लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विरासत
विरासत

विरासत: भारत का अंतिम छोर धनुषकोडी

27 November 2022

Play
4:41
धनुषकोडी  गांव भारत और श्रीलंका के बीच एकमात्र स्थलीय सीमा है जो पाक जलसंधि में बालू के टीले पर सिर्फ 50 गज की लंबाई में विश्व के लघुतम स्थानों में से एक है। साधारण शब्दों में कहें, तो यह भारत के छोर पर ऐसी वीरान जगह है जहां से श्रीलंका दिखाई पड़ता है। 

विरासत: भारत का अंतिम छोर धनुषकोडी

1.0x
  • 1.5x
  • 1.25x
  • 1.0x
10
10
X

सभी 111 एपिसोड

दिल्ली के नेहरू प्लेस में स्थित लोटस टेंपल एक बहाई उपासना मंदिर है, जहां न ही कोई मूर्ति है और न ही किसी प्रकार की पूजा पाठ की जाती है। लोग यहां आते हैं शांति और सुकून का अनुभव करने।

राजस्थान कई अजूबों का राज्य है और हवा महल उनमें से एक है। यह जयपुर शहर में स्थित एक बहुत ही आकर्षक स्थल है, जो अपने यादगार और प्रभावशाली बाहरी हिस्से के लिए जाना जाता है। इसकी वास्तुकला, इसका इतिहास, डिजाइन आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे।

राजस्थान के झालावाड़ जिले में स्थित यह किला चारों ओर से पानी से घिरा हुआ है। यही नहीं यह भारत का एकमात्र ऐसा किला है जिसकी नींव नहीं है। गागरोन का किला अपने गौरवमयी इतिहास के कारण भी जाना जाता है। 
 

जयपुर का गुलाबी शहर कुछ अविश्वसनीय ऐतिहासिक संरचनाओं का घर है, जो भारत की समृद्ध विरासत को दर्शाता है। सिटी पैलेस जयपुर एक ऐसा वास्तुशिल्प आश्चर्य है जो 1949 तक जयपुर के महाराजा की प्रशासनिक सीट के रूप में कार्य करता था। 
 

ओल्ड ब्रिटिश राज की राजधानी कोलकाता में संगमरमर की विशाल और चमचमाती इमारत विक्टोरिया मेमोरियल बहुत प्रसिद्ध है। यह एक मुगल स्मारक है, जो विक्टोरियन युग के सार को बताती है। 
 

सतपुड़ा नेशनल पार्क मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले में स्थित है। सतपुड़ा नेशनल पार्क एक प्राचीन वन्यजीव आवास है जो 524 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैला हुआ है। पक्षी शोधकर्ता डॉ सलीम 1981 में क्षेत्र का भ्रमण किया था।

मेरठ में घटित हुई10 मई की क्रांति की घटना सिर्फ भारत के लिए ही ऐतिहासिक नहीं थी, इसका असर विश्व पटल पर भी पड़ा था। मेरठ से शुरू हुई क्रांति विदेशी अखबारों में सुर्खिंया बनी थी।  

अक्षरधाम मंदिर न केवल दिल्ली बल्कि दुनिया के सबसे खूबसूरत जगहों में आता है। इतने बड़ी संरचना से जुड़ी कई दिलचस्प बातें हैं, जिनके बारे में आपने शायद ही सुना होगा।

जब-जब भारत की बात होती है... तो दिल्ली के इंडिया गेट के अलावा अगर किसी जगह की तस्वीर सामने आती है तो वो है मुम्बई के मरीन ड्राईव, गेटवे ऑफ इंडिया साथ ही वो दो होटल्स जो आज भी शान से भारत की इस आर्थिक राजधानी की पहचान है... हम बात कर रहे हैं मुम्बई की शान ताज पैलेस होटल की.. 
 

तुगलकाबाद किला नई दिल्ली में एक मील का पत्थर है जिसे 1321 में दिल्ली सल्तनत के प्रसिद्ध तुगलक राजवंश के संस्थापक गयास-उद-दीन तुगलक ने 1321 में बनवाया था

आवाज

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00