लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विरासत
विरासत

विरासत: एक मील का पत्थर- तुगलकाबाद

18 August 2022

Play
7:25
तुगलकाबाद किला नई दिल्ली में एक मील का पत्थर है जिसे 1321 में दिल्ली सल्तनत के प्रसिद्ध तुगलक राजवंश के संस्थापक गयास-उद-दीन तुगलक ने 1321 में बनवाया था

विरासत: एक मील का पत्थर- तुगलकाबाद

1.0x
  • 1.5x
  • 1.25x
  • 1.0x
10
10
X

सभी 54 एपिसोड

स्वर्ण मंदिर, पंजाब , के शहर अमृतसर के बीचो बीच सिक्खों का सबसे पवित्र धर्म स्थल है। स्वर्ण मंदिर को दरबार साहिब या हरमंदिर साहिब के नाम से भी जाना जाता है। हरमंदिर यानी पीड़ा को -हरने वाला-मंदिर इसे “अथ सत तीरथ” के नाम से भी जाना जाता है। 

राजस्थान के झालावाड़ जिले में स्थित यह किला चारों ओर से पानी से घिरा हुआ है। यही नहीं यह भारत का एकमात्र ऐसा किला है जिसकी नींव नहीं है। गागरोन का किला अपने गौरवमयी इतिहास के कारण भी जाना जाता है। 
 

भगवान कृष्ण की नगरी कहलाई जाने वाला धार्मिक स्थल मथुरा दुनियाभर में पर्यटकों के बीच प्रसिद्ध है। यहां भगवान कृष्ण के दर्शन करने के लिए विश्वभर से पर्यटक आते हैं। ये स्थल भगवान श्री कृष्ण जन्मभूमी से भी जाना जाता है। 
 

अक्षरधाम मंदिर न केवल दिल्ली बल्कि दुनिया के सबसे खूबसूरत जगहों में आता है। इतने बड़ी संरचना से जुड़ी कई दिलचस्प बातें हैं, जिनके बारे में आपने शायद ही सुना होगा।

बिहार में ऐसे कई पवित्र और प्रसिद्ध मंदिर मौजूद है जहां हर साल लाखों सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं। बिहार की राजधानी पटना का हनुमान मंदिर और पटन देवी मंदिर आदि मंदिर के अलावा बोधगया में मौजूद महाबोधि मंदिर भी बेहद पवित्र स्थल है।

देश में क्षेत्रफल के हिसाब से सबसे बड़े राज्य राजस्थान का हर जिला आपको इतिहास से रुबरु कराता है। इसी तरह राजस्थान के बीकानेर जिले का अपना गौरवशाली इतिहास रहा है। राजस्थान का बीकानेर जिला जयपुर से पहले बीकानेर ही राजे-रजवाड़ों के राज्य राजस्थान की राजधानी था। 
 

जयपुर का गुलाबी शहर कुछ अविश्वसनीय ऐतिहासिक संरचनाओं का घर है, जो भारत की समृद्ध विरासत को दर्शाता है। सिटी पैलेस जयपुर एक ऐसा वास्तुशिल्प आश्चर्य है जो 1949 तक जयपुर के महाराजा की प्रशासनिक सीट के रूप में कार्य करता था। 
 

ओल्ड ब्रिटिश राज की राजधानी कोलकाता में संगमरमर की विशाल और चमचमाती इमारत विक्टोरिया मेमोरियल बहुत प्रसिद्ध है। यह एक मुगल स्मारक है, जो विक्टोरियन युग के सार को बताती है। 
 

फतेहगढ़ साहिब, पंजाब राज्य में स्थित एक ऐतिहासिक शहर है। इस शहर का पंजाब के इतिहास में महत्वपूर्ण स्थान है और इसे युद्ध भूमि के रूप में भी जाना जाता है।

जब-जब भारत की बात होती है... तो दिल्ली के इंडिया गेट के अलावा अगर किसी जगह की तस्वीर सामने आती है तो वो है मुम्बई के मरीन ड्राईव, गेटवे ऑफ इंडिया साथ ही वो दो होटल्स जो आज भी शान से भारत की इस आर्थिक राजधानी की पहचान है... हम बात कर रहे हैं मुम्बई की शान ताज पैलेस होटल की.. 
 

आवाज

एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00