लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

इमरान खान: शादी से पहले बने थे पिता, पढ़िए पाकिस्तानी पीएम की तीन पत्नियों और एक गर्लफ्रेंड की कहानी

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, इस्लामाबाद Published by: हिमांशु मिश्रा Updated Tue, 05 Apr 2022 02:53 PM IST
इमरान खान की गर्लफ्रेंड सीता व्हाइट, दूसरी पत्नी रेहम खान और तीसरी पत्नी बुशरा बीबी।
1 of 5
विज्ञापन
प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपनी नई राजनीतिक चाल से पाकिस्तान में सियासी भूचाल ला दिया है। बहुमत होने के बाद भी विपक्ष सत्ता हासिल नहीं कर पाया। आखिरी दांव में इमरान ने हर किसी को बेहाल कर दिया। 

जिस तरह से इमरान ने सियासत में पहले यॉर्कर और फिर गुगली खेली है, उससे पूरी दुनिया हैरान है। इसी के साथ इमरान ने ये भी साबित कर दिया कि वह निजी जिंदगी से लेकर क्रिकेट और राजनीति तक के माहिर खिलाड़ी हैं। खैर, आज हम आपको इमरान की राजनीति नहीं, बल्कि उनकी निजी जिंदगी के बारे में बताएंगे।   
इमरान खान की गर्ल फ्रेंड रहीं सीता व्हाइट और उनकी बेटी टायरियन खान व्हाइट।
2 of 5
शादी से पहले बन गए थे बेटी के पिता, लेकिन छोड़ दिया
ये कहानी 1987-88 की है। इमरान खान पाकिस्तान के स्टार क्रिकेटर हुआ करते थे। मैच के सिलसिले में इमरान इंग्लैंड गए थे। यहां लंदन के उक स्ट्रीट नाइट क्लब में उनकी मुलाकात सीता व्हाइट से हुई। सीता इटली की रहने वाली थीं और शादीशुदा थीं।

दोनों के बीच प्यार हो गया और कुछ समय तक अफेयर चला, लेकिन फिर अलग हो गए। आखिरी बार 1991 में दोनों को एकसाथ देखा गया था। कहा जाता है कि सीता ने इस मुलाकात में इमरान को बताया कि वह मां बनने वाली हैं। इमरान बेटा चाहते थे, इसलिए उन्होंने सीता की जांच करवाई। जांच रिपोर्ट आने पर इमरान की उम्मीदों को झटका लगा। रिपोर्ट में मालूम चला कि सीता के पेट में बेटी है। 

इमरान ने अबॉर्शन करवाने को कहा, लेकिन सीता नहीं मानी। इस पर इमरान उन्हें छोड़कर चले गए। कुछ महीनों बाद सीता ने बेटी को जन्म दिया। नाम रखा टायरियन खान व्हाइट। बेटी को इमरान ने स्वीकार नहीं किया। सीता ने कानूनी लड़ाई लड़ी और कैलिफोर्निया की एक अदालत ने इमरान को टायरियन खान व्हाइट का पिता घोषित कर दिया। हालांकि, अभी भी इमरान टायरियन को अपनी बेटी नहीं मानते हैं।  
विज्ञापन
इमरान खान और ब्रिटेन की जेमिमा गोल्डस्मिथ।
3 of 5
इंग्लैंड में की पहली शादी, अरबपति पत्नी मिली
1995 की बात है। गर्ल फ्रेंड सीता और बेटी टायरियन को छोड़कर इमरान ने 42 की उम्र में ब्रिटेन के अरबपति जेम्स गोल्डस्मिथ की बेटी जेमिमा से पहली शादी की। पेशे से पत्रकार जेमिमा ने 2004 तक इमरान के साथ रहीं। इसके बाद दोनों का तलाक हो गया। शादी के वक्त जेमिमा की उम्र 21 साल थी। खान के साथ रहने के दौरान जेमिमा को सुलेमान और कासिम नाम के दो बच्चे भी हुए। वह 30 साल की उम्र में ब्रिटेन वापस लौट आईं।

 एक इंटरव्यू में जेमिमा ने पाकिस्तान में बिताए अपने दिनों को याद किया। उन्होंने कहा कि मेरी उम्र अब 47 साल की हो गई है इस दौरान मैंने अपनी सीवी में कई बेहतरीन चीजे जोड़ी हैं, जिसपर मुझे गर्व है। हालांकि इसमें कई कमियां भी हैं, खासतौर पर इमरान खान की पत्नी के रूप में बिताए गए दिन। जेमिमा ने कहा कि पाकिस्तान में रहने के दौरान मुझे लेकर परिस्थितियां लगातार खराब होने लगी थीं। अचानक मुझे अहसास हुआ कि पाकिस्तान छोड़ने में ही भलाई है। मुझे राजनीतिक रूप से झूठे आरोपों में जेल की धमकी भी दी गई थी। मुझ पर प्राचीन वस्तुओं की तस्करी का आरोप लगाया गया, जो पाकिस्तान में कुछ गैर-जमानती अपराधों में से एक है।

उन्होंने बताया कि मुझे ऐसा भी लगता है कि मैं इस्लामोफोबिया और यहूदी-विरोधी बहस के बीच में फंसी हुई हूं। मेरे बच्चे आधे पाकिस्तानी मुस्लिम हैं। मैं कभी एक नौजवान लड़की थी, जिसे यहूदी जातीयता के कारण राजनीतिक रूप से निशाना बनाया गया था। मेरे दोनों बेटों ने ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है। एक तो पढ़ रहा है, जबकि दूसरा नौकरी कर रहा है।
रेहम खान और इमरान खान।
4 of 5
दूसरी शादी नौ महीने में टूट गई
इमरान की दूसरी शादी छह जनवरी 2015 को रेहम खान हुई। दोनों के बीच का ये रिश्ता ज्यादा दिन तक नहीं चला। खान एक पत्रकार हैं। रेहम की भी ये दूसरी शादी थी। इसके पहले वह एजाज रेहम से 19 साल की उम्र में शादी कर चुकी थीं। दोनों के तीन बच्चे भी हैं। खैर, इमरान और रेहम ने शादी के नौ महीने बाद यानी 30 अक्टूबर 2015 को ही तलाक ले लिया। 

रेहम ने ब्रिटेन से समाजशास्त्र में स्नातक किया है। बाद में पत्रकारिता की पढ़ाई की। वह यूके में न्यूज प्रजेंटेटर के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। 2013 में पाकिस्तान लौंटी और यहां एक न्यूज चैनल जॉइन कर लिया। इसी दौरान उनकी मुलाकात इमरान खान से हुई। 
विज्ञापन
विज्ञापन
इमरान खान और बुशरा बीबी।
5 of 5
तीसरी पत्नी साथ रहती हैं, जिंदा मुर्गा जलाकर पति के लिए किया जादू
इमरान खान ने पंजाब के राजनीतिक घराने से ताल्लुक रखने वाली बुशरा बीबी से 2018 में तीसरी शादी की। बुशरा की भी ये दूसरी शादी थी। हाल के दिनों में पाकिस्तान की सियासत में बुशरा की खूब चर्चा हुई। आरोप लगा कि पति इमरान की कुर्सी बचाने के लिए प्रधानमंत्री आवास में बुशरा जिंदा मुर्गा जला रहीं हैं। जादू-टोना कर रहीं हैं। बुशरा और इमरान की मुलाकात 2015 में पहली बार हुई थी। इसके बाद से दोनों एक-दूसरे को डेट करने लगे थे। इधर, सियासत में इमरान का कद बढ़ता रहा। 

बुशरा बीबी का जन्म 16 अगस्त 1974 को पाकिस्तान के पाकपट्टन शहर में हुआ था। वह पाकिस्तान के पंजाब में एक राजनीतिक रूप से प्रभावशाली माने जाने वाले वट्टू खानदान से आती हैं।

इमरान खान से शादी से पहले बुशरा बीबी ने खावर मनेका से शादी की थी। मनेका पाकिस्तान का एक रसूखदार जमींदार परिवार है। खावर मनेका सीनियर कस्टम अधिकारी थे, जो बेनजीर भुट्टो सरकार में मंत्री रहे गुलाम मोहम्मद मनेका के बेटे हैं। बुशरा शुरू में आधुनिक विचारों की थीं, लेकिन बाद में अध्यात्म की ओर मुड़ गईं।

पहली शादी से बुशरा को पांच बच्चे हुए-तीन बेटियां और दो बेटे। उनके बेटे मूसा और इब्राहिम मनेका 2013 में लाहौर के एचिसन कॉलेज से ग्रेजुएट होने के बाद विदेश से उच्च शिक्षा हासिल कर रहे हैं। उनकी बड़ी बेटी मेहरू मनेका राजनीतिज्ञ मियां अता मोहम्मद मनेका की बहू हैं। उनकी दो और बेटियां भी शादीशुदा हैं। बुशरा बीबी ने पहले पति खावर मनेका से 2017 में तलाक ले लिया था।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00