लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Solar Rooftop Scheme: बिजली बिल से आजादी दिलाएगी ये सरकारी स्कीम, सोलर पैनल लगाने पर मिल रही बंपर सब्सिडी

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: संकल्प सिंह Updated Thu, 29 Sep 2022 10:59 AM IST
Solar Rooftop Scheme
1 of 5
विज्ञापन
Solar Rooftop Scheme: आज हम आपको सरकार की एक बेहद ही महत्वाकांक्षी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। इस स्कीम का नाम सोलर रूफटॉप योजना है। आज की इस बढ़ती महंगाई के दौर का बुरा असर हमारी जेब पर पड़ रहा है। बढ़ती मुद्रास्फीति के कारण हम अपने पैसों की बचत नहीं कर पा रहे हैं। वहीं घरों में आने वाला अतिरिक्त मात्रा में बिजली बिल हमारे लिए एक और बोझ बन जाता है। अगर आप भी हर महीने आने वाली ज्यादा मात्रा के बिजली बिल से परेशान हैं। ऐसे में आपको सरकार की सोलर रूफटॉप स्कीम का फायदा उठाना चाहिए। इस स्कीम के अंतर्गत अगर आप अपने घरों की छत पर सोलर पैनल लगाते हैं। ऐसे में आपको 40 प्रतिशत तक सब्सिडी सरकार द्वारा मिलेगी। इस योजना के अंतर्गत सरकार देश में सौर ऊर्जा के प्रति जागरुकता को बढ़ाना चाहती है। इसी कड़ी में आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से - 
Solar Rooftop Scheme
2 of 5
सोलर रूफटॉप योजना के अंतर्गत 3KW तक के सोलर पैनल छतों पर लगाने पर सरकार द्वारा 40 प्रतिशत की सब्सिडी मिल रही है। इसके अलावा अगर आप 3KW से 10KW तक के सोलर पैनल को अपनी छत पर लगाते हैं। ऐसे में आपको सरकार द्वारा 20 प्रतिशत की सब्सिडी मिलेगी। 
विज्ञापन
Solar Rooftop Scheme
3 of 5
सोलर रूफटॉप स्कीम में आवेदन की प्रक्रिया काफी आसान है। इसमें आपको किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। सोलर रूफटॉप स्कीम में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट Solarrooftop.gov.in पर विजिट करना होगा।
Solar Rooftop Scheme
4 of 5
वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको अपने राज्य की लिंक का चयन करना है। इस प्रक्रिया का अंजाम देने के बाद आपको अप्लाई ऑनलाइन के विकल्प का चयन करना है।
विज्ञापन
विज्ञापन
Solar Rooftop Scheme
5 of 5
अब आपको अपनी जरूरी जानकारी को दर्ज करनी है। डिटेल्स फिल करने के बाद अपने जरूरी दस्तावेजों को वेबसाइट पर अपलोड करें। इस प्रक्रिया को पूरा करके आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है। इस तरह आप आसानी से सोलर रूफटॉप स्कीम में आवेदन कर सकते हैं।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00