लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Alert: अगर आपके पास भी हो गई है गलत सामान की डिलीवरी तो तुरंत करें ये चार काम, वरना फंस सकते हैं आपके पैसे

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रकाश चंद जोशी Updated Thu, 29 Sep 2022 02:13 PM IST
ऑनलाइन गलत सामान आने पर क्या करें
1 of 5
विज्ञापन
Online Shopping Alert: आज के दौर में लोग घर के बाहर शॉपिंग करने जाना कम पसंद करते हैं और वो भी ज्यादातर युवा। बात इसके पीछे के कारण की करें, तो वो है ऑनलाइन शॉपिंग। इसमें बेहद ही कम समय में घर बैठे-बैठे चीजें पसंद कर सकते हैं और फिर उस सामान की डिलीवरी भी हो जाती है। वहीं, खास बात ये है कि लोगों को कहीं बाहर भी नहीं जाना पड़ता है। कपड़े, इलेक्ट्रोनिक आइटम, घर की चीजें, किचन का सामान आदि सबकुछ आजकल ऑनलाइन ही मिल जाता है। लेकिन क्या ऑनलाइन सामान खरीदना पूरा तरह सुरक्षित है? ये सवाल इसलिए खड़ा हो रहा है, क्योंकि पहले भी और हाल में भी कुछ लोगों के पास सामान की जगह आलू या साबुन जैसी चीजें डिलीवर हुई हैं। इसलिए ये जरूरी हो जाता है कि आप जब भी ऑनलाइन सामान मंगवाएं, तो कुछ बातों का ध्यान रखें जिनके बारे में हम अगली स्लाइड्स में जानेंगे...
ऑनलाइन गलत सामान आने पर क्या करें
2 of 5
ये हैं वो काम:-

वीडियो बना लें
  • अगर आपके पास कोई गलत सामान आता है, तो आपको पहला काम ये करना है कि पैकेट को डिलीवरी बॉय से लेने से लेकर खोलने तक का पूरा वीडियो बना लें और इसे अपने पास सुरक्षित रखें। ऐसा इसलिए ताकि आपके पास सबूत रहे कि आपको गलत सामान की डिलिवरी हुई है। वरना कंपनी इस बात को मानने से इंकार भी कर सकती है। ऐसे में आपका ये वीडियो आपकी मदद कर सकता है।
विज्ञापन
ऑनलाइन गलत सामान आने पर क्या करें
3 of 5
कस्टमर केयर से संपर्क करें
  • इसके बाद जहां से आपने ये सामान ऑर्डर किया है, वहां एप पर जाकर रिटर्न के लिए डालें। इसके अलावा आप कस्टमर केयर से बात करें और उन्हें बताएं कि आपके पास गलत सामान आ गया है। अगर वो मानने से इंकार करें तो उन्हें बता दें कि आपके पास इसका वीडियो भी है, जिसमें वो देख सकते हैं कि उनके पास क्या सामान डिलिवर हुआ है।
ऑनलाइन गलत सामान आने पर क्या करें
4 of 5
सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें
  • अगर कंपनी इस बात से इंकार करती है कि उन्होंने गलत सामान आपको नहीं भेजा है, तो फिर आप सोशल मीडिया की मदद ले सकते हैं। आप ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म पर कंपनी को वो वीडियो टैग करें जो आपने बनाया था और साथ में अपनी बात रखें। इससे आपकी काफी मदद हो सकती है।
विज्ञापन
विज्ञापन
ऑनलाइन गलत सामान आने पर क्या करें
5 of 5
ऑर्डर सीओडी ही करें
  • आप जब भी ऑनलाइन कोई सामान ऑर्डर करें, तो इसे सीओडी यानी कैश ऑन डिलीवरी रखें। वहीं, आप कोशिश ये भी कर सकते हैं कि डिलीवरी बॉय से सामान लेकर उसे चेक कर लें कि वो सही है या नहीं, और तभी पैसे दें। हालांकि, डिलीवरी बॉय ऐसा नहीं करने देते हैं, लेकिन आप उनसे निवेदन करके ऐसा कर सकते हैं।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00