लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

UPI: यूपीआई से पेमेंट करने वाले सावधान, चल रही है बड़ी धोखाधड़ी, बचाव के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: संकल्प सिंह Updated Thu, 29 Sep 2022 12:18 PM IST
UPI Fraud
1 of 5
विज्ञापन
UPI: यूपीआई आने के बाद देश में डिजिटल पेमेंटिंग के क्षेत्र में एक बड़ी क्रांति आई है। यूपीआई ने डिजिटल पेमेंटिंग के क्षेत्र को एक लोकतांत्रिक स्वरूप दिया है। आज बड़ी बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट से लेकर छोटे-छोटे दुकानदार यूपीआई नेटवर्क के साथ जुड़े हैं। यूपीआई आने के बाद देश में डिजिटल पेमेंटिंग क्षेत्र ने एक बड़ा विस्तार लिया है। वहीं इसी के समानांतर साइबर अपराध का संसार भी काफी बड़ा हुआ है। आज के समय बड़े पैमाने पर साइबर ठग यूपीआई उपयोगकर्ताओं को अपना निशाना बना रहे हैं। अगर आप भी यूपीआई के जरिए पेमेंट करते हैं। ऐसे में आपकी जरा सी लापरवाही एक बड़े नुकसान की वजह बन सकती है। इसी कड़ी में साइबर फ्रॉड से बचने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने यूपीआई उपयोगकर्ताओं के लिए एक खास तरह के सुझाव को जारी किया है। इसी सिलसिले में आइए जानते हैं एसबीआई द्वारा शेयर किए गए इन सेफ्टी टिप्स के बारे में -
UPI Fraud
2 of 5
अक्सर साइबर ठग लॉटरी के लुभावने ऑफर्स देकर लोगों का यूपीआई पिन दर्ज कराकर उनसे पैसों की ठगी कर लेते हैं। ऐसे में आपको इस बात को जान लेना चाहिए कि रुपये भेजने के लिए ही यूपीआई पिन दर्ज करने की जरूरत होती है। पैसे लेते समय कभी भी यूपीआई पिन को दर्ज न करें। 
विज्ञापन
UPI Fraud
3 of 5
आप जिस व्यक्ति को पैसे भेज रहे हैं। उसकी पहचान को जरूर वेरीफाई करें। इसके अलावा कभी अंजान पेमेंट को स्वीकार न करें। ऐसा करने पर आपके साथ एक बड़ा धोखा हो सकता है। 
UPI Fraud
4 of 5
आपको कभी भी अपना यूपीआई पिन किसी दूसरे व्यक्ति के साथ साझा नहीं करना चाहिए। ऐसा करने पर आपको एक बड़े नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
UPI Fraud
5 of 5
इसके अलावा अगर आप क्यूआर कोड के जरिए पेमेंट कर रहे हैं। ऐसे में उससे पेमेंट करते समय आप जिसे पेमेंट कर रहे हैं। उसके डिटेल्स को जरूर वेरीफाई करें। आपको समय समय पर अपने यूपीआई पिन को बदलते रहना चाहिए। 
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00