतों ने की बड़ी वारदात, पंजाब एंड सिंध बैंक में डाली 7.83 लाख की डकैती

अमृतसर-जालंधर जीटी रोड पर स्थित कस्बा टांगरा के साथ सटे गावं छज्जलवडी के पंजाब एंड सिंध बैंक से शनिवार को पांच बदमाशों हथियारों के बल पर 7 लाख 83 हजार रुपये की डकैती कर फरार हो गए हैं। जब बदमाश घटना को अंजाम दे रहे थे तो उस समय एक-दो ग्राहक भी बैंक में थे। थाना खलचियां पुलिस ने केस दर्ज कर लुटेरों की तलाश शुरू कर दी है। 

थाना खलचियां के एसएचओ परमजीत विर्दी ने बताया की शनिवार दोपहर लुटेरे सफेद रंग की ब्रेजा गाड़ी में बैठ कर आए। एक-दो लुटेरे गाड़ी में बैठे थे। पांच लुटेरों ने मुंह में रुमाल बंधे थे। बैंक के भीतर प्रवेश करते ही इन लुटेरों ने स्टाफ को हथियारों के बल पर धमकाया। बाद में स्टाफ के सभी सदस्यों के एक जगह एकत्र कर कैशियर के पास से 7 लाख 83 हजार रुपये बैग में डाल कर ले गए। 

लुटेरों की धमकी के कारण बैंक के स्टाफ सदस्यों ने उनका कोई भी विरोध नहीं किया। पुलिस ने लुटेरों की जांच के लिए एक टीम का गठन कर दिया है। बैंक लूटने के बाद लुटेरे कहीं जालंधर की तरफ तो नहीं गए, इसके लिए पुलिस ढीलवा टोल प्लाजा में लगे सीसीटीवी कैमरों को फुटे को भी खंगाल रही है।
... और पढ़ें

बड़ा बदलावः डीजल इंजन वाली डीएमयू के 25 साल पूरे होने पर नई शुरुआत, अब दौड़ेगी ईएमयू ट्रेन

डीएमयू सेवा के 25 साल पूरे होने पर नॉर्दर्न रेलवे ने एक नई शुरुआत की और ईएमयू (इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट) पैसेंजर रेल गाड़ी का उद्घाटन किया। नॉर्दर्न रेलवे के जीएम टीपी सिंह ने डीईएमयू शेड में नई ट्रेन की शुरुआत की। इसके अलावा उन्होंने एक नई रिलीफ मेडिकल वैन का भी उद्घाटन किया। नई चली ईएमयू ट्रेन में करीब 1400 यात्री सफर करेंगे।

जानकारी के अनुसार, पंजाब में पहली बार शुरू हुई रेलवे की डीएमयू सेवा के वीरवार को 25 साल पूरे हो गए हैं। डीएमयू की रजत जयंती पर रेलवे प्रशासन की तरफ से ईएमयू पैसेंजर रेल गाड़ी और रिलीफ मेडिकल वैन की शुरुआत की गई। वर्ष 1994 में पहली बार जालंधर से होशियारपुर के लिए डीएमयू चलाई गई थी।

जालंधर की डीईएमयू शेड भारतीय रेलवे की सबसे बड़ी और पुरानी शेड है। नई शुरू हुई ईएमयू ट्रेन अमृतसर अंबाला रूट पर चलाई जाएगी। इस रूट पर पहले डीएमयू ट्रेन चलती थी। ईएमयू इलेक्ट्रिक ट्रेन है जोकि बिजली से चलेगी जबकि डीएमयू को डीजल पर चलाया जाता है। नई ट्रेन की शुरुआत से डीजल की खपत बचेगी।

इसके अलावा रेलवे ने एक मेमो ट्रेन को भी तैयार किया है। उसको भी किसी रूट पर चलाया जाएगा। मौके पर डीआरएम राजेश अग्रवाल, सीनियर डीएमई राकेश सैनी समेत तमाम रेलवे अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे। नई ट्रेनों का उद्घाटन करने के बाद जीएम टीपी सिंह ने जालंधर कैंट में स्थित ब्रिज वर्कशाप का भी दौरा  किया। इसके बाद अमृतसर के लिए रवाना हो गए।
... और पढ़ें

संदिग्ध हालात में अमेरिकी सिख गिरफ्तार, बिना दस्तावेज भारत में घुसने की कर रहा था कोशिश

करतारपुर कॉरिडोर की सुरक्षा में तैनात सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने एक अमेरिकी सिख को संदिग्ध हालत में गिरफ्तार किया है। वह बिना दस्तावेजों के गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब की तरफ अवैध ढंग से प्रवेश करने की कोशिश कर रहा था। सीमा सुरक्षा बल के अधिकारी के अनुसार शुक्रवार सुबह जब श्रद्धालु अपने दस्तावेजों की जांच के बाद गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब जा रहे थे, तो यह नौजवान उनके बीच घुस गया। 

सीमा पर तैनात बीएसएफ के जवानों ने उसे गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ के दौरान इस सिख नौजवान ने अपना नाम टिवाणा अमृत सिंह बताया। वह मूल रूप में लुधियाना के कस्बा साहनेवाल का रहने वाला है। अब कई साल से अमरीका में रह रहा है। जांच के दौरान उससे अमेरिका का पासपोर्ट मिला है। बीएसएफ ने इस नौजवान को डेरा बाबा नानक की पुलिस के हवाले कर दिया है। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।
... और पढ़ें

पंजाबः बटाला में कांग्रेसियों का अनोखा प्रदर्शन, गले में प्याज की माला डालकर जताया विरोध

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने गुरुवार को जीटी रोड पर स्थित बटाला के गांधी चौक में चक्का जाम करने के बाद प्याज के बढ़ते दामों को लेकर एक अनोखे ढंग से प्रदर्शन किया। कार्यकर्ताओं ने अपने गले में प्याज के हार डालकर केंद्र सरकार का पुतला फूंका और नारेबाजी की।

कांग्रेस के दर्शन का समर्थन शिवसेना के नेताओं ने भी दिया। विधायक कुलबीर सिंह जीरा ने कहा कि प्रदर्शन में कांग्रेस सेवा दल के कार्यकर्ता, शिवसेना कार्यकर्ता और कांग्रेस की महिला विंग की पदाधिकारी शामिल हुए। जीरा ने कहा कि उनका प्रदर्शन केंद्र सरकार के खिलाफ हैं, जिनके राज में प्याज का दाम 100 रुपये से अधिक हो गया है, जो आम आदमी की हैसियत से बाहर है। 

उन्होंने कहा कि प्याज का रेट बढ़ने से पूरे राज्य में हाहाकार मचा है। जीरा ने कहा कि क्या यही अच्छे दिन हैं, जिसे मोदी देश में लाने के लिए बात करते थे। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि आम जनता भी केंद्र सरकार की इन नीतियों के खिलाफ सड़कों पर उतरे। जीरा ने कहा कि उनका यह आंदोलन तब तक जारी रहेगा जब तक केंद्र सरकार प्याज के रेट को कंट्रोल नहीं करती। 

उन्होंने कहा कि जल्द ही धरना प्रधानमंत्री आवास के सामने भी लगाया जाएगा। इस मौके पर कांग्रेस के सिटी प्रधान सवरण मुड, नगर सुधार ट्रस्ट बटाला के चेयरमैन कस्तूरी लाल सेठ, मनजीत हंसपाल, रमेश वर्मा, संजीव शर्मा आदि उपस्थित थे।
... और पढ़ें

शादी समारोह में नाच गा रहा बच्चा हुआ गायब, स्कूल में रेत के ढेर में शव मिलने से हड़कंप

कस्बा डेरा बाबा नानक के गांव सिंघपुरा में दो दिसंबर को शादी समारोह में नाच गा रहे 8 साल के बच्चे के अचानक लापता होने के बाद बुधवार को गांव के ही बाहर स्थित सरकारी स्कूल में लगे रेत के ढेर से बच्चे का शव मिला। मृतक बच्चा तीसरी कक्षा का छात्र था। शव मिलने की खबर जैसे ही गांव में फैली तो पूरा गांव ही ग्राउंड में इकट्ठा हो गया। 

वहीं सूचना मिलते ही पुलिस के उच्च अधिकारी मौके पर पहुंचे और जांच पड़ताल शुरू कर दी। फिलहाल पुलिस को कोई सुराग नहीं मिल है और पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज करके तफ्तीश शुरू कर दी है। दूसरी तरफ, फोरेंसिक टीम भी मौके पर पहुंची।

इस संबंध में मृतक बच्चे राजा मसीह (8) निवासी सिंघपुरा के पिता जतिंदर मसीह ने बताया कि 2 दिसंबर की शाम को उनका बेटा राजा मसीह पास ही के एक घर में चल रहे शादी समारोह में नाच गा रहा था, लेकिन देर रात तक वापस नहीं आया। जब उन्होंने शादी समारोह में जाकर देखा तो वह वहां पर नहीं मिला। 
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election