मुठभेड़ के बाद एएसआई की हत्या के तीन आरोपी गिरफ्तार

Amritsar Updated Fri, 07 Dec 2012 05:30 AM IST
अमृतसर। अमृतसर के छेहर्टा क्षेत्र में एएसआई की हत्या करने वाले अकाली दल के जिला सचिव रणजीत सिंह राणा और उसके दो साथियों को पुलिस ने आठ घंटे के आपरेशन के बाद गिरफ्तार कर लिया है। इस बात का खुलासा डीजीपी सुमेध सैनी ने देर शाम यहां एक पत्रकार वार्ता के दौरान किया। यह पत्रकार वार्ता डीजीपी सुमेध सैनी और पंजाब के कैबिनेट मंत्री व युवा अकाली दल के अध्यक्ष बिक्रम सिंह मजीठिया द्वारा संयुक्त रूप में आयोजित की गई थी।
डीजीपी ने बताया कि पुलिस ने मुख्य आरोपी रणजीत सिंह राणा और उसके दूसरे साथी प्रभजीत सिंह उर्फ फैंटी को गांव सोहल में एक मुठभेड़ के दौरान गिरफ्तार किया। जबकि उसके तीसरे साथी धर्म पाल उर्फ धर्मा को थाना खेमकरण के पास गांव खालड़ा से काबू किया गया है। आरोपियों से पुलिस ने एक राइफल प्वाइंट 315 बोर, एक दोनाली12 बोर , बीस जिंदा कारतूस दोनाली और एक प्वाइंट 32 बोर का रिवाल्वर तीन जिंदा कारतूस भी बरामद किए हैं। आरोपियों की ओर से भागने में उपयोग की गई फोर्स वन गाड़ी भी पुलिस ने कब्जे में ले ली है।
सैनी ने बताया कि घटना के तुरंत बाद अमृतसर के पुलिस कमिश्नर राम सिंह और डीआईजी बार्डर रेंज परमपाल सिंह उमरानंगल के नेतृत्व में पांच सीमांत जिलों के एसएसपी के नेतृत्व में 60 थानों के प्रभारी, अन्य अफसर और एक हजार के करीब पुलिस कर्मचारी आरोपियों की तलाश में लगा दिए गए थे। इस दौरान थाना झब्बाल के गांव सोहल में आरोपियों के छुपने वाले स्थान पर पुलिस ने छापामारी की तो उन्होंने पुलिस पर फायरिंग शुरू कर दी। जवाबी फायरिंग के दौरान आरोपी राणा और प्रभजीत अपनी फोर्स वन गाड़ी छोड़ अंधेरे का लाभ उठा कर भागने लगे तो पुलिस ने आरोपियों को पकड़ने में सफलता हासिल कर ली। राणा भागने के दौरान छत से कूद गया और जमीन पर गिरकर बुरी तरह घायल हो गया। पुलिस ने मौके पर ही राणा और प्रभजीत को गिरफ्तार कर लिया। जबकि उनके तीन साथी धर्मपाल उर्फ धर्मा, गुरबीर उर्फ बीरा और संदीप फरार होने में सफल हो गए। बाद में थाना खेमकरण के प्रभारी ने धर्मपाल को गांव खालड़ा से गिरफ्तार कर लिया। जबकि संदीप अभी भी फरार है।
डीजीपी ने बताया कि राणा और प्रभजीत सिंह के पास से एएसआई रविंदरपाल सिंह की हत्या के लिए उपयोग की गई प्वाइंट 315 बोर की राइफल, एक 12 बोर की दोनाली और 20 जिंदा कारतूस बरामद किए गए हैं। जबकि धर्मा से एक पिस्टल प्वाइंट 32 बोर का और तीन कारतूस बरामद किए गए हैं। इनके खिलाफ पुलिस पर फायरिंग करने के लिए थाना झब्बाल और खालड़ा में भी मामले दर्ज कर दिए गए हैं।
डीजीपी ने बताया कि घटना थाना छेहर्टा में हुई थी। जिस दौरान थाना छेहर्टा के एसएचओ अश्वनी कुमार की ओर से अपनी ड्यूटी के प्रति लापरवाही बरती गई थी। उसे गत देर रात्रि ही निलंबित कर दिया गया था। वीरवार को जांच के बाद अश्वनी कुमार को पूरी तरह ड्यूटी के प्रति लापरवाह पाने जाने के लिए नौकरी से डिसमिस कर दिया गया है।
इस अवसर पर उनके साथ संसदीय सचिव इंद्रबीर सिंह बुलारिया, एडीजीपी हरपदीप सिंह ढिल्लों, आईजी आरपी मित्तल, पुलिस कमिशन राम सिंह, डीआईजी परमराज सिंह, एसएसपी प्रीतपाल सिंह विर्क, एसएसपी तरनतारन कमलजीत सिंह, एसएसपी गुरदासपुर राजजीत सिंह , एसएपपी फिरोजपुर वरिंदरपाल सिंह , एसएसपी कपूरथला इंद्रबीर सिंह , एसपी हैड क्वाटर अमरीक सिंह पुआर आदि भी मौजूद थे।

एसपी क रेंगे पुलिस की भूमिका की जांच
थाना छेहर्टा पुलिस के अन्य कर्मचारियों की भूमिका संबंधी भी जांच एक एसपी स्तर के अधिकारी को सौंपी जा रही है। इस मामले में एक अन्य आरोपी संदीप उर्फ सन्नी की गिरफ्तारी के लिए पुलिस छापामारी कर रही है।

मजीठिया पीड़ित परिवार से मिले
उन्होंने बताया कि वह केबिनेट मंत्री बिक्रम सिंह मजीठिया के साथ पीड़ित परिवार के सदस्यों को भी मिल कर आए है। परिवार के सदस्य पुलिस की ओर से की जा रही कार्रवाई से संतुष्ट है। परिवार की जो डिमांड है वह विभाग की ओर से पंजाब सरकार को भेज दी जाएगी।

Spotlight

Most Read

Champawat

एसएसबी, पुलिस, वन कर्मियों ने सीमा पर कांबिंग की

ठुलीगाड़ (पूर्णागिरि) में तैनात एसएसबी की पंचम वाहिनी की सी कंपनी के दल ने पुलिस एवं वन विभाग के साथ भारत-नेपाल सीमा पर सघन कांबिंग कर सुरक्षा का जायजा लिया।

21 जनवरी 2018

Related Videos

इन बच्चियों ने समझाए 'लोहड़ी' के असल मायने

वैसे तो लोहड़ी का त्योहार देश के कई इलाकों में मनाया जाता है लेकिन पंजाब में लोहड़ी की एक अलग ही छटा दिखाई देती है।

13 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper