लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

जयपुर स्टेशन
अपराध लोक

टैक्सी चालकों को मारकर मगरमच्छों को खिलाने वाला सीरियल किलर डॉक्टर डेथ

21 April 2022

Play
6:11
जनवरी 2004. जयपुर स्टेशन के जीआरपी थाने में गफ्फार खान अपने दो बेटों की गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज करवाने पहुंचते हैं। वो पुलिस को बताते हैं कि उनके बेटे टैक्सी चलाते हैं और वो कार बुकिंग पर यूपी गए थे लेकिन वापस लौटकर नहीं आए. उनकी कोई खैर-खबर नहीं। कोई संपर्क नहीं हो पा रहा है। आज बात होगी एक ऐसे कातिल की जो पेशे से था तो डॉक्टर लेकिन टैक्सी चालकों की हत्या में उसे मजा आता था...  

टैक्सी चालकों को मारकर मगरमच्छों को खिलाने वाला सीरियल किलर डॉक्टर डेथ

1.0x
  • 1.5x
  • 1.25x
  • 1.0x
10
10
X

सभी 123 एपिसोड

'सीरियल किलर' नाम आते ही आपका दिमाग एक खूंखार दरिंदे की छवि उभार कर चौंका देता है। दरअसल, 'सीरियल किलर्स' होते भी ऐसे ही है, जिनके कारनामें पढ़कर आपके रोंगटे खड़े हो जाएं। अपराध लोक में आज हम आपको सुनाएंगे अमेरिका के सबसे खतरनाक सीरियल किलर रोडने एल्काला की कहानी.अलकाला महिलाओं को मॉडल बनाने का लालच देकर यौन उत्पीड़न करता था। इसके बाद महिलाओं का गला घोंटकर या पीट-पीटकर उन्हें मार डालता था...

पेड्रो लोपेज के इस सीरियल किलर का नाम सुनकर किसी के शरीर में सिरहन पैदा हो जाती है। इसने 350 से ज्यादा लोगों को मौत के घाट उतार दिया था, जिसमें से ज्यादातर 8 से 12 साल की बच्चियां शामिल थी। इतनी ही नहीं उन्हें मौत की नींद सुलाने से पहले वो उन्हें अपनी हवस का शिकार भी बनाता था।

मिखाइल पोपकोव नाम का ये सीरियक किलर 200 से ज्यादा महिलाओं की क्रूरता से हत्या कर चुका है। इसे रूस का सबसे खतरनाक सीरियल किलर माना जाता है, अपने जुर्मो के लिए वो इस समय जेल की सजा काट रहा है. हैरानी की बात ये है कि इसने पुलिस की नौकरी करते हुए इन वारदातों को अंजाम दिया था।

अमेरिका में गोल्डन स्टेट किलर के नाम से कुख्यात पूर्व पुलिस ऑफिसर जोसफ़ जेम्स डिऐंगेलो को कुछ साल पहले उम्रकैद की सजा सुनाई गई। जोसेफ ने कोर्ट के सामने 13 कत्ल और 50 से ज्यादा रेप के आरोप कबूल किए। हैरानी की बात ये है कि इसने सारे जुर्म जवानी में किए और सलाखों के पीछे पहुंचते-पहुंचते ये बूढ़ा हो चुका था।

दुनिया के कई देशों में ऐसे सीरियल किलर हुए, जिनकी वजह से लाखों लोग दहशत के साए में रहे। इंडोनेशिया में भी एक ऐसे ही खौफनाक सीरियल किलर था, जिसका नाम अहमद सुरादजी था। साल 1986 और 1997 के दौरे में अहमद सुरादजी ने 42 लड़कियों और महिलाओं को मौत के घाट उतार दिया था। हालांकि उसे उसके जुर्मों के लिए  सजा भी मिली लेकिन इसके वारदातों के सुनने के बाद लोग सिहर जाते हैं।

19वीं शताब्दी की शुरुआत में दुनिया भर के देशों में ऐसे कई ठगों के गिरोह हुए, जो अपनी साहसिक, रोमांचकारी और आश्चर्य से भर देने वाले कारनामों के कारण आज भी याद किए जाते हैं। इन्हीं में से एक ठग था ‘विक्टर लस्टिग’,जिसने तब ठगी के सारे रिकॉर्ड ही तोड़ डाले, जब उसने एफिल टॉवर ही बेच दिया।

अमेरिकी इतिहास के सबसे खतरनाक सीरियल किलर सैमुअल लिटिल ने दिसंबर 2020 में जेल में दम तोड़ दिया। उसने 93 से ज्यादा महिलाओं की हत्या की थी। लेकिन उसके सीरियल किलर बनने की कहानी भी दिलचस्प थी।

आज हम आपको ऐसे ही सीरियल किलर के बारे में बता रहे हैं जिसने हैवानियत की सारी हदें पार कर दी थीं। हम बात कर रहे हैं ओहियो के कुख्यात सीरियल किलर जेफरी लियोनेल डेहमर की। डेहमर एक ऐसा सीरियल किलर था जिसने करीब 17 लोगों को बेहरमी से पीट-पीटकर मौत के घाट उतारा था। कत्ल करने के बाद भी यह सीरियल किलर शव के साथ कुकर्म करता था।

जुर्म की दुनिया में आज बात होगी एक ऐसे अमेरिकी सेक्स वर्कर सीरियल किलर की जिसने साल 1975 से 1998 के बीच करीब-करीब 13 मासूम महिलाओं को मौत की नींद सुला दिया, पीड़ित महिलाएं 16 से 47 साल की थीं....

लुइस को मानव इतिहास में सबसे क्रूर हत्यारों में से एक माना जाता है। अधिकारियों की मानें तो लुईस ने 1992 से 1999 के बीच 140 बच्चों की हत्या की। लुईस के निशाने पर 8 से 16 साल की उम्र के लड़के होते थे।

आवाज

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00