लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

आगरा: सिंचाई विभाग की लापरवाही से किसानों की मेहनत पर फिरा पानी, नहर कटने से सैकड़ों बीघा फसल जलमग्न

अमर उजाला नेटवर्क, आगरा Published by: मुकेश कुमार Updated Mon, 29 Nov 2021 10:52 AM IST
खेतों में भरा पानी
1 of 5
विज्ञापन
आगरा जनपद के पिनाहट और फतेहपुर सीकरी में सिंचाई विभाग की लापरवाही ने किसानों की मेहनत पर पानी फेर दिया। पिनाहट के देवगढ़ रामनगर पुलिया के पास रविवार रात चंबल नहर कट गई, जिससे सैकड़ों बीघा खेत जलमग्न हो गए। खेतों में किसानों ने हाल ही में गेंहू, सरसों और आलू की फसल बोई है। पानी भरने से फसल बर्बाद हो गई है। नहर कटने से किसानों में आक्रोश है। उन्होंने शासन-प्रशासन से मुआवजे की मांग की है। 

फतेहपुर सीकरी क्षेत्र में एफएस ब्रांच नहर से निकली हंसपुरा देवनारी-बदनपुर माइनर सफाई न होने के कारण उफना गई। इस कारण 12 से अधिक किसानों की सौ बीघा फसल जलमग्न हो गई। किसानों ने नहर विभाग के अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए थाने में तहरीर दी है।
नहर कटने से खेतों में भरा पानी
2 of 5
बाह और पिनाहट में राजा महेंद्र रिपुदमन सिंह चंबल डाल सिंचाई परियोजना के तहत किसानों को फसलों की सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराया जाता है। रविवार देर रात को देवगढ़ रामनगर पुलिया के पास चंबल नदी कट गई, जिससे आसपास के सैकड़ों बीघा खेतों में भर गया।
विज्ञापन
नहर किनारे खड़े ग्रामीण
3 of 5
किसानों को सोमवार सुबह नहर कटने की जानकारी हुई। सूचना पर सिंचाई विभाग के अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए। नहर को ठीक कराया गया। किसान गौरव शर्मा ने बताया कि सिंचाई विभाग की लापरवाही से यह घटना हुई है।
किसान गौरव शर्मा
4 of 5
गौरव ने कहा कि बीते वर्ष भी यहां पर दो बार नहर कटी थी। इसके बाद भी ध्यान नहीं दिया। नतीजा फिर नहर कट गई और खेतों में पानी भर गया। कई किसानों ने कर्ज लेकर फसलें बोई हैं, लेकिन पानी भरने से बर्बाद हो गईं। प्रशासन को नुकसान का मुआवजा दिलाना चाहिए।
विज्ञापन
विज्ञापन
फतेहपुर सीकरी में माइनर उफनाने से खेतों में भरा पानी
5 of 5
फतेहपुर सीकरी में एफएस ब्रांच नहर से हंसपुरा गांव से देवनारी बदनपुर-दूरा तक माइनर शाखा निकली है, जिसकी सफाई अभी तक नहीं हुई है। इस कारण शनिवार को बदनपुर-दूरा के बीच माइनर उफना गई। माइनर उफनाने से कई किसानों की फसलें डूब गईं।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00